हिन्दू धर्म में कई सारे रीति रिवाज़ हैं, जिनका अपना अलग ही महत्व होता है। लेकिन दिवाली का त्योहार सबसे प्रथम माना जाता है। आज हम बात करेंगे उस त्योहार के बारे में जो दिवाली के बाद आता है यानी कि भाई दूज। रक्षाबंधन के बाद भाई दूज ही एक ऐसा त्यौहार है जो खासतौर पर भाई-बहन के लिए होता है। इस दिन भाई बहन के बीच एक अनुठा संबध देखने को मिलता है। इस त्यौहार पर विवाहित बहनें अपने भाई को भोजन के लिए अपने घर पर आमंत्रित करती है। अपने भाई को भोजन कराती है। बहन अपने भाई को तिलक लगाकर, उपहार देकर उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है। हमारे बॉलीवुड में कई ऐसे गाने है जो भाई बहन के रिश्तों को बहुत खूबसूरती से दर्शाते है। कई ऐसे गाने है जो सिर्फ भाई बहन के लिए ही बने है। आइए देखते है उन गानों को।

फूलों का तारों का (हरे कृष्णा हरे राम)

भावनाओं से भरा यह एक ऐसा गीत है जो हमेशा आंखों में आंसू ले आता है। यह गीत फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ फिल्म का है, देव आनंद और जीनत अमान ने इस फिल्म में भाई-बहन की भूमिका निभाई है। 1971 में रिलीज़ हुई इस फिल्म का ये गाना भले ही काफी पुराना हो गया हो, लेकिन आज भी इस गीत को बेहद याद किया जाता है और असल ज़िन्दगी में कभी न कभी भाई बहन एक दूसरे के लिए गुनगुनाते ज़रूर है।

‘हम साथ-साथ हैं’

रिश्तों को बखूबी बयां करती फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ आज भी दर्शकों को खूब पसंद आती है। इस फिल्म में नीलम और उसके तीन भाइ सलमान, सैफ और मोहनीश बहल के प्रेम को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था। अलका याग्निक, हरि हरण, अनुराधा पौडवाल, कुमार सानु और कविता कृष्णामूर्ति जैसे कई सिंगर द्वारा गाया गया फिल्म का यह टाइटल सोंग रिश्तों के महत्व को दिखाता है। भाई बहन का प्यार, बचपन की खूबसूरत यादें और ढेर सारी शरारतों की याद को ताज़ा कर देता है यह गीत।

अपुन बोला ‘जोश’

समय बदला तो भाई-बहन के प्यार का अंदाज़ भी बदला। अब फिल्मों में आधुनिकता आने लगी है । ‘जोश’ फिल्म में शाहरुख खान-ऐश्वर्या राय भाई-बहन के रोल में थे। इस फिल्म के गाने ‘अपुन बोला तू मेरी लैला’ में भाई बहन को नए अंदाज़ में दिखाया। इस गाने में दिखाया गया कि कैसे एक भाई अपनी बहन को पूछता है कि कैसे वो अपनी गर्ल फ्रेंड से प्यार का इज़हार करे। इस गीत में बड़े ही खूबसूरती के साथ भाई – बहन की नोक झोंक को दिखाया गया है।

‘अभी मुझ में कही’ अग्निपथ

ऋतिक रोशन की 2012 में आई फिल्म अग्निपथ में एक बहुत ही खूबसूरत गाना है ‘अभी मुझ में कही’ । ये गाना उस भाई का प्यार को दर्शाता है, जो कई सालों बाद अपनी बहन से मिलता है। इस फिल्म का ये गाना आज भी लोगों को इमोशनल कर देता है। भाई – बहन के रिश्तों का एहसास दिलाता है ये गीत।

‘सुख दुःख झूठे, धन भी झूठा झूठी मोह माया प्रेम रतन धन पायो

प्रेम रतन धन पायो’ में दिखाया गया है कि कैसे भाई अपनी बहनों की खुशी के लिए सारी सम्पति उसके नाम कर देते है। इस फिल्म में सलमान खान ने भाई का किरदार निभाया था, वहीं स्वरा भास्कर ने बहन का किरदार निभाया था। वो गीत जिसे सुनने के बाद कोई कितना भी नाराज़ हो अपने भाई – बहन से वो अपनी नाराज़गी छोड़ उस से मिलने दौड़ा चला आएगा, उन गीतों में इस गीत की गिनती हो सकती हैं ‘सुख दुःख झूठे, धन भी झूठा झूठी मोह माया, सच्चा मन का वो कोना जहां प्रेम रतन पाया” गीत आपके इस त्योहार को और भी खास कर देगा।

ये कुछ ऐसे गीत है जिनके ज़रिये भाई बहन के रिश्तों को और भी मज़बूती दी गई है। कहते है फिल्में समाज का आइना है और इस आईने में हमेशा से ही भाई बहन के मजबूत रिश्ते दिखाए गए हैं। उम्मीद है आगे भी हमें और भी बेहतरीन गीत सुनने को मिलते रहे। हॉट फ्राइडे टॉक्स सभी दर्शकों को भाई दूज की बहुत सारी बधाई देता है।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।