हम जैसे आम लोग अक्सर फिल्मों से प्रेरणा लेते हैं। लेकिन कभी-कभी बड़े परदे पर चमकनेवाले इन सितारों की असल ज़िन्दगी भी किसी प्रेरणा से कम नहीं होती हैं। इन सितारों ने बहुत मेहनत, मशक्कत, संघर्ष कर और अनगिनत परेशानियों से लड़कर अपनी पहचान बनाई है। आज हम आपके लिए बॉलीवुड के ऐसे ही 7 लोकप्रिय चेहरों के प्रेरणादाई जीवन की कहानियां लेकर आएं हैं।

1. अक्षय कुमार

खिलाड़ी अक्षय कुमार

Image Credit: hindustantimes.com

बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग के दौरान, अक्षय कुमार ने एक शेफ और एक वेटर के रूप में काम किया था। अमृतसर में राजीव हरि ओम भाटिया के नाम से एक मिलिट्री के परिवार में जन्मे अक्षय कुमार ने एक सफल अभिनेता बनने से पहले हर तरह की नौकरियां और हर किस्म का परिश्रम किया था। आज 100 से भी ज़्यादा फिल्मों को अपने नाम करने के बाद, नेशनल अवार्ड हासिल करने के बाद और साल भर में सबसे ज़्यादा कमाई करनेवाले एक्टर बनने के बाद, वो सभी उभरते अभिनेताओं के लिए एक प्रेरणा बन चुके हैं।

2. सिद्धार्थ मल्होत्रा

मुंडा कुक्कड़ कमाल दा

Image Credit: bollywoodmdb.com

दिल्ली से आए इस नौजवान ने एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। फिर उन्होंने फिल्ममेकर करण जौहर की ‘माय नेम इज़ खान’ में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। आखिरकार 2012 में करण जौहर की ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में इस पंजाबी मुंडे को फिल्मों में ब्रेक मिला। सिद्धार्थ की प्रसिद्धि का पूरा श्रेय उनके बेहतरीन अभिनय को जाता है। उन्होंने रोमांटिक थ्रिलर ‘एक विलन’ में एक क्रिमिनल से लेकर ‘अय्यारी’ में एक डिफेन्स अफ़सर का किरदार बखूबी निभाया है।

3. कंगना रनौत

क्वीन

Image Credit: gulfnews.com

कंगना खुद इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए जानी जाती है। वे हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से शहर के साधारण से परिवार से हैं। कंगना अभिनेत्री बनने का अपना सपना पूरा करने के लिए घर से भाग गयी थी क्योंकि उन्हें लगता था कि उनके माता-पिता उनके सपनों को नहीं समझ सकते हैं। उन्होंने 2006 में अपनी पहली फिल्म “गैंगस्टर” के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड हासिल कर अपने आप को साबित किया। आज वे “क्वीन” और “तन्नु वेड्स मन्नू” जैसी कुछ बेहतरीन फिल्में कर सुपरस्टार बन चुकी हैं। उन्होंने अपनी पहचान एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में बनाई है, जो अपनी कॉन्ट्रोवर्शियल और बेबाक बातों के लिए हमेशा चर्चा में रहती हैं।

4. अनुष्का शर्मा

जग घुमेया, लेकिन सच में अनुष्का के जैसा ना कोई

Image Credit: orissapost.com

जहां कुछ लोग इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो वहीं कुछ लोगों का संघर्ष इंडस्ट्री का हिस्सा बनने के बाद भी जारी रहता है। अनुष्का शर्मा को उनकी पहली फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के हिट होने के बाद उस तरह की पहचान नहीं मिल पाई जो उनके कलीग्स को मिली थी। अनुष्का की लोकप्रियता साल 2010 की उनकी सुपरहिट फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के बाद बढ़ी। इस फिल्म के बाद से अनुष्का फिल्म दर फिल्म सफलता की सीढ़ीया चढ़ने लगी और आज बॉलीवुड का एक बड़ा नाम बन चुकी है।

5. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

गणेश गाईतोंडे है सबके फेवरेट

Image Credit: timesofindia.indiatimes.com

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर मुजफ्फरनगर में जन्मे नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने कई सालों तक बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष किया है। अपने संघर्ष के दौरान नवाज़ ने बहुत सी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किये थे। जैसे फिल्म “सरफोरश” में उन्होंने एक रोल किया था, जो सिर्फ 139 सेकंड का था। दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला लेने से पहले नवाज़ गुजरात के वडोदरा शहर में एक केमिस्ट की नौकरी किया करते थे। मुंबई में आने के बाद भी नवाज़ का संघर्ष कुछ और वर्षों तक ज़ारी रहा। इन दिनों में वे अपने जैसे 2-3 और स्ट्रगलर्स के साथ रूम शेयर किया करते थे और अलग-अलग एक्टिंग वर्कशॉप्स के ज़रिये अपना गुज़ारा कर रहे थे। आखिरकार 2007 में फिल्म “ब्लैक फ्राइडे” में उनका अभिनय देखने के बाद, उन्हें अच्छे और महत्वपूर्ण किरदार मिलने लगे। आज उनके देशभर में कई फैंस है, जो नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के काम के दीवाने हैं। नवाज़ को साल 2012 के नेशनल फिल्म अवार्ड्स में स्पेशल ज्यूरी अवार्ड दिया गया था।

6. शाहरुख खान

किंग खान

Image Credit: stepcdn.com

“बॉलीवुड के बादशाह” SRK दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। SRK की पढ़ाई की बात करें, तो वे हमेशा से ही स्पोर्ट्स और एकेडमिक में अच्छे रहे हैं और उन्होंने इकोनॉमिक्स में अपनी पढ़ाई पूरी की है। एक्टिंग की थोड़ी-बहुत प्रोफेशनल ट्रेनिंग के बाद से ही शाहरुख ने फौजी और सर्कस जैसे सीरियलों में छोटे-मोटे रोल्स करना शुरू कर दिया था। यह शाहरुख की मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि इतने सालों से वह बॉलीवुड में बतौर सुपरस्टार अपनी जगह बनाए हुए हैं। शाहरुख ने अपने बाद आने वाले हर एक्टर के लिए यही उदाहरण दिया है कि जितने बड़े सपने देखो, उन सपनों को पूरा करने के लिए उतनी मेहनत भी करो।

7. रजनीकांत

भारत के इकलौते ऐसे अभिनेता जिन्हे भगवान् के सामान पूजा जाता है

Image Credit: godofindia.com

शिवाजी राव गायकवाड़ के रूप में जन्मे, दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार रजनीकांत की कहानी बेहद मज़ेदार है। रजनीकांत बैंगलोर में बतौर बस कंडक्टर काम करते थे, जब उन्होंने नाटकों में अभिनय करना शुरू किया। कितने गर्व की बात है कि जो शख्स लोगों के लिए बस की टिकट निकालता था, पिछले कितने सालों से दक्षिण भारत में उसी शख्स को लोग पूजते हैं। 2007 में उनकी फिल्म “शिवाजी” के बाद, वह जैकी चैन के बाद एशिया में दूसरे सबसे ज़्यादा कमाई करनेवाले अभिनेता बन गए थे। उन्हें 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

क्या आप भी सफलता और प्रसिद्धि पाने के लिए इन वास्तविक लोगों की कहानी से प्रेरित हैं? नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें।