बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्में लव स्टोरीज़ पर आधारित होती हैं। उन रोमांटिक फिल्मों में या तो कोई लव ट्राइंगल होता है या फिर एक तरफा प्यार होता है। इस दुनिया में प्यार से अधिक खूबसूरत चीज़ कोई हो सकती है क्या। इसी प्यार के अधूरे रह जाने का दर्द हमे सबसे ज़्यादा चुभता है। आइये देखते हैं बॉलीवुड की वो 5 फ़िल्में जिनमे एक तरफा प्यार को बहुत ही सुंदर तरीके से दर्शाया गया है।

फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में एक तरफ़ा प्यार की ताकत दिखाई गयी

इस फिल्म में आज की पीढ़ी के लिए एक तरफा प्यार के विचार को स्थापित किया गया है। इस फिल्म में किसी किरदार ने बहुत खूब कहा है, “प्यार दोस्ती नहीं है’। फिल्म में अयान की भूमिका निभा रहे रणबीर कपूर को उनकी सबसे अच्छी दोस्त अलिज़े से प्यार हो जाता है, लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि अलिज़े के मन में अयान के लिए ऐसी कोई भावना नहीं है। इस फिल्म ने सभी को यह एहसास करवाया है कि ऐसा ज़रूरी नहीं की हर दोस्ती प्यार में बदल जाए।

फिल्म ‘कॉकटेल’ से हमने सच्ची दोस्ती का मतलब समझा

इस फिल्म ने हमें न सिर्फ सच्ची दोस्ती का दोस्त मतलब सिखाया, बल्कि अपने एकतरफा प्यार के दर्द से बहार निकलकर किसी और की ख़ुशी के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित भी किया। फिल्म में तीन दोस्त एक ही घर में मज़े से साथ रह कर अपनी ज़िन्दगी बिताते हैं। जिनमे से एक दोस्त, वेरोनिका, जो कि दीपिका पादुकोण का किरदार है , उसे सैफ अली खान से प्यार हो जाता है लेकिन सैफ को वेरोनिका से प्यार नहीं होता है। लेकिन फिर भी फिल्म के अंत में वेरोनिका अपने इस एक तरफ़ा प्यार के दर्द से उबर जाती है।

फिल्म ‘पीके’ – जहां एक एलियन एक लड़की से प्यार कर बैठता है, है ना एक अन्तरंगी बात!

इस फिल्म की कहानी एक ऐसे एलियन की है जो अपने ग्रह से दूर पृथ्वी पर आ पहुंचता है और फिर यहीं फंस जाता है। अब इस एलियन को एक रिपोर्टर लड़की से प्यार हो जाता है जो इसे अपने घर वापस पहुंचाने में मदद करती है। शायद आपको सुनने में अतरंगी लगेगा, लेकिन यह दोनों भूमिकाएं परफेक्शनिस्ट, आमिर खान और बेहतरीन अदाकारा अनुष्का शर्मा द्वारा निभाई गयी है।

फिल्म ‘जब तक है जान’ बॉलीवुड को एक नयी रोमांटिक जोड़ी मिली

इस फिल्म से बॉलीवुड को एक नया लव ट्रायंगल मिला जिसका हिस्सा सुपरस्टार्स शाहरुख़ खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा थे। अनुष्का शर्मा ने अकीरा का किरदार निभाया है, जिसे एक आर्मी मैन से प्यार हो जाता है जो की पहले से ही किसी अन्य लड़की को चाहता है।

फिल्म ‘हैप्पी भाग जायेगी’ एक परफेक्ट रोम-कॉम है

यह कहानी है पंजाब की एक लड़की की जो गलती से लाहौर जा पहुंचती है और वहां पर हर किसी की ज़िन्दगी में आतंक मचा देती है। फिल्म में ‘बिलाल’ का किरदार निभा रहे अभय देओल को हैप्पी की मदद करते-करते कब उससे प्यार हो जाता है, वह खूद भी इस बात अनजान होता है। लेकिन फिर भी अपने प्यार का इज़हार ना कर वो हैप्पी को उसके लाइफ पार्टनर से मिलाने में उसकी मदद करता है।

क्या आपने कभी एक तरफा प्यार को महसूस किया है?

एक उत्सुक पाठक, जिसने लेखन को चुना। मेरे खाली समय में मैं गाने सुनना और लोगों का सफरनामा पढ़ना पसंद करती हूं। यदि आपके पास भी कुछ दिलचस्प वाकये हैं, तो मुझे भेजें। preeti@hotfridaytalks.com