संजय दत्त, दीया मिर्जा के बचपन के क्रश रहे हैं। बचपन में ही दीया मिर्जा का संजय दत्त पर दिल आ गया था और अब वह फिल्म ‘संजू’ में संजय दत्त की पत्नी मान्यता का किरदार निभा रही हैं। फिल्मों में आने से पहले संजय दत्त के साथ जुड़ी यादों को ताज़ा करते हुए दिया बताती हैं, “बचपन में जब मैं 7 या 8 साल की थी तब सलमान की फैन थी, लेकिन 13 साल की होने पर फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएँगे’ देखने के बाद मैं शाहरुख की फैन हो गई। मुझे आज भी याद है कि मैं फिल्म ‘साजन’ सलमान खान की वजह से देखने गई थी, फिल्म में मुझे संजय को देख कर लगा कि यह कौन है, जो सलमान से भी ज़्यादा गुड लुकिंग है। बस फिर क्या था, बाकी लड़कियों की तरह वह मेरे चाइल्डहुड क्रश बन गए।“

दीया ‘परिणीता’ के सेट पर संजय दत्त को पहली बार मिली

संजय दत्त के साथ फिल्म ‘परिणीता’ ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ और ‘अलीबाग’ जैसी फिल्मों में काम किया है। संजय दत्त को काफी समय से जानने वाली दीया का मानना है कि उन्होनें संजय दत्त को पहली बार फिल्म परिणीता के सेट पर देखा था। उस दौरान से संजय से जुड़ी यादों को याद कर दीया बताती हैं, “ मेरे उनके साथ कोई सीन्स नहीं थे, लेकिन फिल्म के प्रमोशन के दौरान मुझे लगा की वह काफी शर्मिले हैं, लेकिन फिर शूटआउट की शूटिंग के दौरान, उनका मस्ती और बिंदास अंदाज़ देखने को मिला।”

फिल्म संजू में संजय दत्त बने रणबीर के सामने संजय दत्त की पत्नी मान्यता का किरदार निभाने वाली दीया, सिर्फ दो या तीन बार ही मान्यता से रियल लाइफ में मिली हैं, लेकिन उनका मानना है कि किसी किरदार को निभाने के लिए ज़रूरी नहीं कि उसको बार-बार मिलना पड़े। दीया के मुताबिक, “किसी किरदार को निभाने के लिए आपको इमेजिन करना होता है कि अगर आप के साथ ऐसा हो रहा होता, तो क्या होता, आप क्या महसूस करते? फिर जो एहसास आपको होता है, उसी को निभाया जाता है। जब किरदार ओरिजनल हो तो थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि आपके इमोशन एकदम ईमानदार होने चाहिए।”

alibaug-movie
 फिल्म अलीबाग में भी दीया संजय के साथ थी, इस दौरान संजय को जेल हुई थी और फिल्म की शूट बीच में ही रुक गई थी

दीया का कहना है कि संजय दत्त जिस दौरान जेल गए थे, उस दौरान कि उनकी जर्नी की भी वह गवाह रहीं है। गौरतलब है कि साल 2011 में फिल्म अलीबाग की शूटिंग के दौरान, संजय के जेल जाने की वजह से शूटिंग को बीच में ही रोक देना पड़ा था। उस दौरान भी संजय के साथ फिल्म में काम कर रहीं दीया का कहना है, “ फिल्म की हमारी शूट रुक गई थी क्योंकि उन्हें जेल ले जाया गया था, लेकिन उन्होंने सेट के माहौल को कभी खराब नहीं होने दिया। उन्होंने कभी जाहिर नहीं होने दिया कि उन पर क्या बीत रही है। वह प्यार से मिलते थे, काम करते थे, जो बेचैनी उनमें थी वह किसी पर बोझ नहीं बनने दी।”

इस फिल्म से दिया 6 साल बाद फिल्मों में वापसी कर रही है और इस बात को लेकर वह काफी नर्वस थी। उन्हें खुद पर इस बात का विश्वास नहीं था कि वह शायद ही 6 साल के ब्रेक के बाद कैमरे का सामना कर पाए। फिल्म में अपने किरदार के बारे में जो चीज़ उन्हें सबसे पसंद आई, वो थी संजय और मान्यता के रिश्ते की ईमानदारी। दीया बताती हैं, “ संजय दत्त की 350 लड़कियों के साथ रिश्ते रहे है, ये बात सुन कर मुझे तो विश्वास ही नहीं हुआ था, लेकिन खास बात ये है, जो मैने अपने किरदार में भी निभाने की कोशिश की हैं कि उन्होनें अपनी पत्नी से कुछ भी नहीं छिपाया। मान्यता को संजय की ज़िंदगी की सब बातें पता है।”

राजू हिरानी निर्देशीत यह फिल्म 29 जून को थियेटर में रिलीज़ के लिए तैयार है। फिल्म में दीया और रणबीर के साथ साथ, सोनम, मनीषा, परेश रावल जैसे कई किरदार देखने को मिलेंगे।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।