बॉलीवुड में आज कल पुराने गानों को रिमिक्स कर उन्हें नया रूप देने का ट्रेंड चल पड़ा है। इस दौड़ में जाने कितने गाने हैं, जो अब नए ताल और नए रूप में लोगों के सामने आए हैं। लेकिन बॉलीवुड का एक ट्रेंड ऐसा भी है, जो सुनने में अजीब है। जी हां, बॉलीवुड ब्रैंड्स को लेकर गाना बनाने से नहीं चूकता। ऐसे कई गाने हैं, जो ब्रैंड्स के नाम पर बनाए गए हैं। सबसे पहले सलमान खान की फिल्म दबंग से इसकी शुरुआत हुई थी, जिसमें झंडू बाम की तर्ज़ पर पहली बार गाना बनाया गया। इसके बाद तो कई ऐसे गाने बने, जो ब्रैंड्स की पब्लिसिटी करते पाए गए। आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ अजीब लेकिन अनोखे गानों के बारे में बताएंगे, जो ब्रैंड्स के नाम पर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर चुके हैं।

दबंग में झंडू बाम

साल 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म दबंग सलमान खान की हिट फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में मलाइका अरोड़ा खान पर फिल्माया गया आइटम नंबर ‘झंडू बाम’ हिट साबित हुआ था। इसके बोल थे ‘मुन्नी बदनाम हुई, डार्लिंग तेरे लिए, मैं झंडू बाम हुई डार्लिंग तेरे लिए’ जिसमें झंडू बाम का ज़िक्र किया गया। ये एक आइटम नंबर था, जिसमें मलाइका और सलमान एक साथ झूमते हुए दिखाई दे रहे थे। हालांकि इस गाने को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी भी हुई थी। झंडू बाम कंपनी ने फिल्म पर केस भी किया था, जिसके बाद परस्पर बातचीत से इसे सुलझा लिया गया। यह सलमान की सौ करोड़ी फिल्मों में से एक थी, जिसने पहले ही दिन 14 करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस किया था। इस फिल्म को अरबाज़ खान ने प्रोड्यूस किया था।

दबंग 2 में फेविकोल

साल 2012 में रिलीज़ हुई दबंग 2 फिल्म दबंग की सीक्वल थी । इस फिल्म में सलमान और अरबाज़ की जोड़ी मुख्य थी। इस फिल्म में भी एक आइटम सॉन्ग रखा गया था, जिसमें ‘फेविकोल’ शब्द का प्रयोग किया गया था, जिसके बोल थे ‘मेरे फोटो को सीने से यार, चिपका ले सैया फेविकोल से’। इस गाने में सलमान और अरबाज़ के साथ करीना कपूर को थिरकते हुए देखा गया था। हालांकि सोनाक्षी इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थी लेकिन करीना ने सिर्फ इस गीत के लिए स्पेशल अपीरियंस किया था। इस फिल्म ने रिलीज़ के पहले ही दिन 22 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म को भी अरबाज़ खान ने प्रोड्यूस किया था।

बर्फी में मर्फी रेडिओ

फिल्म बर्फी, जिसमें प्रियंका चोपड़ा और रणबीर कपूर की बेहतरीन अदाकारी को सबने सराहा था, इस फिल्म का टाइटल ट्रैक एक रेडियो के ब्रैंड का ज़िक्र करता पाया गया था। आला बर्फी इस गाने में पुराने ज़माने की रेडियो कंपनी मर्फी रेडियो का ज़िक्र हुआ। इस फिल्म के मुख्य किरदार बर्फी यानी रणबीर का नाम भी मर्फी पर ही रखा गया था। यह फिल्म भी साल 2012 में रिलीज़ हुई थी, जो एक कॉमेडी ड्रामा थी।

लुका-छुप्पी में कोका कोला

हाल ही में फिल्म लुका छुप्पी का एक गाना रिलीज़ किया गया, जिसके बोल ‘कोका कोला तू, शोला शोला तू’ है । हालांकि ये फिल्म अब तक रिलीज़ नहीं हुई है, लेकिन इस फिल्म का ये गाना लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन और कृति सेनन मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। इस गाने की ख़ासियत ये है कि यह गाना पहले भी कई बार चर्चा में रह चुका है। इससे पहले टोनी कक्कड़ ने इस गाने को अपने यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ किया था, लेकिन कॉपी राइट क्लेम के चलते ये गाना डिलीट कर दिया गया। लेकिन टोनी ने दोबारा इसे अपलोड किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह गाना एक बार पाकिस्तान में भी रिलीज़ हो चुका है। इसे कोका कोला बनाती कंपनी ने ही अपने एड के तौर पर रिलीज़ किया था, जिसे आवाज़ दी थी कोक स्टूडियो सेंसेशन मोमिना मुस्तेहसन ने। अब बॉलीवुड ने भी इस गाने को अपनी फिल्म में जगह दी है।

इस तरह बॉलीवुड का ये ब्रैंड ट्रेंड इन दिनों जोरों पर है। हालांकि इन सब गीतों में एक बात देखी गई है कि जब भी गाने के बोल में किसी ब्रैंड का नाम शामिल हो जाता है तब वो गीत हिट हो ही जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..