बॉलीवुड फ़िल्में मनोरंजन का सबसे बड़ा मीडियम है। इतने वर्षों में आपने बॉलीवुड की फिल्मों में बेहतरीन कहानियां और कुछ शानदार किरदार देखे होंगे। और तो और, कुछ अभिनेताओं ने एक ही फ़िल्म में पॉज़िटिव और नेगटिव, दोनों प्रकार के किरदार बखूबी निभाए हैं। आइए उन सितारों पर एक नज़र डालें, जिन्होंने एक ही फिल्म में यह दोनों भूमिकाएं निभाई है।

फैन और डुप्लीकेट में शाहरुख खान

फैन में शाहरुख खान के मेकअप को हर दिन 6 घंटे लगते थे!

Image Credit: boomsbeat.com, Movie – Fan

शाहरुख खान अपनी फिल्म, ‘फैन’ में बहुत अलग दिख रहे थे, क्योंकि वह उसमें दो अलग किरदार निभा रहे थे। एक तरफ उन्होंने सुपरस्टार आर्यन का पॉज़िटिव रोल किया, तो वहीं दूसरी तरफ वे गौरव नाम के एक ऐसे फैन का किरदार निभा रहे थे, जिसके सिर पर अपने पसंदीदा एक्टर का जूनून सवार था और वे आर्यन के डुप्लकेटे भी थे। एक और फिल्म जिसमें शाहरुख खान ने डबल रोल किया था, वो है साल 1998 में आई फिल्म ‘डुप्लीकेट’। डुप्लीकेट में शाहरुख ‘बबलू’ नाम के एक शेफ भी बने थे और मनु नामक एक निर्दयी क्रिमिनल भी। फिल्म में मनु, बबलू की जान लेकर कानून से बच निकलता है और फिर बबलू की ज़िन्दगी जीने की कोशिश करता है।

रोबोट में रजनीकांत

रजनीकांत स्टारर रोबोट हमे उनके पुराने विलन किरदारों की याद दिलाती है।

Image Credit: Movie – Robot

रजनीकांत दुनिया के प्रसिद्ध कलाकारों में से हैं। रोबोट में रजनीकांत ने डॉ वसी नामक एक वैज्ञानिक की भूमिका निभाई थी और फिल्म के विलन ‘चिट्टी’ का भी रोल उन्होंने ही किया था। फिल्म की कहानी इस रोबोट के इर्द-गिर्द घूमती है। डॉ वसी, चिट्टी नाम के इस रोबोट का आविष्कार करते हैं, लेकिन आगे चलकर चिट्टी खुद की एक सेना बनाकर डॉ वसी के जीवन को ही खतरे में डाल देता है। फिल्म के दोनों मुख्य पात्र एक-दूसरे से लड़ते हैं और अंत में चिट्टी अपने आप को ख़त्म कर देता है।

सैंडविच में गोविंदा

सैंडविच को पहले ‘हम दो हमारा एक’ यह टाइटल दिया गया था।

Image Credit: AtoZNews24.com, Movie – Sandwich

बॉलीवुड में कॉमेडी की बात करें तो गोविंदा का नाम सबसे पहले आता हैं। सैंडविच फिल्म में गोविंदा, शेर सिंह और शेखर बनकर दो ज़िंदगियां जीते हैं। उनकी दो बीवियां होती है और दोनों से उन्हें एक-एक बच्चा भी होता है। शेर सिंह किसी तरह अपने दोनो परिवारों को अलग-अलग रखने की कोशिश करता है। लेकिन क्लाइमेक्स में एक नए शेखर की एंट्री होती है जो निशा का पति होने का दावा करता है। कुल मिलाकर गोविन्दा को डबल रोल में बड़े परदे पर अभिनय करते हुए देखना उनके फैंस के लिए बहुत ख़ुशी बात थी।

अंदाज़ अपना अपना में परेश रावल

अंदाज़ अपना अपना बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन आगे चलकर उसे दर्शकों से बहुत प्यार मिला

Image Credit: wikimedia.org, Movie – Andaz Apna Apna

परेश रावल इंडस्ट्री के एक वर्सिटाइल अभिनेता हैं और अंदाज़ अपना अपना में जुड़वा भूमिका के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एक सज्जन पुरुष, राम गोपाल बजाज और उनके जुड़वा तेजा का किरदार निभाया था। विलन तेजा का किरदार लोगों को बेहद पसंद आया था। परेश रावल ने अपने इस किरदार को पूरी फिल्म के दौरान मज़ेदार बनाए रखा था।

एक अभिनेता को एक ही फिल्म में सफलता से दोनों, पॉज़िटिव और नेगटिव किरदार करते हुए देखना बड़ा मज़ेदार होता है। इस प्रकार की फिल्में और किरदार यादगार होते हैं और दर्शकों के दिमाग में हमेशा के लिए रह जाते हैं।

This is aawaz guest author account