इन दिनों समाज में सिंगल पेरेंट्स का ट्रेंड बढ़ा है। तलाक के बाद ज्यादातर मामलों में कोर्ट भी बच्चों की ज़िम्मेदारी मां को ही सौंपती है। ऐसे में बॉलीवुड में भी ऐसी कई माएं हैं, जो कि अपने दम पर ही बच्चों की परवरिश कर रही हैं। इनमें अमृता सिंह, सुष्मिता सेन, करिश्मा कपूर, उर्वशी ढोलकिया और अन्य प्रसिद्ध बॉलीवुड और टीवी अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं। मदर्स डे पर आइए आपको बताते हैं इन्हीं अभिनेत्रियों के बारे में।

अमृता और सैफ की बेटी है सारा

सारा ने एक इंटरव्यू में कहा था-मेरी मां ने बड़ी मुश्किलों से मुझे पाला है
सारा ने एक इंटरव्यू में कहा था-मेरी मां ने बड़ी मुश्किलों से मुझे पाला है

सैफ अली खान और अमृता सिंह ने 1991 में शादी की। उनके दो बच्चे हैं- बेटी सारा अली खान और बेटा इब्राहिम अली खान। सैफ और अमृता का 2004 में तलाक हो गया जिसके बाद उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश सिंगल मदर के रूप में की। सारा, अपने माता-पिता की तरह, फिल्म उद्योग में पहले ही कदम रख चुकी हैं। उन्होंने पिछले साल फिल्म ‘केदारनाथ’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया।

कमल हासन दक्षिण के सुपर स्टार है

श्रुति और अक्षरा दोनों ने ही एक्टिंग को अपना करियर चुना है
श्रुति और अक्षरा दोनों ने ही एक्टिंग को अपना करियर चुना है

कमल हासन की दूसरी पत्नी और अभिनेत्री सारिका ने अपनी शादी से पहले बेटी श्रुति हासन को जन्म दिया। श्रुति का जन्म 1986 में हुआ था, जिसके बाद कमल और सारिका दो साल बाद 1988 में शादी के बंधन में बंधे। उसके बाद बेटी अक्षरा हासन का जन्म हुआ। कमल ने 2004 में सारिका को तलाक दे दिया, जिसके बाद वह अपनी दोनों बेटियों के साथ रहने लगी।

महिमा ने फिल्म परदेस से धमाकेदार डेब्यू किया था

महिमा की बेटी का नाम आर्यना है
महिमा की बेटी का नाम आर्यना है

परदेस की अभिनेत्री ने 2006 में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी की और 2013 में अलग हो गईं। इस जोड़े की एक बेटी, अरियाना है। अपने मातृत्व अनुभव के बारे में बात करते हुए महिमा ने एक इंटरव्यू में कहा था, “मुझे वास्तव में एक माँ का किरदार निभाने में बहुत मजा आता है। यह मेरे जीवन में मेरी अब तक की सबसे अच्छी भूमिका है। मातृत्व ने मुझे अधिक सशक्त, दयालु, धैर्यवान और निस्वार्थ बनाया है।”

मलाइका और अर्जुन कपूर के जल्द शादी के बंधन में बंधने के चर्चे हैं

17 साल के हैं मलाइका के बेटे अरहान
17 साल के हैं मलाइका के बेटे अरहान

मलाइका अरोड़ा अरबाज खान के साथ शादी के 18 साल बाद अलग हो गईं। उनके बेटे अरहान इस साल 17 साल के हो गए। जहां अरबाज आगे बढ़ चुके हैं और मॉडल जियोर्जिया एंड्रियानी को डेट कर रहे हैं, वहीं मलाइका अभिनेता अर्जुन कपूर को डेट कर रही हैं लेकिन पर्सनल लाइफ के साथ-साथ वह अपने बेटे की परवरिश का भी भरपूर ध्यान रखती हैं। एक इंटरव्यू में मलाइका ने कहा था कि उनका बेटा और उसके दोस्त उन्हें सुपर मॉम कहकर बुलाते हैं।

सुष्मिता कई महिलाओं के लिए प्रेरणा है

सुष्मिता के ब्वॉयफ्रेंड से दोनों बेटियों की है बेहतरीन बॉन्डिंग
सुष्मिता के ब्वॉयफ्रेंड से दोनों बेटियों की है बेहतरीन बॉन्डिंग

43 साल की पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने अब तक शादी नहीं की लेकिन 2000 में बेटी रेनी को गोद लिया, जब वह केवल 25 वर्ष की थी। इसके बाद उन्होंने 2010 में छोटी बेटी अलिसाह को गोद लिया और दोनों की परवरिश अच्छे से कर रही हैं। सुष्मिता सेन के बॉयफ्रेंड रोमन शॉल के साथ इस साल शादी के बंधन में बंधने की संभावना है, हालांकि इस जोड़ी ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

करिश्मा ने संजय से शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह दिया था

समायरा 14 साल की और कियान 9 साल के हैं
समायरा 14 साल की और कियान 9 साल के हैं

अभिनेत्री ने 2003 में दिल्ली के बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की। उन्होंने शादी के ग्यारह साल बाद 2014 में तलाक के लिए अर्जी दी। करिश्मा ने तब बेटी समायरा कपूर और बेटे कियान राज कपूर को अकेले ही पाल रही हैं। करिश्मा और संजय ने 2016 में आधिकारिक रूप से तलाक ले लिया था।

नीना गुप्ता – लीक से हटकर महिला

नीना की बेटी मसाबा के बनाए कपड़े पहनती हैं कई एक्ट्रेसेस
नीना की बेटी मसाबा के बनाए कपड़े पहनती हैं कई एक्ट्रेसेस

दिग्गज बॉलीवुड और टेलीविजन अभिनेत्री वेस्टइंडीज क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स के साथ रिश्ते में थीं। दोनों लिव इन में रहा करते थे और इसी दौरान नीना ने एक बेटी को जन्म दिया। नीना का विवियन से ब्रेकअप हो गया जिसके बाद उन्होंने बेटी मसाबा को अकेले ही पाला। मसाबा गुप्ता अब एक प्रख्यात फैशन डिजाइनर हैं। हाल ही में नीना ने पेशेवर बाधाओं के बारे में बात की थी, जो उन्हें बेटी के परवरिश के दौरान आईं। इसमें उन्होंने कहा “मेरे पास एक बच्चा था, जो कि बिना शादी के जन्मा था लेकिन इस बात से लाख तकलीफों के बावजूद में घबराई नहीं बल्कि और सशक्त होती गयी और इसने मुझे एक मजबूत नेतृत्व वाली महिला के रूप में साबित किया, जो कि मैं हूं। नीना हाल ही में फिल्म बधाई हो में नजर आई थीं जिसके लिए उन्होंने काफी तारीफ मिली।

छोटे पर्दे की क्वीन

फिल्मों में आना चाहते हैं उर्वशी के दोनों बेटे
फिल्मों में आना चाहते हैं उर्वशी के दोनों बेटे

बिग बॉस की विजेता उर्वशी ढोलकिया की शादी 16 साल की उम्र में ही हो गई थी। शादी के एक साल बाद जुड़वां बेटों को जन्म दिया। उर्वशी और उनके पति का तलाक तब हुआ जब उनके बेटे छह महीने के थे और वह तब से उनका पालन-पोषण कर रही हैं। उर्वशी कभी सौतन कभी सहेली, कसौटी जिंदगी की और जैसे टीवी शो में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं, लेकिन इतने बिजी एक्टिंग करियर के बावजूद उन्होंने बेटों की परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ी।

This is aawaz guest author account