‘ट्यूबलाइट’ और रेस- 3, पिछली दो ईद पर लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद आखिरकार सलमान खान की ईद पर फिर से धमाकेदार वापसी हुई है। दरअसल, ईद के मौके पर यानी 5 जून को रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म भारत ने उम्मीद से ज्यादा की कमाई की है। बुधवार को रिलीज़ हुई अली अब्बास निर्देशित फिल्म ‘भारत’ ने पहले ही दिन लगभग 43 करोड़ की कमाई कर कई रिकार्ड तोड़ दिए है। दरअसल, फिल्म ‘भारत’ की पहले दिन की कमाई इसलिए भी खास है क्योंकि इसी दिन यानी 5 जून को भारत का पहला वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच होने के बावजूद, सलमान की फिल्म इतनी बड़ी कमाई करने में कामयाब हो गई।

अभी तक की सबसे बड़ी ईदी

सलमान अक्सर अपनी फिल्मों को ईद के मौके पर ही रिलीज़ करते हैं

Image Credit: Bharat Movie

दरअसल, साल 2009 में फिल्म ‘वांटेड’ की रिलीज़ के बाद सलमान खान ने अपनी फिल्मों को ईद पर रिलीज़ करने का सिलसिला शुरु किया। सलमान अपनी फिल्मों को ईद के मौके पर रिलीज़ कर अपने फैंस को ईदी देते हैं लेकिन इस साल उनके फैंस ने उन्हे ईदी के तौर पर, इस फिल्म को पहले ही दिन हिट करा दिया है। खास बात है कि सलमान की ‘भारत’, उनके करियर की पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई हैं। दरअसल, साल 2016 में सोनम कपूर के साथ रिलीज़ हुई उनकी फिल्म प्रेम रत्न धन पायो, उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी, अब भारत ने उस फिल्म का रिकार्ड तोड़ दिया है। जहां प्रेम रत्न धन पायो ने पहले दिन लगभग 41 करोड़ की कमाई की थी, वहीं इस फिल्म ने उससे 2 करोड़ रुपए ज्यादा की कमाई यानी 43 करोड़ की कमाई की हैं। हालांकि इस फिल्म ने सलमान की ईद पर सबसे बड़ी ओपनिंग ‘सुल्तान’ को भी पीछे छोड़ दिया है। जहां ‘सुल्तान’ के पहले दिन की कमाई लगभग 37 करोड़ की, वहीं इस फिल्म की लगभग 43 करोड़।

इस साल की कई फिल्मों को छोड़ा पीछे

इस साल फिल्म कलंक अभी तक की हाईएस्ट ओपनिंग फिल्म थी

Image Credit: Movie- Thugs of Hindostan & Kalank

दरअसल, भारत ना सिर्फ सलमान के करियर की, बल्कि इस साल की भी पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है। इस साल अभी तक हाईएस्ट ओपनिंग धर्मा प्रोडक्शन की मल्टीस्टारर फिल्म ‘कलंक’ की थी, जिसने पहले दिन लगभग 22 करोड़ का कारोबार किया था। फिल्म भारत ने पहले ही दिन उससे दुगुनी कमाई की है। हालांकि जहां यह सलमान के करियर की और साथ में ईद पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई हो, वहीं यह आमिर की फिल्म ठग्स को पीछे छोड़ने में नाकामयाब रही हैं।

अभी तक हिन्दी सिनेमा में सबसे बड़ी ओपनिंग पिछले साल दीवाली पर रिलीज़ हुई आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदूस्तान’ ने अपने नाम की है। ठग्स ने पहले दिन 50 करोड़ कमाए थे, वहीं भारत ने लगभग 47 करोड़।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।