भारत ने आखिरकार पुलवामा अटैक का बदला ले ही लिया। भारत की ओर से कल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के कुछ इलाकों में बमबारी की गई। जिसमें उन्होंने जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंपों को निशाना बनाया। भारतीय सेना से मिली जानकारी के अनुसार इस हमले में 300 से ज़्यादा आतंकी मारे गए हैं, वहीं इस हमले के लिए भारत ने अपने मिराज 2000 के 12 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था। इस हमले के बाद जहां देश भर में इस कदम की तारीफ की जा रही है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में इस हमले से हड़कंप मचा हुआ है। ये पहली बार नहीं है जब भारतीय वायु सेना ने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब दिया हो, इससे पहले भी कई बार देश की वायु सेना अपना रूद्र रूप दिखा चुकी है।

जब असल ज़िन्दगी में वायु सेना के पराक्रम को पूरा देश सलाम कर रहा है, तो कैसे इस काम में बॉलीवुड पीछे रह जाए। यही वजह है कि बॉलीवुड में कई फ़िल्में भारतीय वायु सेना के नाम बनी है। आइये जानते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में, जिसमें भारतीय वायुसेना के शौर्य को दर्शाया गया है।

रंग दे बसंती

आमिर खान के फैंस मूवी ‘रंग दे बसंती’ तो आपको याद होगी ही, जिसमें आर माधवन ने एयर फ़ोर्स पायलट का किरदार निभाया था। इस फिल्म में वायु सेना के जवान की ज़िन्दगी को बड़े परदे पर उकेरने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म को बड़े परदे पर काफी सराहना मिली थी और इसलिए इसे गोल्डन ग्लोब अवार्ड और ऑस्कर के लिए भारत की ओर से भेजा गया था। इस फिल्म को भिन्न-भिन्न कैटेगरी में कई नैशनल अवार्ड भी मिले हैं। इसके अलावा इस फिल्म को फिल्मफेयर और आइफा अवार्ड भी दिया गया।

वीडियो देखने के लिए करें क्लिक

मौसम

शाहिद कपूर और सोनम कपूर की फिल्म मौसम का संगीत खास तौर पर लोगों को बेहद पसंद आया था। इस फिल्म में एक पंजाबी वायु सेना जवान और कश्मीरी लड़की के बीच की प्रेम कहानी को दर्शाया गया है। इस फिल्म का संगीत प्रीतम ने दिया था और इसे डायरेक्ट किया था पंकज कुमार ने। इस फिल्म के अवार्ड को मिर्ची म्यूज़िक अवार्ड के लिए नॉमिनेशन मिला था।

वीडियो देखने के लिए करें क्लिक

विजेता

1982 की फेमस फिल्म विजेता, जिसमें शशि कपूर और रेखा की जोड़ी दिखाई गई थी, इसमें वायु सेना के फाइटर पायलट की ज़िन्दगी को सिल्वर स्क्रीन पर उकेरा गया है। यह फिल्म एक हिट साबित हुई थी, जिसे तीन फिल्फेयर अवार्ड से नवाज़ा गया था। इस फिल्म में सुप्रिया पाठक, कुणाल कपूर, अमरीश पूरी और ओम पूरी जैसे सितारे मुख्य किरदारों में दिखाई दिए थे।

वीडियो देखने के लिए करें क्लिक

अग्निपंख

साल 2004 में आयी फिल्म अग्निपंख वायु सेना के उन जवानों पर बनाई गई थी, जो देश की रक्षा के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर देते हैं। इस फिल्म को संजीव पूरी ने डायरेक्ट किया था, जब कि इसमें जिम्मी शेरगिल, दिव्या दत्त, राहुल देव और ऋचा पल्लोड मुख्य भूमिकाओं में दिखाई दिए थे। इस फिल्म की रिलीज़ के बाद इसे लोगों ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म का संगीत भी बॉलीवुड के मशहूर म्यूज़िक डायरेक्टर प्रीतम ने दिया है।

वीडियो देखने के लिए करें क्लिक

जैसा कि सभी जानते हैं, देशवासियों के जुनून को सातवें आसमान पर पहुंचाने का काम हमेशा से ही भारतीय वायु सेना करती आई है और इसलिए बॉलीवुड की फ़िल्में इस जज़्बे को सलाम करती रही हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..