हाल ही में ट्विटर ने सफाई अभियान के तहत ऐसे फॉलोवर्स को हटा दिया जो कि फेक थे। ट्विटर की इस हरकत का खामियाज़ा किसी और को नहीं, बल्कि बॉलीवुड के सितारों को भुगतना पड़ा। जिनकी पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा अक्सर उनके सोशल मीडिया के फॉलोवर्स की संख्या से लगाया जाता है। ऐसे में ट्विटर का यह कदम अमिताभ से लेकर सभी खानों पर भारी पड़ा, जिनके एक ही दिन में हज़ारों नहीं, बल्कि लाखों फ़ॉलोवर्स कम हो गए है।

अमिताभ और सलमान को भी हुआ लाखों का नुकसान

amitabh-bachchan-and-salman-khan
बड़े सितारों में सबसे ज़्यादा अमिताभ के फॉलोवर्स कम हुए हैं

दरअसल ट्विटर ने कई निष्क्रिय और लॉक्ड खातों को बंद करने का फैसला किया, जिसके चलते कई बड़ी बड़ी हस्तियों के फॉलोवर्स की संख्या एक ही रात में अचानक से कम हो गई। जहां दबंग खान यानि सलमान खान के 3,40,884 फॉलोवर्स कम हुए , वहीं शाहरुख और आमिर के क्रमंश 3,62, 141 और 3,16,900 फॉओवर्स कम हो गए हैं। सबसे बड़ा झटका अमिताभ बच्चन को लगा, उनके 4,24,000 फॉलोवर्स का सफाया ट्विटर ने एक ही रात में कर दिया। ट्विटर के इस सफाई अभियान से बॉलीवुड की हीरोइनें भी नहीं बच पाई। जहां दीपिका के एक ही रात में 2,88,298, तो प्रियंका के 3,54,830 फॉलोवर्स कम हो गए है।

पहले ही दी थी चेतावनी

twitter
अपने यूज़र्स की सेफ्टी के लिए ट्विटर करता है कुछ ऐसा

दरअसल ट्विटर ने इस बात की चेतावनी पहले ही दे दी थी कि वह लॉक्ड खातों के साथ साथ संगिग्ध खातों को भी बंद कर देगा। अपनी इसी चेतावनी पर काम करते हुए उसने यह कदम उठाया। खास बात है कि इस ट्विटर के इस स्वच्छता अभियान से खुद प्रधानमंत्री भी नहीं बच पाए। उनके भी लगभग 3 लाख फॉलोवर्स कम हो गए है।

ग़ौरतलब है कि फिलहाल भारत में ट्विटर के 3.04 करोड़ यूज़र्स हैं और उनकी चलाई गई इस मुहिम में लगभग 7 करोड़ अकाउंट बंद किए गए। तो अगर आप भी किसी मशहूर हस्ती के फॉलोवर्स की संख्या को देख कर इम्प्रेस हो जाते हैं, तो ज़रा सावधान

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।