आज के दौर में अरिजीत सिंह को हिन्दी म्यूज़िक का बादशाह कहना गलत नही होगा। लगभग हर दूसरी फिल्म में आपको अरिजीत का गीत मिलेगा। चार बार बेस्ट मेल सिंगर का फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाले गायक अरिजीत सिंह लोगों के बीच इस कदर फेमस हैं कि उनके सुर छेड़ते ही लोग दीवाने हो जाते हैं। बेहद यूनिक आवाज़ के मालिक अरिजीत सिंह का आज 32 वां जन्मदिन है और उनके जन्मदिन पर हम उनके बारे में कुछ ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं, जिसे आप नहीं जानते होंगे।

करियर का सफर

अरिजीत सिर्फ हिंदी में ही नहीं, बल्कि बंगाली, तमिल, तेलुगु, असमी और गुजराती भाषा में भी गीत गए चुके हैं।

अरिजीत भले ही बचपन से संगीत की तालीम लेते रहे, लेकिन साल 2005 में आए फेम गुरुकुल से उनके करियर का आगाज़ हुआ। लेकिन इसके बाद भी अरिजीत कई सालों तक स्ट्रगल करते रहे। उन्हें लोगों के बीच पहचान मिली साल 2013 में आई फिल्म आशिकी 2 से, जिसमें उनका गाना ‘तुम ही हो’ लोगों की जुबां पर ऐसा चढ़ा कि आज तक वह उसी तरह बरकरार है। इसके लिए उन्हें 51 वां फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। उन्हें इस गाने के लिए अलग-अलग अवार्ड फंक्शन में 10 से ज़्यादा नॉमिनेशन मिले, जिसमें 9 अवार्ड वो जीत चुके हैं।

इसके बाद अरिजीत के करियर को उड़ान मिली और लोगों ने उनकी आवाज़ को सराहना शुरू किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि अरिजीत सिर्फ हिंदी में ही नहीं, बल्कि बंगाली, तमिल, तेलुगु, असमी और गुजराती भाषा में भी गीत गए चुके हैं। वे अपने करियर के शुरूआती दौर में फेमस डायरेक्टर्स के साथ बतौर म्यूज़िक प्रोग्रामर काम कर चुके हैं।

अरिजीत अपने करियर में कई अवार्ड्स के लिए 70 से ज़्यादा बार नॉमिनेट हो चुके हैं। जिसमें उन्होंने 23 अवार्ड्स भी जीते हैं।

निजी ज़िन्दगी के अनदेखे पहलू

अरिजीत ने अपने बचपन की दोस्त कोयल से शादी की है

अरिजीत का जन्म पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ। अरिजीत का बचपन संगीत की गोद में बीता। उन्होंने बचपन से ही संगीत को अपना समय और प्यार दिया है। अरिजीत के पिता सिख, लेकिन मां बंगाली है। उन्होंने अपने नानी और मां से संगीत की शिक्षा ली। वहीं उनके मामा भी फेमस तबला वादक थे। घर में संगीत का वातावरण होने की वजह से उन्होंने राजेंद्र प्रसाद हजारी से शास्त्रीय संगीत की तालीम ली, धीरेन्द्र हजारी से तबला वादन सीखा और बीरेंद्र प्रसाद हजारी से रविंद्र संगीत की शिक्षा ली।

अरिजीत की निजी ज़िन्दगी के बारे में भले ही लोग ज़्यादा नहीं जानते, लेकिन आपको ये जान कर ज़रूर हैरानी होगी कि अरिजीत ने अपने बचपन की दोस्त कोयल से शादी की है। हालांकि ये उनकी दूसरी शादी थी। क्योंकि इससे पहले वे एक रियलिटी शो की को कंटेस्टेंट से शादी कर चुके थे। उनकी दूसरी शादी से एक प्यारी सी बेटी भी है।

हालांकि अरिजीत कई बार कॉन्ट्रोवर्सी का शिकार भी हो चुके हैं, लेकिन इसका उनके करियर पर असर नहीं पड़ा। आज भी उनके फैन्स अरिजीत की आवाज़ पर जान छिड़कते हैं और आज भी उनकी मखमली आवाज़ लोगों के कानों में शहद घोल देती है। अरिजीत के जन्मदिन पर आवाज़ डॉट कॉम उन्हें ढेरों बधाई देता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..