बॉलीवुड में हर साल हजारों लोग हीरो-हीरोइन बनने का सपना लेकर आते हैं। इनमें से कुछ को ब्रेक मिल जाता है और वो फिल्मों में नाम भी कमा लेते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो एक्टिंग में ठीक-ठाक नाम कमाने के बाद दूसरे प्रोफेशन में भी नाम कमाने के लिए निकल पड़ते हैं। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में जिनका एक्टिंग करियर भले ही कुछ खास नहीं रहा लेकिन उन्होंने दूसरे प्रोफेशन में अच्छा खासा नाम कमा लिया।

मयूरी कांगो से लेकर प्रीति जिंटा तक, अन्य प्रोफेशन में झंडे गाड़ रहे स्टार्स

गूगल में नौकरी करती हैं मयूरी

Image Credit: masala.com

मयूरी कांगो: इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है मयूरी कांगो का जो कि अपनी एक उपलब्धि के लिए खासी चर्चा में हैं। मयूरी को हाल ही में गूगल इंडिया ने इंडस्ट्री हेड-एजेंसी बिजनेस नियुक्त किया है। मयूरी को भले ही आप नाम से न पहचान पाए हों लेकिन 90 के दशक में आई फिल्म पापा कहते हैं के चर्चित गाने घर से निकलते ही का जिक्र करने पर ज़रूर समझ जाएंगे कि ये कौन सी हीरोइन थीं। मयूरी ने इस फिल्म के अलावा बादल, होगी प्यार की जीत सहित कुछ टीवी सीरियल भी किए लेकिन मनमुताबिक मुकाम ना हासिल करने की वजह से उन्होंने बॉलीवुड छोड़ अमेरिका के बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की और फिर जॉब कर सफल प्रोफेशनल बन गईं।

अक्षय से शादी के बाद ट्विंकल ने फिल्मों में काम कम कर दिया

Image Credit: etimg.com

ट्विंकल खन्ना: राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल ने भी अपने माता-पिता की तरह बॉलीवुड में करियर बनाया। उन्होंने बादशाह, यह है मुंबई मेरी जान और लव के लिए कुछ भी करेगा,मेला जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें अपने पेरेंट्स जितनी सफलता फिल्मों में नहीं मिल सकी। इस वजह से ट्विंकल ने अक्षय कुमार से शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कहकर लेखन, फिल्म प्रोडक्शन और इंटीरियर डिज़ाइनिंग को अपना प्रोफेशन बनाया और सफलता अर्जित की। उन्हें अपने मजेदार व्यंग्यात्मक लेखन के लिए मिसेज फनीबोन्स भी कहा जाता है।

हालाकि वह अब भी किसी ना किसी तरह सिल्वर स्क्रीन से जुड़ी रहती हैं

Image Credit: amazonaws.com

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा ने बाज़ीगर से 1993 में कदम रखा था। उन्होंने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, जानवर,धड़कन, लाइफ इन ए मेट्रो जैसी फिल्मों में काम करने के अलावा ब्रिटिश रियालिटी शो बिगब्रदर 5 में भी हिस्सा लिया और जीती भी। इसके अलावा वह कई टीवी रियालिटी शो की जज भी बनीं। लेकिन इस सबके अलावा राजस्थान रॉयल्स आईपीएल की टीम की को-ओनर, योगा गुरु और एनीमल एक्टिविस्ट भी हैं।

प्रीती आईपीएल में काफी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती हैं

Image Credit: reckontalk.com

प्रिटी जिंटा: बॉलीवुड की डिम्पल गर्ल प्रिटी ने भी अपने सफल बॉलीवुड करियर के बाद बिज़नेस वुमेन बनना प्रिफर किया। दिल चाहता है, वीर ज़ारा, कोई मिल गया, सलाम नमस्ते, कल हो न हो जैसी फिल्में करने के बाद प्रिटी ने अपने बिजनेस स्किल्स का प्रयोग करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब की को-ओनर बन गईं। इसके अलावा प्रिटी अपना प्रोडक्शन हाउस पीएनजी मीडिया चलाती हैं। कई न्यूज पेपर और मैगज़ीन में कॉलम भी लिखती हैं।

डीनो एक सफल मॉडेल भी रह चुके हैं

Image Credit: thenewsminute.com

डीनो एक सफल मॉडेल भी रह चुके हैं

डीनो मोरिया: प्यार में कभी कभी से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले डीनो का फ़िल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने राज़ और जिस्म 2 जैसी फिल्मों में काम करने के बाद बिजनेस की तरफ अपना रुख किया। वह मुंबई में रेस्त्रां चलाते हैं और सक्सेसफुल बिजनेसमैन हैं।

This is aawaz guest author account