फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा में जो चीज़ सभी को लुभा रही हैं, वो है बाप बेटी की जोड़ी। असली ज़िंदगी के बेटी और पिता यानी सोनम और अनिल इस फिल्म में भी बाप बेटी का किरदार निभाते नज़र आएंगे। कई समय से दोनो ही कलाकारों से साथ में काम किए जाने को लेकर कई तरह के सवाल किए जाते थे और जैसे ही इस फिल्म की झलक लोगों ने देखी, तो बाप बेटी इस केमिस्ट्री को काफी सराहा गया। इस फिल्म का टाइटल 1994 में रिलीज़ हुई अनिल कपूर और मनीषा कोईराला की फिल्म 1942: ‘अ लव स्टोरी’ के एक मशहूर गीत से ही लिया गया है।

हिन्दी फिल्मों में जहां बहुत ही कम बाप बेटी की जोड़ी सिल्वर स्क्रीन पर आई है, वहीं बाप और बेटे की कई ऐसी जोड़ियां है, जिन्हें हिन्दी फिल्मों में देखा गया है । आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिसमें आपने रियल लाइफ बाप और बेटे की जोड़ी को देखा होगा…

मुन्ना भाई एम बी बी एस

फिल्म में सुनील दत्त ने संजय दत्त के पिता की भूमिका निभाई थी

Image Credit: Miss Kyra

राजु हिरानी निर्देशित यह फिल्म साल 2003 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने संजय दत्त की इमेज को ही बदल कर रख दिया था। इस फिल्म में संजय दत्त के साथ उनके पिता सुनील दत्त ने भी काम किया था। फिल्म में दोनों के बीच के दृश्यों को काफी सराहा गया था।

शानदार

पंकज कपूर और शाहिद कपूर के साथ इस फिल्म में आलिया भट्ट भी थी

Image Credit: Khabarchhe.com

शाहिद कपूर और पंकज कपूर एक साथ एक नहीं, बल्कि तीन फिल्मों में नज़र आ चुके हैं। आखिरी बार इन दोनों ने साल 2015 में फिल्म शानदार में काम किया था।फिल्म में पंकज कपूर शाहिद के नहीं, बल्कि उनकी प्रेमिका आलिया भट्ट के पिता की भूमिका में थे। साल 2015 में रिलीज़ हुई विकास बहल निर्देशित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भले ही कमाल ना दिखा पाई हो, लेकिन फिल्म में बाप बेटे की इस जोड़ी के सीन्स को काफी पसंद किया गया।

बेशर्म

Rishi-kapoor-ranbeer-and-neetu-500x360
फिल्म 2013 में रिलीज़ हुई थी।

Image Credit: Hindustan Times

रणबीर और ऋषि कपूर की जोड़ी फिल्म बेशर्म में देखने को मिली थी, जिसका निर्देशन अभिनव कश्यप ने किया था। खास बात है कि इस फिल्म में बाप-बेटा और मां तीनों ही थे। जहां रणबीर चोर थे, वहीं ऋषि कपूर और नीतू कपूर पुलिस की भूमिका में थे। फिल्म बॉक्स ऑफ़िस पर बुरी तरह पीट गई। इतना ही नहीं इन तीनों की केमेस्ट्री भी लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं आई।

बंटी और बबली

फिल्म का निर्देशन शाद अली ने किया था

Image Credit: topyaps.com

साल 2005 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में अभिषेक ने चोर की, तो अमिताभ पुलिस की भूमिका निभाई थी। यह पहली बार ही था कि बाप बेटे की जोड़ी पहली बार साथ साथ आ रही हो। फिल्म बंटी और बबली काफी हिट रही थी। फिल्म का गीत ‘कजरारे नैना’ उस दौरान काफी हिट हुआ था। इस गीत में बाप बेटे की इस जोड़ी के साथ ही , बहु यानी ऐश्वर्या बच्चन भी नज़र आई थी। हालांकि उस दौरान अभिषेक और ऐश की शादी तो नहीं हुई थी, लेकिन इस गीत में बाप- बेटे और बहु की केमेस्ट्री को बेहद पसंद किया गया था। इस फिल्म के अलावा अमिताभ और अभिषेक , सरकार और सरकार राज फिल्म में भी साथ साथ देखे जा चुके हैं।

देओल परिवार

Dharam-sunny-and-bobby-500x360
यमला पगला दीवाना की हर फिल्म में तीनों साथ ही दिखे

Image Credit: YouTube

इस परिवार को कितनी बार फिल्मों में साथ साथ देखा गया है। यमला, पगला, दीवाना फिल्म की सीरिज़ में यह पूरा परिवार साथ साथ ही दिखता है। धर्मेंद्र, सन्नी देओल और बाबी देओल के होम प्रोडक्शन की फिल्म की सबसे बड़ी खासियत ही यही हैं, कि इन फिल्मों में वह तीनों साथ साथ आते है।

एकलव्य- द रॉयल ग्रांड

फिल्म 2007 में रिलीज़ हुई थी

Image Credit: CircleOfBollywood

इस फिल्म में शर्मिला टैगोर और सैफ एक साथ बड़े पर्दे पर नज़र आए थे। फिल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल नहीं दिखा पाई, हालांकि फिल्म में इन दोनों के काम को सराहा गया। फिल्म में भी सैफ और शर्मिला नें बेटे और मां का ही किरदार निभाया था। फिल्म का निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था। खास बात है कि साल 2007 में इस फिल्म को भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजा गया था।

फरदीन खान और फिरोज़ खान की जोड़ी

1998 में फिरोज खान के निर्देशन में बनी फिल्म प्रेम अगन में फरदीन बतौर अभिनेता थे

Image Credit: topyaps.com

फिरोज़ खान और उनके बेटे फरदीन खान एक साथ चार फिल्मों में नज़र आ चुके है। साल 2002 में कुछ तुम कहो कुछ हम कहे, साल 2003 में फिरोज खान के निर्देशन में बनी फिल्म जानशीन में भी फरदीन और फिरोज एक साथ देखने को मिले थे। इस फिल्म के अलावा साल 2005 में रिलीज़ हुई फिल्म एक खिलाड़ी एक हसीना में भी दोनों से साथ में काम किया था।

हीरो

यह आदित्य पंचोली के बेटे सूरज की डेब्यू फिल्म थी

Image Credit: Bollywoodlife.com

आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली की फिल्म हीरो उनकी डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म में बाप और बेटे की जोड़ी साथ साथ थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफ़िस पर नहीं चल सकी। इस फिल्म में सूरज के साथ सुनील शेट्टी की बेटी आया शेट्टी भी थी। फिल्म का निर्देशन निखिल आडवाणी ने किया था।

यह तो कुछ ऐसी फिल्में थी जिसमे बाप-बेटे- मां की जोड़ी सुनहरे पर्दे पर छाई रही। हालांकि इनके मुकाबले बाप और बेटी की जोड़िया काफी कम सुनहरी पर्दे पर देखी गई है। यदि आपके ध्यान में ऐसी कोई जोड़ी हो तो हमें ज़रुर लिखें।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।