यश चोपड़ा को रोमांटिक फिल्मों का जादूगर कहा जाता था। कई रोमांटिक फिल्म बनाने वाले यश चोपड़ा ने पर्दे पर रोमांस और प्यार के मायने बदल दिए। अगर आपने अभी तक उनकी फिल्मों में दर्शायें गये रोमांस को नहीं देखा, तो ये पांच फिल्में आप ज़रुर देखिए।

दिल तो पागल हैं (1997)

पांच साल के ब्रेक के बाद यश चोपड़ा ने इस फिल्म का निर्देशन किया था।मॉडर्न रोमांस से डील करती, इस फ़िल्म को बहुत पसंद किया गया। शाहरुख़ ख़ान , माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर, इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे।साल 1997 मे रिलीज़ हुई ये फिल्म साल 1997 की अधिकतम कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

लम्हे (1991)

यश चोपड़ा की फिल्म “लम्हे” इस बात को साबित करती है कि वो समय से आगे की सोच रखते थे। श्रीदेवी और अनिल कपूर ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी।फिल्म की कहानी पूजा नाम की लड़की की थी। पूजा उस आदमी से प्यार कर बैठती है, जो कभी उसकी माँ से प्यार करता था और उम्र मे उससे काफी बड़ा था। हालांकि बोल्ड कहानी की वजह से इस फिल्म को उस दौरान पसंद नहीं किया गया था।

लेकिन इस बात में कोई दो राय नही कि ये फिल्म हिन्दी सिनेमा की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई तो नहीं की थी, लेकिन ये यश चोपड़ा की पसंदीदा फिल्मों में से एक ज़रुर थी।

चांदनी (1989)

बॉक्स ऑफ़िस पर कई रिकार्ड तोड़ने वाली ये फिल्म एक कमर्शियल फिल्म थी। श्रीदेवी और ऋषि कपूर इस फिल्म में मुख्य किरदार में थे. फिल्म की कहानी चांदनी का किरदार निभा रही श्रीदेवी के इर्द-गिर्द घूमती है। चांदनी को रोहित(ऋषि कपूर) से प्यार हो जाता है लेकिन शादी से पहले ही रोहित एक हादसे का शिकार हो जाता है। कहानी में ट्विस्ट तब आता है, जब ललित( विनोद ख्न्ना) चांदनी की जिंदगी में आता है।

सिलसिला (1981)

फिल्म सिलसिला की कहानी भी अपने समय से बहुत आगे की सोच रखती थी। कहा जाता है कि फिल्म की कहानी असली जिंदगी में रेखा,अमिताभ और जया बच्चन के लव ट्रायंगल से प्रेरित थी। खास बात है कि रुपहले पर्दे पर भी यश चोपड़ा इन तीनों को एक साथ लाने मे कामयाब रहें। बॉक्स ऑफ़िस पर इस तिकड़ी को देखने के लिए कई लोगों की भीड़ लग गई। ये फ़िल्म अपने बेहतरीन संगीत ,कहानी और किरदारों के लिए काफी चर्चित रही.

कभी कभी (1976)

रोमांटिक गीत “ कभी कभी मेरे दिल मे ख्याल आता है”, रोमांस का एंथम बन गया था। फिल्म में ऋषि कपूर और नीतू सिंह की रियल लाइफ जोड़ी के साथ साथ वहीदा रहमान, राखी,शशि कपूर और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे। फिल्म दो पीढ़ियों के प्रेम की कहानी थी। लोगों ने इस फिल्म को बेहद पसंद किया।

इन फिल्मों के अलावा अगर आपकी भी कोई पसंदीदा यशराज रोमांटिक फिल्म है तो ज़रुर बताएं।