आज के दौर में अक्सर लोगों को सिंगल पेरेंटिंग करते हुए देखा गया है। बॉलीवुड के कई सितारे ऐसे है, जिन्होने शादी करने से बेहतर सिंगल फादर या सिंगल मदर बनना पसंद किया। यही नहीं वे अकेले ही अपने बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं, जिन्होंने सरोगेसी के मदद से पिता बनने का सुख पाया है, वहीं कुछ एक्टर्स ने अपने बच्चों को अडॉप्ट किया है।

वे अपने बच्चों को मां की ममता के साथ-साथ पिता का प्यार भी अकेले ही देने में सक्षम है। क्या आपने हाल ही में ये खबर सुनी है कि सलमान खान जल्द ही सेरोगेसी के ज़रिये बच्चे चाहते हैं? सलमान खान बॉलीवुड के सबसे एलिजिबल बैचलर हैं, लेकिन अब उनके फैंस उनकी शादी का इंतज़ार नहीं करते। लेकिन हां, हो सकता है कि जल्द से जल्द सलमान घर में आनेवाले नए मेहमानों के बारे में हमें बताएं। आज फादर्स डे के मौके पर हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही पिताओं के बारे में बताएंगे, जो सिंगल पैरेंट है।

तुषार कपूर

बॉलीवुड स्टार जितेंद्र के बेटे तुषार कपूर एक सिंगल फादर हैं।तुषार ने पिता बनने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया और बेटे के जन्म के बाद उन्होंने उसका नाम लक्ष्य रखा। लक्ष्य के जन्म के बाद तुषार कपूर ने कहा, ‘मैं लक्ष्य को पाकर बहुत खुश हूं। इस खुशी को बयान करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। यह मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी है।’ तुषार कपूर बहुत ही स्नेही पिता हैं।

तुषार कपूर के बेटे लक्ष्य का जन्म 2 जून, 2016 को हुआ था।

करण जौहर

बॉलीवुड के ए लिस्ट सेलेब्रिटीज़ में करण जौहर का नाम उस तारे की तरह चमकता है, जो सबको रोशनी देता है। बॉलीवुड के नंबर वन फिल्ममेकर करण ने पिता बनने के लिए सेरोगेसी का सहारा लिया और आज उनके एक नहीं बल्कि दो बच्चे हैं। उसमें से एक लड़का और एक लड़की है। उन्होंने अपने बेटे का नाम यश और बेटी का नाम रूही रखा है। उन्होंने अपने बच्चों का नाम अपने माता-पिता के नाम पर रखा है। करण के बच्चे अक्सर सोशल मीडिया पर लोगों के चर्चा का विषय बने रहते हैं। ये उन स्टार किड्स में से एक हैं, जिन्हें पैदा होते ही लाइमलाइट की आदत हो गई है।

उन्होंने अपने बेटे का नाम यश और बेटी का नाम रूही रखा है

राहुल बोस

बॉलीवुड के जाने-माने ऐक्टर राहुल बोस अपनी एक्टिंग की वजह से लोगों के बीच जाने जाते हैं। इसके अलावा राहुल का नाम उनकी चैरिटी के कामों के लिए भी चर्चित रहता है। उन्होंने अंडमान और निकोबार से 6 बच्चों को गोद लिया था, जिन्हें वह आज भी अकेले ही पाल रहे हैं। हालांकि उनके यह बच्चे लाइमलाइट से दूर हैं, पर वे अक्सर उनके बारे में कई समारोहों में बात कर चुके हैं।

यह बच्चे लाइमलाइट से दूर हैं

राहुल देव

राहुल देव भी एक सिंगल फादर ही हैं। उनकी पत्नी की मौत काफी समय पहले हो चुकी है, लेकिन उन्होंने आज तक दूसरी शादी नहीं की और वे अपने पिता होने की ज़िम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं। हालांकि हमने उन्हें अक्सर नेगेटिव किरदार में ही देखा है, लेकिन असल जिंदगी में भी एक बेहतरीन पिता और इंसान हैं।

हमने उन्हें अक्सर नेगेटिव किरदार में ही देखा है

आज फादर्स डे के मौके पर हम बॉलीवुड के इन सिंगल पिताओं को सलाम करते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..