हिंदी फिल्म इंडस्ट्री शुरुआत से ही अपने शानदार गीतों के लिए प्रसिद्द है। आज ऐसे अनगिनत गायक हैं जो अपनी प्रतिभा के दम पर अपने करियर में सफलतापूर्वक आगे बढ़ने की क्षमता रखते हैं। अगर संगीत की बात करें, तो संगीत में ऐसी ताकत है, जिससे आपको मानसिक शान्ति तो मिलती ही है वहीं संगीत आपके खराब मूड को भी ठीक करने की ताकत रखता है।

बॉलीवुड की ऐसी ही एक गायिका जिसकी आवाज़ बेहद भावपूर्ण है, वह हैं निकिता गांधी। डेंटिस्ट्री की स्टूडेंट रह चुकी निकिता ने ए आर रहमान के, के.एम कॉलेज ऑफ म्यूजिक एंड टेक्नोलॉजी से संगीत की शिक्षा प्राप्त की हैं। वह संगीत की दुनिया के साथ बहुत समय से जुड़ी हुई है और जिस गीत से वह सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध हुई, वह है फिल्म ‘आई’ से ‘लेडीयो’। इस गीत को ए आर रहमान ने कंपोज़ किया है और यह गीत केवल 4 घंटों के अंदर रिकॉर्ड किया गया था। चलिए देखते है कि और कौन से हैं निकिता गांधी के सबसे खूबसूरत गीत :

फिल्म ‘राब्ता’ का टाइटल ट्रैक – जितनी भी बार सुन लो, मन नहीं भरता

बॉलीवुड यानी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में निकिता का पहला गाना ‘राब्ता’ है। यह अद्भुत और भावपूर्ण गीत सभी के दिलों को छू गया था। यह गीत दीपिका पादुकोण पर फिल्माया गया था। इस गीत में निकिता गांधी की कर्कश आवाज़ बहुत अच्छी लगती है। भले ही इस गीत की तुलना उसके पुराने और ओरिजिनल वर्ज़न से की गई हो, लेकिन इस गीत में निकिता ने अपनी छाप बहुत खूब छोड़ी है।

क़ाफ़िराना – प्यार का एक सोलफुल गीत

‘काफिराना’ सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘केदारनाथ’ से है। फिल्म के कुछ बेहतरीन गीतों में से एक काफिराना भी एक है। इस गीत को अरिजीत सिंह और निकिता गांधी ने मिलकर गया है और इसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे हैं। यह गीत सारा और सुशांत के बीच की खूबसूरत केमिस्ट्री को दर्शाता है। इस गीत में निकिता की आवाज़ बेहद प्रशंसनीय है।

लेडियो – गीत जिससे हुई निकिता हर घर में प्रसिद्ध

लेडियो, इस गीत को लेजेंडरी संगीतकार, ए आर रहमान ने कंपोज़ किया है और उन्ही की बदौलत निकिता ने इस गीत से हर जगह प्रसिद्धि हासिल की है। उनकी कर्कश आवाज़ इस गीत को बहुत आकर्षक बनाती है। इस गीत के साथ ही निकिता ने सफलता की सीढ़ी चढ़ना शुरू कर दिया था।

ध्यान चंद -एक रॉकिंग पंजाबी गीत

फिल्म ‘मनमर्जियां’ की तुलना ‘हम दिल दे चुके सनम’ से की गई है। हालांकि दोनों फ़िल्मों में थोड़ी-बहुत समानताएं ज़रूर हैं, लेकिन मनमर्जियां के गीत हम दिल दे चुके सनम से बहुत अलग है। विजय यमला, निकिता गांधी, सुहास सावंत और अमित त्रिवेदी द्वारा गाया गया ‘धयान चंद’ एक मज़ेदार पंजाबी गीत है। यह अमित त्रिवेदी के उन विशेष गीतों की तरह है जो आपके दिमाग से निकलते ही नहीं हैं और इस गीत में निकिता गांधी की बुलंद आवाज़ आपके ज़हन से बिल्कुल नहीं उतरेगी।

इनके अलावा उन्होंने ‘आओ कभी हवेली पे’ और ‘हमशक्ल’ जैसे गीतों को गाने के लिए भी प्रशंसा हासिल की है। अपनी बुलंद आवाज़ और शानदार व्यक्तित्व के साथ निकिता को बॉलीवुड में अभी एक लंबा सफर तय करना है।