26 जनवरी को हमारे देश में एक पर्व की तरह मनाया जाता है। इस दिन हमारे देश को उसका अपना संविधान मिला था, जिसके बाद हमारा देश पूरी तरह से अंग्रेजी हुकूमत से आज़ाद हो गया। यही वजह है कि हर साल इस दिन को पूरे देश में ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। इस दिन हर भारतीय हमारे देश के वीरों को सलाम करता है और उनके दिए बलिदान को याद करता है, क्योंकि इन्ही वीरों की उनकी वजह से हम और हमारा देश सुरक्षित है। यदि आप भी इस गणतंत्र दिवस को देश के वीरों के नाम करना चाहते हैं, तो देशभक्ति पर बनी फिल्मों को ज़रूर देखें।

उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक

हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म उरी एक ऐसी वॉर फिल्म है, जो सच्ची घटना पर आधारित है। इस फिल्म की कहानी साल 2016 में भारत के पाकिस्तान पर किये गए सर्जिकल स्ट्राइक पर बनाई गई है। इस फिल्म में विक्की कौशल ने मुख्य भूमिका निभाई है, जिसे देख कर लोगों ने उनकी बेहद प्रशंसा की। इस फिल्म में विक्की कौशल के साथ यामी गौतम दिखाई दी थीं। आपको जान कर हैरानी होगी कि इस फिल्म की तुलना क्लासिक फिल्म बॉर्डर से की गई।

राज़ी

हरिंदर सिक्का द्वारा लिखित किताब कॉलिंग सहमत पर बनी फिल्म राज़ी बड़े परदे पर बड़ी हिट रही। इस फिल्म में आलिया भट्ट ने बेहतरीन अदाकारी की थी। आलिया ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया , जो भारत की एक जासूस बन कर पाकिस्तान के ऑफिसर से शादी करती है, जिससे वह पाकिस्तान की ख़ुफ़िया जानकारी को भारत तक पहुंचा सके। यह फिल्म भी सच्ची घटना पर आधारित थी। इस फिल्म में आलिया के साथ विक्की कौशल मुख्य भूमिका में थे।

परमाणु

जॉन इब्राहिम, डायना पेंटी और बोमन ईरानी स्टारर यह फिल्म एक बेहतरीन फिल्म है। पोखरण में हुए पहले परमाणु परिक्षण के लिए यह टीम एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाती है। यह परमाणु परिक्षण 1998 में पहली बार पोखरण में इंडियन आर्मी द्वारा किया गया था। हालांकि इस फिल्म के रिलीज़ पर जॉन को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बाद 25 मई, 2018 को यह फिल्म रिलीज़ हुई।

गोल्ड

जैसा कि सभी जानते हैं अक्षय कुमार को बॉलीवुड का भारत कुमार कहा जाता है। इसका कारण भी आप सभी जानते हैं। अक्षय वह इकलौते ऐसे स्टार हैं, जिन्होंने सबसे ज़्यादा देशभक्ति फ़िल्में की है। फिल्म गोल्ड की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। रीमा कागती द्वारा बनाई गई इस हिस्टोरिकल स्पोर्ट्स फिल्म में अक्षय कुमार हॉकी प्लेयर बने हैं। यह फिल्म 1948 के समर ओलम्पिक में कैसे इंडिया को पहली ओल्मपिक मेडल मिला, इस पर बनाई गई है। यह पहली फिल्म है जो सऊदी अरबिया में रिलीज़ हुई थी।

द गाज़ी अटैक

यह फिल्म 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के दौरान पाकिस्तानी पनडुब्बी ‘पीएनएस गाजी’ के रहस्यमयी ढंग से गायब होने के बारे में है। इस फिल्म में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध ज़मीनी नहीं, बल्कि समुद्र की गहराइयों में होता है। इस फिल्म में राणा दग्गुबाती, तापसी पन्नू, के के मेनन, अतुल कुलकर्णी और दिवगंत अभिनेता ओम पुरी जैसे मंजे हुए कलाकार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

लक्ष्य

साल 2004 में डायरेक्टर फरहान अख्तर की फिल्म ‘लक्ष्य’ भी लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही। रितिक रोशन और प्रीति जिंटा की इस फिल्म में भी कारगिल युद्ध कुछ अंश दिखाए गए थे। इस फिल्म में रितिक रौशन ने कमाल की एक्टिंग की थी और फिल्म में उनकी और प्रीती ज़िंटा की जोड़ी को बेहद सराहा गया था।

और जैसा कि हम सभी जानते हैं, देशभक्ति से सराबोर इन फिल्मों की लिस्ट ‘बॉर्डर’ के बिना अधूरी है, इसलिए आप चाहें तो इस क्लासिक फिल्म को भी देख सकते हैं।

बॉर्डर

साल 1997 में रिलीज़ हुई डायरेक्टर जे पी दत्ता की फिल्म ‘बॉर्डर’ ने मानो इतिहास ही रच दिया। भारत पाकिस्तान के बीच में 1971 को लोंगेवाला पोस्ट पर हुई लड़ाई पर बनी इस फिल्म को दर्शकों का ज़बरदस्त प्यार मिला। सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, तब्बू , पूजा भट्ट, कुलभूषण खरबंदा और राखी जैसे सितारों से भरी इस फिल्म ने उस दौर में ज़बरदस्त बिज़नेस किया।

ये फ़िल्में देखकर आप भी देश पर जान न्योछावर करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..