कृष्ण जन्माष्टमी के दिन दही हांडी का आयोजन किया जाता है। इस दिन देश के कोने-कोने में हर्षोल्लास का माहौल होता है। भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन को धूमधाम से मनाने के बाद दही हांडी फोड़ कर इस पर्व को ख़ास बनाया जाता है। कृष्ण कन्हैया के बालपन की यादों को ताज़ा करते हुए दही हांडी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन लोग माखनचोर कन्हैया की तरह माखन की हांडी फोड़कर उन्हें याद करते हैं।

जहां एक ओर दही हांडी की ऐसी धूम पूरे देश में मची हो, तो ऐसे में बॉलीवुड भला पीछे कैसे रहे। कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई गाने बनाए हैं, जो दही-हांडी का मज़ा दुगुना कर देगी। जहां एक ओर फिल्मों के सीन इसके आसपास दर्शाए गए हैं, वहीं कई ऐसे गाने हैं जो आपके लिए हमेशा यादगार हो चले हैं।

गोविंदा आला रे

1963 की मशहूर फिल्म ब्लफ मास्टर का यह गाना लोगों के बीच काफी फेमस हुआ था। इस फिल्म में दही हांडी के त्यौहार को बेहद खूबसूरती के साथ फिल्माया गया है। यही वजह है कि इस गाने के साथ इसका दृश्य भी लोगों के दिमाग में छा गया है। ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म का यह गाना दही हांडी के त्यौहार की जान माना जाता है।

मच गया शोर

अमिताभ बच्चन परवीन बॉबी स्टारर फिल्म खुद्दार यह गाना लोगों के बीच बेहद फेमस है। 1982 में आई इस फिल्म का यह गाना लोगों की जुबां पर आज तक चढ़ा हुआ है। इस गाने में अमिताभ बच्चन ने बिल्कुल अलग अंदाज में मटकी फोड़ कर लोगों का दिल जीत लिया था। यह गाना आज भी दही हांडी पर लोगों का मनोरंजन करता है।

हर तरफ शोर

1999 की ब्लॉकबस्टर मूवी वास्तव में संजय दत्त पर फिल्माया गया यह गाना लोगों की जुबां पर जस का तस है। इस गाने में संजय दत्त मटकी फोड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते है दही हांडी की धूम महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा होती है, इसीलिए इस गाने को भी मुंबई में ही फिल्माया गया है।

चांदी की डाल पर

लोगों के पसंदीदा सलमान खान पर फिल्माया गया यह गीत सभी को बेहद पसंद है। सलमान खान और रानी मुखर्जी फिल्म हेलो ब्रदर एक हिट फिल्म थी और इसलिए यह गाना लोगों को बेहद पसंद है। न सिर्फ इस गाने में सलमान खान थिरकते हुए नजर आ रहे हैं, बल्कि अलग अंदाज़ में मटकी फोड़ते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। इस गाने के बिना जन्माष्टमी का त्योहार अधूरा सा लगता है।

गो गो गोविंदा

लोगों की पसंदीदा फिल्म ओ माय गॉड का यह गाना डांसर प्रभुदेवा और सोनाक्षी सिन्हा पर फिल्माया गया है। इस गाने में सोनाक्षी सिन्हा ने मटकी फोड़ी है। प्रभु देवा के डांस के साथ सोनाक्षी सिन्हा की बेहतरीन मटकी फोड़ को देखकर लोग खुश हो गए थे। यह गाना आज भी दही हांडी के अवसर पर धूम मचा देता है।

तो ये थे दही हांडी के त्यौहार में जान डाल देनेवाले बॉलीवुड के कुछ खास गाने।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..