जब दर्शक सिनेमाघरों में फ़िल्में देखने जाते हैं, तब अगर उन्हें किसी चीज़ का सबसे ज़्यादा इंतज़ार होता है, तो वो है फिल्म के हीरो और हीरोइन। फिल्म की कहानी जैसी भी हो, लेकिन यदि फिल्म के दोनों मुख्य किरदार एक साथ अपनी केमिस्ट्री से दर्शकों को एंटरटेन करने में सफल हो जाते हैं, तो उनकी फिल्म चल जाती हैं। यूं ही नहीं रोमांस को बॉलीवुड फिल्मों का सबसे अच्छा जॉनर माना जाता है। काजोल-शाहरुख, धरमेन्द्र-हेमा मालिनी, सलमान-कटरीना, गोविंदा-करिश्मा, अनिल-माधुरी, अमिताभ-रेखा हिंदी सिनेमा की ऐसी जोड़ियां हैं, जिन्होंने अपनी शानदार ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री से लोगों का दिल जीत लिया था।

लेकिन इनके साथ-साथ पिछले कुछ सालों में फिल्ममेकर्स ने बॉलीवुड को कुछ ऐसी जोड़ियां भी दी हैं, जो चाहकर भी ना एक साथ अच्छे लग सके और ना ही बॉलीवुड की इन ऑन-स्क्रीन जोड़ियों की केमिस्ट्री को दर्शक खुश हो पाए।

शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण

फिल्म पद्मावत से शाहिद और दीपिका

Image Credit: india.com

साल 2018 की सुपरहिट फिल्म ‘पद्मावत’ की जितनी तारीफ़ करें, उतनी कम है। कलाकारों का अभिनय, उनके शाही अवतार और बड़े-बड़े सेट्स जैसी सभी चीज़ें तारीफ़ के काबिल थी। इस फिल्म में केवल एक चीज़ थी जो दर्शकों को इम्प्रेस नहीं कर पाई और वो थी शाहिद और दीपिका की केमिस्ट्री। फिल्म में पति-पत्नी बने दीपिका और शाहिद एक साथ मिलकर भी वो जादू ना चला पाए जो एक रोमांटिक बॉलीवुड जोड़ी को चलाना चाहिए। फिल्म में खूबसूरत गाने और रोमांटिक सीन्स होने के बावजूद यह जोड़ी अपनी केमिस्ट्री से दर्शकों को खुश करने में नाकाम रही।

प्रियंका चोपड़ा और हरमन बवेजा

लवर स्टोरी 2050

Image Credit: scoopwhoop.com

प्रियंका और हरमन ने ‘लव स्टोरी 2050’ और ‘व्हॉट्स यौर राशी’ जैसी दो फिल्मों में एक साथ काम किया है। ना ही ये फ़िल्में बड़े परदे पर कमाल कर सकी और ना ही यह जोड़ी। खबर थी कि उस समय वे दोनों असल ज़िन्दगी में भी एक दूसरे के करीब आ रहे थे, लेकिन अफ़सोस कि प्रियंका और हरमन अपनी इस रियल लाइफ केमिस्ट्री को स्क्रीन पर लेकर ना आ सके।

सलमान खान और डेज़ी शाह

फिल्म ‘जय हो’ से सलमान और डेज़ी

Image Credit: i.ytimg.com

साल 2014 की ‘जय हो’ कोरियोग्राफर गणेश आचार्य की असिस्टेंट रह चुकी डेज़ी शाह की पहली फिल्म थी। पहली ही फिल्म में सुपरस्टार सलमान खान के साथ काम करना बहुत बड़ी बात होती है। लेकिन डेज़ी इस अवसर का लाभ ना उठा सकी। फिल्म में दो-दो रोमांटिक गाने होने के बावजूद सलमान और डेज़ी एक आकर्षक रोमांटिक केमिस्ट्री दर्शाने में असफल रहे।

विद्या बालन और शाहिद कपूर

‘किस्मत कोन्नेक्शन’ ना चमका पाई शाहिद और विद्या की किस्मत

Image Credit: orissapost.com

दो बेहतरीन अभिनेता मिलाकर भी इस फिल्म को फ्लॉप होने से ना बचा पाए। विद्या और शाहिद, दोनों ही कमाल के एक्टर्स हैं, लेकिन फिल्म ‘किस्मत कनेक्शन’ जब इ साथ मिलकर दर्शकों को एंटरटेन करने की बात आई, तो यह काम दोनों के लिए बहुत मुश्किल रहा। दोनों ही कलाकार एक खूबसूरत ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री दिखाने में नाकाम रहे।

इमरान खान और करीना कपूर

गोरी के प्यार में पड़ गए थे इमरान

Image Credit: amazon.com

‘गोरी तेरे प्यार में’ और ‘एक मैं और एक तू’ करीना कपूर और इमरान खान की जोड़ी एक नहीं बल्कि दो बार दर्शकों को प्रभावित करने में असफल हुई। करण जोहर के धर्मा प्रोडक्शन की इस जोड़ी के बीच आपको फिल्म में केमिस्ट्री कहीं भी दिखाई नहीं देती।

प्रियंका चोपड़ा और उदय चोपड़ा

इन दोनों के ऑन-स्क्रीन प्यार की तरह यह फिल्म भी इम्पॉसिबल ही थी

Image Credit: amazon.com

सुपरफ्लॉप फिल्म ‘प्यार इम्पॉसिबल’ की यह जोड़ी भी अपने ऑन-स्क्रीन प्यार को दर्शकों तक पहुंचाने में नाकाम रही। एक सिंगल मदर से प्यार कर बैठे लड़के की इस कहानी को लोगों ने बिलकुल भी एन्जॉय नहीं किया।यही वजह थी कि उदय और प्रियंका की जोड़ी लोगों को बहुत अजीब लगी।

आमिर खान और ट्विंकल खन्ना

इस फिल्म की तरह इस जोड़ी की केमिस्ट्री भी फ्लॉप रही

Image Credit: rediff.com

साल 2000 की सबसे बड़ी फ्लॉप ‘मेला’ में आपको आमिर खान और ट्विंकल खन्ना की अजीबो-गरीब जोड़ी दिखाई दी होगी। जितनी बोरिंग इस फिल्म कहानी थी, उतनी ही बोरिंग इस जोड़ी की केमिस्ट्री भी। ‘मेला’ ट्विंकल खन्ना की आखरी फिल्म थी। आमिर ने इस फिल्म में अपने नटखट अंदाज़ से दर्शकों को एंटरटेन करने की बहुत कोशिश की, लेकिन वे इसमें भी असफल रहे।

तो ये थी बॉलीवुड की वो जोड़ियां, जो दर्शकों को अपनी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री से खुश करने में सफल नहीं हो पाई।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।