आर्टिकल -15 के बाद अब बॉक्स ऑफ़िस पर फिल्म ‘आर्टिकल 375’ जल्द ही रिलीज़ होने वाली है। इस फिल्म का ट्रेलर आज लांच किया गया। इस फिल्म में अक्षय खन्ना, ऋचा चड्ढा, राहुल भट्ट और मीरा चोपड़ा जैसे सितारे देखने को मिलेंगे। महिलाओं के साथ होते रेप और उससे जुड़े कानून को बताते आर्टिकल 375 पर ही यह फिल्म आधारित है, जिसका निर्देशन अजय बहल ने किया है।

रैप को लेकर समाज का नज़रिया बदलने की है ज़रुरत


फिल्म का निर्देशन अजय बहल ने किया है

फिल्म के टाइटल से ज़ाहिर है कि यह फिल्म एक महिला के साथ होते रेप और उससे जुड़े कानून पर आधारित है। फिल्म में एक लड़की के साथ होते बलात्कार के बाद कोर्ट रुम में होती बहस और अपील को शामिल किया गया है। फिल्म के ट्रेलर में रेप विक्टिम से पूछे जाते सवाल और विक्टिम शेमिंग पर ऋचा का मानना है कि यह हमारे समाज में कई समय से चलता आ रहा है, जिसे बदलने की ज़रुरत है। ऋचा के मुताबिक,“हम पुरुष प्रधान समाज में रहते हैं। यहां हम हमेशा पढ़ते हैं कि एक औरत का रेप हो गया हम कभी नहीं सुनते कि एक औरत ने रेप किया। विक्टिम शेमिंग शब्द भी ऐसे ही आया है। उनसे पूछा जाता है कि तुम क्या कर रही थी, क्या पहना था? इस तरह के कई सवाल पूछे जाते हैं। हमें अपना एटीट्यूड बदलने की ज़रूरत है। रेप के बारे में हम बोलते हैं कि इसकी इज़्ज़त लूट गई, नाक कट गई। दरअसल, इज़्ज़त तो उसकी लूटती है, जिसने अपना आपा खोया है। हमें अपना एटीट्यूड बदलने की ज़रूरत है और अगर ऐसा हुआ तो हमें रेप विक्टिम का चेहरा नहीं, बल्कि आरोपी का चेहरा ब्लर करना होगा।”

हम तो लाचार और बेचारे एक्टर हैं


ऋचा ने साल 2008 में बॉलीवुड में शुरुआत की थी

जहां आर्टिकल 375 महिलाओं से जुड़ी है, वहीं हाल में आर्टिकल 370 और ट्रिपल तलाक की भी काफी चर्चा है। कश्मीर का मुद्दा हो या फिर हाल ही में महाराष्ट्र के कई इलाकों में आई बाढ़ में , बॉलीवुड ने साथ ना दिया होने की चर्चाएं, इन सभी मुद्दों पर ऋचा का मानना है कि वह इन सब मामलों के लिए लाचार और बेचारी हैं। ऋचा के मुताबिक, “इस निर्णय का लोगों पर क्या असर पड़ेगा? पीढ़ी दर पीढ़ी इससे क्या बदलाव आएंगे? यह देखना भी महत्वपूर्ण है। मेरा यह मानना है कि यह सभी चीजें अच्छी नियत से ही की गई है। हमें यही मानना चाहूंगी कि इस में किसी तरह का भेदभाव इन्वॉल्व नहीं है। मैं इस बारे में ऑप्टिमिस्टिक ही रहना चाहूंगी।इसके अलावा हम लाचार नागरिक और कर क्या सकते हैं। और जहां तक बात है बाढ़ में मदद की उसके लिए हमारे नेता है, हमने वोट दिया है और हम टैक्स भी देते हैं। हमें भगवान ना समझा जाए। हम भी बेचारे एक्टर ही हैं।”

दरअसल, 13 सितम्बर को अपनी आने वाली फिल्म आर्टिकल 375 में अक्षय खन्ना के साथ काम कर रही ऋचा के किरदार की, फिल्म के टीज़र के लांच के बाद से ही काफी प्रशंसा हो रही हैं।

आप भी देखिए आज ही रिलीज़ हुए ट्रेलर की झलक।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।