गर्मियों के शुरू होते ही हर कोई इसी इंतज़ार में होता है कि कब गर्मी की छुट्टियां मिले और बाहर घूमने जाएं। यदि आप घूमने-फिरने और साथ ही में बॉलीवुड के भी शौक़ीन है, तो आपको पता होगा कि बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फ़िल्में बनी है, जो हमे ट्रेवल गोल्स देती हैं। समुद्र से लेकर बर्फीले पहाड़ों और दोस्तों के साथ बहार घूमने जाने तक, बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों में यह सब दिखाया है। यदि आप अपने होटल स्टे, पर्यटक स्थलों और समर पूल पार्टियों की योजना बना रहे हैं, तो इन फिल्मों को देखना ना भूलें, जिन्होंने गर्मी की छुट्टियों को एकदम फिल्मी बना दिया था।

साल 2018 में सोनू के टीटू की स्वीटी में ऋषिकेश


हालांकि यह फिल्म किसी भी तरह से एक ट्रेवल फिल्म नहीं थी, लेकिन इसका गाना ‘सुबह सुबह’ रोड ट्रिप्स, ब्रोमांस और रोमांस को बड़ी ही खूबसूरती से दर्शाता है। गीत की शुरुआत टीटू का किरदार निभा रहे सनी सिंह और स्वीटी का किरदार निभा रही नुसरत भरुचा की सगाई से होती है, और वहीं से उनकी ट्रिप की शुरुआत होती है। ऋषिकेश के आकर्षक स्थानों में शूट की गयी इस फिल्म में आपको ‘बीच पार्टी’ के पास से गंगा नदी का एक सुन्दर दृश्य देखने मिलेगा। फिल्म में रिवर राफ्टिंग के कुछ मज़ेदार दृश्यों के साथ-साथ सड़क के किनारे एक स्टॉल पर गर्म-गर्म चाय पीने का भी दृश्य है।

साल 2015 में ‘तमाशा’ में कोर्सिका

कोर्सिका अपनी सुरम्य प्रकृति के लिए जाना जाता है

Image Credit: Movie – Tamasha

गोवा और न्यूयॉर्क के बाद अब निर्देशक इम्तियाज़ अली ने दर्शकों को मेडिटेरेनियन सी के एक छोटे से आइलैंड कोर्सिका की सैर कराई। फिल्म के हर एक सीन में आपको बस अनोखे किस्म के छोटे-छोटे घर, पहाड़ी सड़कें, गहरा नीला समुद्र, घने जंगल और पहाड़ की चोटियां देखने को मिलेंगी। यह फिल्म रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की लाजवाब केमिस्ट्री, इस जगह के बेफिक्र माहौल के लिए जानी जाती हैं।

साल 2013 में ‘ये जवानी है दीवानी’ में मनाली

क्या आपको फिल्म में दिखाए गए मनाली के ट्रेक्स याद हैं ?

Image Credit: Movie – Yeh Jawaani Hai Deewani

हम में से ज़्यादातर लोग बिल्कुल बनी (रणबीर कपूर) की तरह कश्मीर, उदयपुर, पेरिस, यूरोप और पूरी दुनिया घूमने की इच्छा रखते हैं। यह फिल्म हमे शहर की भाग-दौड़ से बचने के लिए अपने दोस्तों के साथ मनाली जाने, वहां स्नोबॉल के साथ खेलने और दुनिया भर की यात्रा करने के लिए प्रेरित करती है! बनी के लिए ट्रैवेलिंग ना सिर्फ उसका शौक था, बल्कि वही उसका करियर भी बन गया था। फिल्म में बनी का किरदार पूरी दुनिया घूमने के लिए दीवाना होता है।

साल 2011 की ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ में स्पेन

ऋतिक और कैटरीना की तरह आप भी टोमाटीना फ़ेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं।

Image Credit: Movie – Zindagi Na Milegi Dobara

‘दिल चाहता है’ के बाद दोस्ती और ट्रेवल पर बनी यह सबसे यादगार फिल्म है, जिसमे फिल्म के किरदार एक बैचलर रोड ट्रिप के लिए स्पेन जाते हैं। इस फिल्म में आपको बहुत कुछ देखने को मिलता है, जैसे, बार्सिलोना की सुकून भरी सड़कें, कोस्टा ब्रावा में डीप सी डाइविंग, पागलपंती और मस्ती से भरपूर टोमाटीना फेस्टिवल, सेविल में स्काईडाइविंग और अंत में पैम्प्लोना में बुल रन। दोस्तों का साथ और खूबसूरत नज़ारों ने इस फिल्म ने स्पेन को भारतीय दर्शकों के लिए सबसे लोकप्रिय ट्रेवल डेस्टिनेशंस में से एक बना दिया था।

किसी भी प्रकार की ट्रिप की योजना बनाने से पहले हमे अपने समय और पैसों के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन अगर पहले से प्लान करे तो आप अपने दोस्तों के साथ एक बड़ी समर ट्रिप के लिए बचत कर पाएंगे। यदि कभी ऐसा हो कि आपके साथ कोई और ना हो, तो आप चिंता किये बिना अकेले ही अपनी गर्मियों की छुट्टी को एन्जॉय करने के लिए किसी अच्छे से स्थान पर घूमने जा सकते हैं।