हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री किसी भी देश की बड़ी इंडस्ट्री में से एक है। साल में ढेरों फिल्मे बनाने वाली इस इंडस्ट्री का योगदान भारतीय अर्थव्यवस्था में भी है। कई क्रिएटिव लोगों से भरी पड़ी इस इंडस्ट्री में कई कलाकार ऐसे है, जिन्होनें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

समीर की कलम से निकले गीतों ने जब तोड़ा रिकार्ड

sameer-Anjaan-world-record-Holder-500x360
समीर कवि अंजान के बेटे हैं

Image Credit: Guinness World Records

गीतकार समीर मे सबसे ज़्यादा गीत लिखने का रिकार्ड बनाया है। उन्हें साल 2016 में यह रिकार्ड बनाया। 33 साल के करियर में, 650 फिल्मों में 3,524 गीत लिखने का उनका रिकार्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है। यह तो सभी जानते है कि संगीत किसी भी भारतीय फिल्म की जान ही नहीं, बल्कि पहचान भी है। ऐसे में उनका बनाया यह रिकार्ड वाकई काफी खास है।

इस आवाज़ ने जब तोड़े रिकार्ड

world-record-by-kumar-sanu-500x360
कुमार सानू 30 भाषाओं में गीत गा चुके हैं

Image Credit: QuirkyByte

कुमार सानू के गीतों को भला कौन नहीं गुनगुनाता होगा। उनके बिना तो हिन्दी फिल्मों के गीतों की कल्पना ही नहीं की जा सकती। क्या आप जानते है कि कुमार सानु ने 24 घंटों में 28 गीत गा कर यह रिकार्ड 1993 में बनाया था। हाल ही में फिल्म सिम्बा का हिट हुआ गीत आंख मारे का ओरिजिनल गीत हो, हैलो बर्दर का तेरी चुनरीयां गीत हो, या फिर फिल्म ज़ुर्म का जब कोई बात बिगड़ जाए गीत, ऐसे कई हिट गीत कुमार सानू ने गाए है।

सुरों की मलिका का रिकार्ड

world-record-by-asha-bhonsale-500x360
कई तरह के गीतों को दी आवाज़

Image Credit: Sify.com

आशा भोंसले 1947 से भारतीय सिनेमा में गीत गा रही हैं। उन्होंने यह रिकार्ड साल 2011 में बनाया। आशा जी ने 20 भारतीय भाषाओं में 11,000 सोलो और डुएट गीत गाने और कोरस में गीत गाने का रिकार्ड बनाया है। खास बात है कि आशाजी ने रोमांस, दर्द भरे गीत, आइटम नम्बर हो या फिर कैबरेट, हर तरह के गीत गाए हैं।

ऋतिक की कैसे हुए गिनीज़ बुक में एन्ट्री

world-record-by-kaho-na-pyaar-hai-500x360
उनकी डेब्यू फिल्म के लिए था अवार्ड

Image Credit: TellyChakkar

ऋतिक की पहली फिल्म कहो ना प्यार है हर किसी को याद ज़रुर होगी। फिल्म में उनके डांस का लगभग हर कोई दीवाना हो गया था और बतौर एक्टर भी उन्हें पहचान मिली थी। साल 2002 में इस फिल्म को गिनीज बुक में सबसे ज़्यादा अवार्ड पाने वाली फिल्म की कैटेगरी में शामिल किया गया। इस फिल्म को 92अवार्ड मिले थे।

कपूर खानदान भी है गिनीज बुक में

world-record-by-kapoor-family-500x360
1929 से ही कपूर परिवार भारतीय सिनेमा का हिस्सा है

Image Credit: Media India Group

कपूर खानदान हिन्दी सिनेमा का हिस्सा होने वाला सबसे बड़ा परिवार है। इसलिए इस परिवार को गिनीज़ बुक में वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए जगह मिली। इस परिवार में सबसे पहले पृथ्वीराज कपूर ने 1929 में फिल्मों में काम करने की शुरुआत की थी। इसके बाद उनकी हर जनरेशन फिल्मों में काम करती आई हैं। आज भी रणबीर, करीना इस परिवार की इस परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं। उस परिवार ने भारतीय सिनेमा को 24 एक्टर दिए है।

बाहूबली का रिकार्ड

बाहुबली फिल्म तो शुरु से ही चर्चा में रही। यू तो इस फिल्म नें कई बॉक्स ऑफ़िस रिकार्ड तोड़े। जहां यह सबसे महंगी फिल्म थी, वहीं इस फिल्म के पोस्टर ने भी साल 2015 में गिनीज़ रिकार्ड बनाया। इस फिल्म के लिए बनाए गए 50,000 सक्वेयर फीट को रिकार्ड में शामिल किया गया। यह पहली बार था जब किसी फिल्म का इतना बड़ा पोस्टर बना हो।

बच्चन परिवार के नाम भी है रिकार्ड

amitabh-bachchan-world-record-500x360
अभिषेक और अमिताभ दोनों बना चुके है रिकार्ड

Image Credit: The Express Tribune

अमिताभ बच्चन ने धार्मिक गीत हनुमान चालीसा को 19 सिंगर के साथ गाकर रिकार्ड बनाया । आदेश श्रीवास्तव, बाबुल सुप्रियों, कैलाश खेर, अभिजीत जैसे कई माने माने सिंगर ने उनके साथ हनुमान चालीसा गाई थी। वहीं साल 2009 में अपनी फिल्म दिल्ली 6 के लिए अभिषेक बच्चन ने भी वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया। उनका यह रिकार्ड अपनी फिल्म को प्रमोट करने के लिए 12 घंटो में सबसे ज़्यादा शहरों में जाने का था.

इतना ही नहीं केटरीना और शाहरुख भी सबसे ज़्यादा कमाई करने का रिकार्ड बना चुके है। अगर आपके ध्यान में भी ऐसा कोई रिकार्ड है, तो हमें ज़रुर बताए।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।