फरवरी महीना प्यार करने वालों के लिए बेहद मायने रखता है। 14 फरवरी जिसे प्यार का पर्व माना जाता है, वैलेंटाइन डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग उस शख्स को अपने दिल की बात बताते हैं, जिसे वे पसंद करते हैं। लेकिन अब जैसे-जैसे ट्रेंड बदलता जा रहा है, इस दिन की तैयारी लोग एक सप्ताह पहले से शुरू कर देते हैं। इस सप्ताह को वैलेंटाइन वीक के नाम से लोग जानते हैं। कल 7 फरवरी को लोग रोज़ डे मनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं प्यार के इज़हार के ये तरीके लोगों तक कैसे पहुंचे? इसके पीछे बॉलीवुड का नाम आता है। वैलेंटाइन डे हो, या रोज़ डे बॉलीवुड की फिल्मों में इसे बखूबी दर्शाया गया है। आइये बात करते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में, जिसमें अदाकारा को फूल देकर हीरो ने अपने दिल की बात कही थी।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

बॉलीवुड की रोमेंटिक फिल्मों में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ एक जानी मानी फिल्म है। यह फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी और इसमें काजोल और शाहरुख़ की जोड़ी दिखाई दी थी। इस फिल्म को लोगों ने बहुत सराहा था। आज इतने साल हो जाने के बाद भी इस फिल्म को देखना लोग पसंद करते हैं। इस फिल्म के एक सीन में शाहरुख़ खान काजोल से माफ़ी मांगते हुए नज़र आते हैं। माफ़ी मांगने के लिए वे रोज़ यानी गुलाब के फूल का सहारा लेते हैं। यह सीन प्यार करने वालों के बीच काफी चर्चित है।

कुछ कुछ होता है

काजोल, शाहरुख़ और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ रोमेंटिक फ़िल्में पसंद करने वालों की पहली पसंद है। यह फिल्म 1998 में रिलीज़ हुई थी। इसका डायलॉग ‘दोस्ती ही प्यार है’ लोगों के बीच काफी मशहूर हुआ था। इस फिल्म में शाहरुख़ खान रानी मुखर्जी को आधी रात में प्रपोज़ करने आते हैं। इस सीन में वे रानी को चॉकलेट और गुलाब देते हैं। गुलाब देकर शाहरुख़ खान रानी को अपने दिल की बात बताते हैं।

दिल चाहता है

आपने फिल्म दिल चाहता है का गाना ‘जाने क्यों लोग प्यार करते हैं’ तो सुना ही होगा। इस गाने में आमिर खान और प्रीती ज़िंटा की प्यार भरी तकरार दिखाई गई है। इसमें आमिर प्रीती को लुभाने के लिए गुलाब देते हैं और प्रीती मुस्कुराकर उसे स्वीकार करती है। इस गाने में भी आमिर अपने दिल की बात एक गुलाब के ज़रिये करते हैं। यह फिल्म 2001 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें आमिर खान और प्रीती ज़िंटा के अलावा सैफ अली खान, अक्षय खन्ना, डिम्पल कपाड़िया और सोनाली कुलकर्णी जैसे सितारे थे।

आई हेट लव स्टोरी

सोनम कपूर और इमरान खान स्टारर फिल्म ‘आई हेट लव स्टोरी’ बॉलीवुड की तर्ज़ पर ही बनी है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बॉलीवुड की कहानियां असल ज़िन्दगी में भी दिखाई देती है। इस फिल्म में जब इमरान खान पहली बार सोनम कपूर को अपने दिल की बात बताते हैं, तो वह लाल गुलाब को ज़रिया बनाते हैं। इस फिल्म की कहानी पूरी तरह फ़िल्मी दिखाई गई है। यह फिल्म साल 2010 में रिलीज़ हुई थी, जिसके बाद सोनम और इमरान की जोड़ी को बेहद सराहा गया था।

ये थी बॉलीवुड की कुछ ऐसी फ़िल्में, जो हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में प्यार की निशानी यानी फूलों की अहमियत को समझा गईं। अगर आप भी इन बॉलीवुड हीरो की तरह अपनी प्रेमिका से दिल की बात ज़ाहिर करना चाहते हैं, तो रोज़ डे के दिन इस तमन्ना को पूरा कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..