ये तो सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा और एसआरके के बेटे आर्यन खान लंदन के सेवन ओक्स स्कूल में एक साथ पढ़ते थे। उसी तरह कई सारे सेलिब्रिटीज़ के बच्चे हैं, जो एक ही स्कूल में पढ़ते हैं। लेकिन इससे पहले भी बॉलीवुड के कई अन्य सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने एक ही स्कूल में पढ़ाई की है। इनमें से कुछ मशहूर हस्तियों ने सेलिब्रिटी बनने से पहले एक ही स्कूल में पढ़ाई की है।

करण जौहर और ट्विंकल खन्ना

करण जौहर और ट्विंकल खन्ना एक साथ पढ़ चुके हैं

Image Credit: rediff

करण जौहर ने अपनी ऑटोबॉयोग्रफी में बताया था कि बॉलीवुड अभिनेत्री और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना और उन्होंने महाराष्ट्र के एक बोर्डिंग स्कूल में साथ ही पढ़ाई की है। 2016 में जब करण के टॉक शो ‘कॉफ़ी विथ करण ‘ में ट्विंकल पहली बार आई थी, तब उन दोनों के बीच की गहरी और मज़ेदार दोस्ती साफ़ नज़र आ रही थी। इस एपिसोड में दोनों ही एक दूसरे की टांग खींचते नज़र आ रहे थे। यह देखकर दर्शक भी अपनी हसीं रोक नहीं पाए थे।

श्रद्धा कपूर और टाइगर श्रॉफ

फिल्म ‘बाघी’ के दोनों सितारे एक साथ

Image Credit: thequint.com

फिल्म ‘बाघी’ के सह-कलाकार, टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर फिल्म में एक साथ अभिनय कर चुके हैं, लेकिन वे बहुत पहले एक-दूसरे को जानते थे। वे दोनों मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में एक ही कक्षा में साथ पढ़ते थे। यही कारण है कि वे दोनों आज भी बहुत अच्छे दोस्त है। उनकी दोस्ती की तरह ही उनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री को भी दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। श्रद्धा ने किसी शो में एक बार यह भी कहा था कि उन्हें स्कूल के दिनों में टाइगर पर क्रश हुआ करता था। कितनी कमाल की बात है कि स्कूल के दो दोस्तों ने आगे चल कर एक फिल्म में एक साथ अपनी लाजवाब केमिस्ट्री से जादू बिखेरा।

करीना कपूर खान और निर्देशक दीपा मेहता

करीना कपूर ने वेल्हम गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई की

Image Credit: ladyindia.com, northernstars.ca

अभिनेत्री करीना कपूर खान और इंडो-कैनेडियन फिल्म निर्देशिका और स्क्रीनराइटर, दीपा मेहता, जिन्हे एलिमेंट्स ट्रायलॉजी’, फायर, अर्थ एन्ड वॉटर’ के लिए जाना जाता है, वे दोनों ही देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल के पुराने छात्र हैं। दीपा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बतौर अभिनेत्री वे करीना कपूर को बहुत पसंद करती हैं और उन्हें एक शानदार कलाकार मानती है।

अक्षय कुमार और दिवंगत शशि कपूर

अक्षय कुमार और दिवंगत शशि कपूर डॉन बॉस्को स्कूल के विद्यार्थी रहे हैं

Image Credit: Twitter, IMDb

अलग-अलग पीढ़ियों से होने के बावजूद इन दोनों कलाकारों में तीन चीज़ें एकदम सामान है। पहला, दोनों ही अद्भुत अभिनेता हैं, दूसरा, वे बॉलीवुड के सबसे गुड-लुकिंग पुरुषों में से हैं और तीसरा, दोनों ने ही मुंबई के डॉन बॉस्को स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। निर्देशक और निर्माता, महेश मांजेरकर और महेश भट्ट भी इसी स्कूल के छात्र रहे हैं।

आमिर खान और सलमान खान एक साल के लिए एक ही कक्षा में थे

बॉलीवुड के खान्स ने एक ही कक्षा में एक साथ पढ़ाई की है

Image Credit: rediff, twitter

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने मुंबई के पाली हिल सेंट ऐनस स्कूल में दूसरी कक्षा में एक साथ पढ़ाई की है। लेकिन तब वे दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते थे। कई सालों बाद बॉलीवुड के एक निर्देशक के घर पर दोनों की फिर एक बार मुलाक़ात हुई और पहचान भी बढ़ी।

अमिताभ बच्चन और कबीर बेदी

अमिताभ बच्चन और कबीर बेदी का सफर

Image Credit: Twitter, Twitter

बॉलीवुड के बिग बी और आकर्षक व्यक्तित्व वाले अभिनेता कबीर बेदी नैनीताल के शेरवुड कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। राम कपूर और मिनिशा लांबा जैसे कई अन्य अभिनेता भी इस कॉलेज के छात्र रहे हैं।

आमिर खान और वरुण धवन

बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल के पूर्व छात्र

Image Credit: Twitter, Twitter

आमिर खान और वरुण धवन दोनों मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल के पूर्व छात्र हैं। दोनों ही कलाकारों ने अपने प्रशंसनीय करियर से अपने स्कूल का नाम शन किया है। इन दोनों के अलावा, बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से बॉलीवुड के कई और अभिनेता शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, जिनमें जॉन अब्राहम, ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, रणबीर कपूर और इमरान खान का नाम आता है।

सलमान खान और अनुराग कश्यप

एक है बॉलीवुड के सुपरस्टार, तो दूजे हैं बॉलीवुड के एक चहीते निर्देशक

Image Credit: Twitter, IMDb

भारत के प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट्स में से एक, ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से भारत की कुछ मशहूर हस्तियां शिक्षा प्राप्त कर चुकी हैं। उनमे से एक बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान और निर्देशक अनुराग कश्यप भी हैं।

संजय दत्त और सैफ अली खान

संजय दत्त और सैफ अली खान ने लॉरेंस स्कूल से पढ़ाई की है

Image Credit: Twitter, Twitter

संजय दत्त और सैफ अली खान दोनों ने सनावर के लॉरेंस स्कूल में पढ़ाई की है। इन दो सेलेब्स के अलावा अभिनेत्री पूजा बेदी, परीक्षत साहनी और मेनका गांधी का नाम भी इस स्कूल के अन्य पूर्व छात्रों में शामिल हैं।

मनरंजन की दुनिया में आज फेमस ये सभी सितारे अपने ज़िन्दगी के यादगार पल एक साथ स्कूल में बिता चुके हैं।

एक उत्सुक पाठक, जिसने लेखन को चुना। मेरे खाली समय में मैं गाने सुनना और लोगों का सफरनामा पढ़ना पसंद करती हूं। यदि आपके पास भी कुछ दिलचस्प वाकये हैं, तो मुझे भेजें। preeti@hotfridaytalks.com