ऐसी कई अभिनेत्रियों हैं जिन्होंने परदे पर रानी या फिर राजकुमारी की भूमिका निभाई है। स्क्रीन पर रानी या राजकुमारी का किरदार निभाने के लिए बहुत सहजता की ज़रूरत होती है। फिल्म में भारी जेवरात और महंगे कपड़ों को पहनकर इन अभिनेत्रियों ने यह साबित किया है कि पीरियड फिल्म में काम करना उनके लिए कोई मुश्किल बात नहीं है। आइए एक नज़र डालते हैं बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों पर, जिन्होंने फिल्म में रॉयल प्रिंसेस के आइकोनिक किरदार निभाए है।

कलंक में ‘रूप’ के रूप में आलिया भट्ट

कलंक में ‘रूप’ के रूप में आलिया भट्ट

Image Credit: Movie – Kalank

अभिषेक वर्मन द्वारा निर्देशित कलंक आज़ादी के दौर से पहले की फिल्म है। आलिया भट्ट एक रॉयल प्रिंसेस की भूमिका निभा रही हैं, जो अपनी ज़िंदगी को खुल कर जीना जानती है और जिसका दिल सच्चा है। रॉयल मेकअप और शाही ज़ेवरों के साथ आलिया बहुत खूबसूरत लग रही हैं। फिल्म में आलिया ने एक शानदार लाल चुनरी पहनी है, जिसमे बहुत सुन्दर कढ़ाई की गयी है। यह फिल्म कुछ दिनों में रिलीज़ होने वाली है और सभी आलिया के इस अवतार में देखने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

‘जोधा अकबर’ में ऐश्वर्या राय बच्चन थी जोधा

खूबसूरत ऐश्वर्या राय

Image Credit: Movie – Jodha Akbar

कम से कम मेकअप और भारी गहनों के साथ, ऐश्वर्या राय बच्चन में हमें जोधा बाई की सादगी की झलक देखने मिली थी। फिल्म में उन्होंने जो शादी का जोड़ा पहना था, हर किसी के लिए ऐसी पोशाक को पहनना आसान नहीं होता। उस जोड़े का वज़न लगभग 3.5 किलोग्राम था! इतने वज़न के बावजूद, ऐश्वर्या ने अपने आप को उस जोड़े में बहुत खूब सम्भाला।

बाजीराव मस्तानी में मस्तानी के रूप में दीपिका पादुकोण

Image Credit: Movie – Bajirao Mastani

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म बाजीराव मस्तानी बहुत बड़ी हिट थी। दीपिका पादुकोण की शांत और सहज भूमिका मस्तानी ने सभी का दिल जीत लिया था। वैसे तो दीपिका अपने हर अवतार में अच्छी लगती हैं, लेकिन वह मस्तानी बनकर सबके दिलों में हमेशा यादगार रहेंगी।

बाजीराव मस्तानी में काशीबाई के रूप में प्रियंका चोपड़ा

बाजीराव मस्तानी में प्रियंका चोपड़ा

Image Credit: Movie – Bajirao Mastani

काशीबाई का किरदार हमे इस फेमस डायलॉग की याद दिलाता है, “आप हमसे हमारी जिंदगी मांग लेते हैं, हम ख़ुशी ख़ुशी दे देते, पर आपने तो हमसे हमारा गुरुर ही छीन लिया।” बिना कोई भारतीय आभूषण और कपड़ो के भी प्रियंका ने काशीबाई के किरदार को पूरी तरह से रॉयल और सहज रखा। इसके अलावा ‘पिंगा’ गीत पर उनका सुन्दर डांस शायद ही कोई भूल पाएगा।

पद्मावत में रानी पद्मिनी के रूप में दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण बानी रानी पद्मिनी

Image Credit: Movie – Padmavat

दीपिका पादुकोण रानी पद्मिनी के रूप में अपने शाही अवतार के लिए बी-टाउन में चर्चा का विषय बनी थी। रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने फिल्म में इतनी भारी पोशाकें पहनी थी, कि कुछ पोशाकों का वज़न 30 किलोग्राम था। इतना ही नहीं उनकी हर पोशाक और आभूषण 20 लाख रूपए का था।

तो इन सब अभिनेत्रियों में आपको किसका राजसी अंदाज़ बेहद पसंद आया? हमें ज़रुर बताएं।

एक उत्सुक पाठक, जिसने लेखन को चुना। मेरे खाली समय में मैं गाने सुनना और लोगों का सफरनामा पढ़ना पसंद करती हूं। यदि आपके पास भी कुछ दिलचस्प वाकये हैं, तो मुझे भेजें। preeti@hotfridaytalks.com