मोनोनायमस – यह एक अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ होता है एक ऐसा इंसान जिसे सिर्फ उसके पहले नाम से सम्बोधित किया जाता हो। तो अब क्या आपको रणवीर, रेखा और तब्बू के बीच कुछ समान नज़र आया ? इन सब कलाकारों ने इंडस्ट्री में आने से पहले अपने उपनामो को हटा दिया था। चलिए आज बात करते कुछ और ऐसी बॉलीवुड हस्तियों के बारे में, जिन्होंने अपने उपनामो को हटा दिया था।

रणवीर सिंह अपने मध्य नाम का उपयोग करते हैं

आज के शानदार अभिनेता, रणवीर सिंह नाम को लेकर चर्चा में रहे हैं

राणवीर का पूरा नाम रणवीर सिंह भवनानी है। सिंह उनका उपनाम नहीं, उनका मध्य नाम है। वे किसी भी सोशल मीडिया हैंडल पर अपने पूरे नाम का उपयोग नहीं करते है। लेकिन वह पूर्णतः एक सिंधी है।

तब्बू का उपनाम बॉलीवुड के सीरियल किसर से मैच करता है

खूबसूरत अदाकारा तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम हाशमी है

जी हां, तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम हाशमी है। लेकिन वह अपने फैंस के बीच तब्बू नाम से ही मशहूर है ।

शान हमारी ‘शान’ है

एक जानेमाने गायक हैं शांतनु मुखर्जी

शान ने इंडस्ट्री में कदम रखते वक़्त ना सिर्फ अपना उपनाम हटा दिया था, बल्कि अपने नाम को भी छोटा भी कर दिया था। इस बेहतरीन गायक का पूरा नाम शांतनु मुखर्जी है, लेकिन उनके प्रशंसक उन्हें शान के नाम से जानते हैं।

रेखा द एवरग्रीन ब्यूटी

रेखा की खूबसूरती के चर्चे आज भी लोगों की जुबां पर हैं

एक तमिल और तेलुगु सुपरस्टार अभिनेत्री की जानीमानी और खूबसूरत बेटी को विश्व भर में रेखा नाम से जाना जाता है, लेकिन उनका पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है। सच कहें तो उन्हें रेखा नाम ज़्यादा सूट करता है।

काजोल ने अपने पिता के उपनाम का उपयोग करने से किया था इनकार

रेखा की खूबसूरती के चर्चे आज भी लोगों की जुबां पर हैं

काजोल हमेशा से ही अपने पहले नाम से जानी गयी है। काजोल बहुत छोटी थी, जब उनके माता-पिता अलग हुए थे। कहीं ना कहीं इसीलिए उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले यह निर्णय लिया कि वे अपने पिता के उपनाम का उपयोग नहीं करेंगी।

सरनेम से अलग नाम रखने का ट्रेंड रजनीकांत ने ही शुरू किया था

दक्षिण के थलाइवा के नाम से प्रसिद्द हैं रजनीकांत

रजनीकांत के माता-पिता ने उनक नाम शिवाजी राव गायकवाड़ रखा था। लेकिन कहते है कि रजनीकांत दक्षिण के पहले अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने उपनाम ना रखने के ट्रेंड की शुरुवात की थी।

द फ्लॉलेस डांसर गोविंदा

गोविंदा आला रे आला

इस झकास अभिनेता ने 1990 के दशक की फिल्मों में अपने बिंदास डांस स्टेप्स के साथ सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया था। उनके सभी प्रशंसक उन्हें गोविंदा के नाम से जानते हैं, लेकिन उनका पूरा नाम गोविंद अरुण आहूजा है। हालांकि, वो सार्वजनिक रूप से अपने पूरे नाम का उपयोग नहीं करते हैं।

धर्मेंद्र ने अपना नाम पूरी तरह से बदल दिया

धर्मेंद्र बॉलीवुड के बड़े कलाकारों में से एक हैं

शोले के ‘वीरू’ ने न केवल अपना उपनाम छोड़ दिया, बल्कि बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले अपना नाम भी बदल दिया। उनके बेटे उनके उपनाम ‘देओल’ का इस्तेमाल करते हैं लेकिन धर्मेंद्र को उनके पहले नाम से ही जाना जाता है।

जीतेन्द्र ‘कपूर’ थोड़ा अजीब तो लगता है

किसी ज़माने में सभी लड़कियों के दिल की धड़कन थे जीतेन्द्र!

क्या आपने कभी किसी को जीतेंद्र कपूर कहते हुए सुना है? उनके दोनों बच्चे उनके उपनाम के साथ जाने जाते है, लेकिन वे केवल जीतेन्द्र के नाम से प्रसिद्द हैं।

तो क्या कहते हैं आप इन कलाकारों के सरनेम ना इस्तेमाल करने के फैसले के बारे में?

एक उत्सुक पाठक, जिसने लेखन को चुना। मेरे खाली समय में मैं गाने सुनना और लोगों का सफरनामा पढ़ना पसंद करती हूं। यदि आपके पास भी कुछ दिलचस्प वाकये हैं, तो मुझे भेजें। preeti@hotfridaytalks.com