अक्सर कहा जाता है कि एक सफल मॉडेल कभी सफल अभिनेत्री नहीं बन सकती, लेकिन कैटरीना कैफ ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। दरअसल, पिछले लगभग 16 साल से इंडस्ट्री में मौजूद कैटरीना उन हीरोइनों में से है, जिन्होनें अपने फिल्मी सफर में भले ही कई उतार चढ़ाव देखे हो, लेकिन फिर भी वह हमेशा ही इंडस्ट्री में बनी रही। कैटरीना उन हीरोइनों में से है, जिन्होनें इंडस्ट्री के तीनों खानों और अक्षय कुमार के साथ-साथ, आज की नई जनरेशन के सितारों के साथ भी काम किया है। उनके जन्मदिन पर आज उनसे जुड़ी, उनकी ही कहीं गई कुछ मजेदार बातें आप के लिए हम लेकर आए हैं।

समय के साथ-साथ मैं भी बड़ी हुई हूं और बहुत कुछ सीखा है

कैटरीना का जन्म होंगकोंग में हुआ
कैटरीना का जन्म होंगकोंग में हुआ

फिल्म ‘भारत’ के दौरान कैटरीना ने फिल्म के प्रमोशन के दौरान इस बात को माना था कि भले ही वह इस इंडस्ट्री में कई समय से मौजूद हो, लेकिन समय के साथ-साथ वह खुद में मैच्योरिटी महसूस करती हैं। यही कारण है कि वह हाल के दिनों में वह लीक से हटकर कुछ अलग तरह की फिल्मों का चुनाव करने में विश्वास रखती हैं। कैटरीना के मुताबिक, “ मुझे लगता है आप भी बतौर ह्यूमन और एक्टर ग्रो होते हैं। आप नई चीज़े सीखते है और समय के साथ साथ आपकी समझ भी बढ़ती हैं और आपका अनुभव भी धीरे-धीरे बढ़ता है। इस समय चीज़ो के साथ ही आप भी ज़िंदगी में मैच्योर होते हैं। मेरे लिए अच्छी बात है कि जिस तरह का प्यार और आदर मुझे इन दिनों लोगों से मिल रहा है, तारीफें मिल रही इसकी वजह से मुझे और अच्छी ओपरच्यूनिटी और प्लेटफॉर्म मिलते है। कुछ लोगों का आप पर यह विश्वास बढ़ता है और वो आपको कुछ अलग और नया ऑफर करते हैं । साथ ही कुछ लोगों को भी एहसास हो जाता है, कि आप कुछ ऐसा नया करना चाहते है कि जिसमें आप बहुत मेहनत और हार्ड वर्क करने के लिए तैयार है।”

सोशल मीडिया पर मेरी पॉपुलेरीटी मेरी सफलता का पैमाना नहीं हो सकती

कैटरीना ने तेलुगू और मलयालम में भी कई फिल्में की हैं
कैटरीना ने तेलुगू और मलयालम में भी कई फिल्में की हैं

कैटरीना उन अभिनेत्रियों में से एक है जो सोशल मीडिया पर पॉपुलेरीटी में नहीं, बल्कि असली काम में विश्वास रखती है। अपना आधे से ज़्यादा समय फोन और सोशल मीडिया पर गुजारती जनरेशन को कैटरीना कहना चाहती हैं, कि सभी को असली काम पर ध्यान देना चाहिए, सोशल मीडिया पर नहीं। फिल्म ज़ीरो के प्रमोशन के दौरान आवाज़ डॉट कॉम से बात करते हुए कैटरीना ने बताया, “ लोग यह नहीं समझते हैं कि सोशल मीडिया में जो वह देख रहे हैं, वह सच नहीं है। हर एक पोस्ट जो वह देख रहे होते हैं, वह असली खूबसूरती नहीं है। एक सिंगल पोज़ के पीछे हेयर, मेकअप, लाइट कैमरा, फोटो फिल्टर और न जाने कितना सब कुछ होता है। अब मैं ऐसा नहीं कह रही कि हमें दुनिया से कट जाना चाहिए, लेकिन एक ऐक्टर को उसके फॉलोवर्स से नहीं, बल्कि अपने काम और ऐक्टिंग से जाना जाता है और अपने काम के लिए ज़रूरी है उसका ऐक्टिंग, डिक्शन और बाकी चीजों में ध्यान देना। अगर मैं सफल होना चाहती हूं तो हर समय फोन पर व्यस्त रहकर कभी भी सफल नहीं हो सकती हूं।”

सलमान से चाहती है सोशल मीडिया क्लासेस

कैटरीना 6 बहनें और 1 भाई हैं
कैटरीना 6 बहनें और 1 भाई हैं

अक्सर सितारों की खूबसूरत और सुंदर तस्वीरों को सोशल मीडिया पर देखने वाले फैन्स के लिए यह विश्वास करना मुश्किल होता है कि उनके यह सितारे भी किसी बात को लेकर निराश हो सकते हैं। हाल ही में अपनी दो फिल्में ‘ज़ीरो’ और ‘भारत’ के दौरान मीडिया से मिली कैटरीना की मानें तो उन्हें सोशल मीडिया से प्रेशर महसूस होता है, लेकिन इस मामले में वह सलमान खान से सीख लेना चाहती हैं। केटरीना कह भी चुकी हैं, “सलमान को कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या लिख रहे है, क्या कह रहे हैं। वो फैन से बात करते है, अपनी फोटो पोस्ट करते है, सब कुछ अपडेट करते है, लेकिन वो कमेंट बॉक्स में नहीं देखते की किसने क्या लिखा है। लोग क्या कह रहे है ट्विटर और इंस्टा पर ,वो बिल्कुल फोलो नहीं करते । वो सिर्फ शेयर करते है। मुझे लगता है कि शायद यह सबसे सही तरीका है सोशल मीडिया से डील करने का। लेकिन मैं ऐसी नहीं हो सकतीं। आज में डिनर पर जाकर सिर्फ आराम से खाना खाना चाहती हूं तो ऐसा नहीं है मैं काफी कोन्शियस हो जाती हूं कि मेरा फोटो आएगा, बाल ठीक नही है। किसी दिन आप शायद सही दिखेंगे और शायद कभी सही ना दिखे।”

खास बात है कि कैटरीना मूलत: विदेशी है, लंदन में मॉडलिंग शुरु करने वाली कैटरीना की पहली फिल्म साल 2003 में ‘बूम’ रिलीज़ हुई थी। उस फिल्म में एक छोटे किरदार से लेकर कैटरीना मे मेन हीरोइन का सफर पिछले 16 साल में खूबसूरती के साथ तय किया है। हमें उम्मीद है कि कैटरीना अपने किरदारों से हमेशा अपने दर्शकों का दिल ऐसे ही जीतती रहेंगी।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।