स्टूडेंट बन कर बॉलीवुड में एंट्री करने वाली आलिया भट्ट अब जासूस बन गई हैं। मेघना गुलज़ार की अगली फिल्म “राज़ी” में वो जासूस का किरदार करती नज़र आएंगी। फिल्म “उड़ता पंजाब” और “एन एच 10” जैसी फिल्मों में साधारण किरदार निभाने वाली आलिया, फिल्म “राज़ी” में कश्मीरी लड़की का किरदार निभा रही हैं, जो एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से विवाह कर लेती है। ये फिल्म एक जासूसी थ्रिलर है जो हरिंदर सिक्का के उपन्यास, कॉलिंग सहमत पर आधारित है। फिल्म राज़ी का ट्रेलर काफी पसंद किया जा रहा है और साथ ही आलिया का किरदार भी ।

हिन्दी फिल्मों में कई कलाकारों ने समय समय पर जासूस का किरदार निभाया है। जानते हैं , ऐसी पांच बॉलीवुड फिल्में जो जासूसी पर आधारित हैं।

एक था टाइगर और टाइगर ज़िन्दा है

 

बर्फ से जमी हुई झील पर कैटरीना कैफ का ये चित्र सलमान मे बनाया था।”दिल दिया गल्ला” गीत में इसे देखा जा सकता है

साल 2017 मे रिलीज़ हुई फिल्म “टाइगर जिंदा है” में सलमान और कैटरीना , दोनों ने ही जासूस की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म साल 2012 मे रिलीज़ हुई फिल्म एक था टाइगर की सीक्वल थी। यह दोनों ही फिल्में रोमांटिक एक्शन जासूस फिल्म है जिसे कबीर खान ने निर्देशित किया है। फिल्म में सलमान ने एक भारतीय जासूस की भूमिका निभाई है और कैटरीना ने एक पाकिस्तानी जासूस की, दोनों को एक-दूसरे के साथ प्यार हो जाता है और दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियाँ ​​उन्हें ढूंढने की कोशिश करती हैं।यह फिल्म असली घटना पर आधारित है, साल 2014 में आईएसआईएल द्वारा भारतीय नर्सों के अपहरण को इस फिल्म मे दिखाया गया है। दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी ख़ासी कमाई की थी।

एजेंट विनोद

फिल्म का निर्माण सैफ अली खान के प्रोडक्शन हाउस इलुमिनाटी फिल्म्स ने किया, फिल्म को दिसंबर 2011 में रिलीज किया जाना था पर शूटिंग में देरी के चलते इसे 23 मार्च 2012 को रिलीज़ किया गया।

साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म एजेंट विनोद एक भारतीय एक्शन जासूस फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया था।फिल्म में सैफ और करीना मुख्य भूमिका में थे। सैफ अली ख़ान ने इस फिल्म मे रॉ एजेंट की भूमिका निभाई थी । करीना कपूर पाकिस्तानी डॉक्टर के किरदार में थी। यह फिल्म विनोद नाम के गुप्त एजेंट के चारों ओर घूमती है, जो अपने सहयोगी राजन की मौत के पीछे का कारण खोजने के लिए एक मिशन पर निकल पड़ता है। पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया था।

कहानी

विद्या बालन ने गर्भवती महिला और स्त्री रोग विशेषज्ञ से बातचीत करके अपनी भूमिका के लिए तैयारी की

साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म कहानी, एक रहस्य थ्रिलर फिल्म थी।फिल्म में विद्या बालन ने विद्या बागची नाम की औरत का किरदार निभाया था, जो बदला लेने के लिये गर्भवती होने का ढोंग करती है। विद्या बागची दुर्गा पूजा के त्यौहार के दौरान कोलकाता में अपने लापता पति की खोज करती है।अपने अजन्मे बच्चे की मौत का बदला लेने के लिए मिशन पर निकली विद्या ने अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया था। फिल्म को कोलकाता में, 64 दिनों में शूट किया गया था, जिसके दौरान 2010 का दुर्गा पूजा उत्सव भी चल रहा था । इस उत्सव को सुजॉय घोष ने बहुत ही खूबसूरती से कैमरे में कैद किया और उसे कहानी का एक हिस्सा बना दिया। यह एक जासूसी फिल्म नहीं है लेकिन जिस तरह से वह अपने पति के हत्यारे की खोज करती है, वो काफी दिलचस्प है और जासूसी करने के समान है।

बेबी

अक्षय कुमार ने इस फिल्म से हुई अपनी कमाई का 50प्रतिशत भारतीय आर्मी को दान कर दिया था

साल 2015 मे रिलीज़ हुई फिल्म बेबी भारतीय बॉलीवुड की एक्शन जासूस थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन नीरज पांडे ने किया था। अक्षय कुमार ने फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाई थी। फिल्म में दिखाया गया है कि 26/11 के मुंबई हमलों के बाद एक गुप्त टीम का गठन किया जाता है और अक्षय इस टीम का हिस्सा होते हैं। फिल्म में अक्षय एक जासूसी किरदार निभाता है, जो टीम को आतंकवादी द्वारा आयोजित ऑपरेशन को नष्ट करने के लिए प्रेरित करता है।

मद्रास कैफे

मद्रास कैफे ,शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म है ,जो साल 2013 मे रिलीज़ हुई थी। यह एक राजनीतिक थ्रिलर जासूस फिल्म थी। फिल्म में जॉन अब्राहम एक भारतीय खुफ़िया एजेंट की भूमिका में है, जो एक गुप्त मिशन पर है और श्रीलंका का दौरा करता है। फिल्म श्रीलंकाई गृह युद्ध में भारतीय हस्तक्षेप और पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या जैसे मुद्दे से डील करती है।

आपके ज़हन में भी कोई फिल्म है, जो जासूसी पर बनी हों और आपको पसंद आई हो , तो हमें ज़रुर बताइए।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।