भारत में हॉलीवुड फिल्मों की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। जिसका उदाहरण हाल ही में रिलीज़ फिल्म ‘एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर’ है। एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर ने दुनियाभर के साथ साथ इंडिया में भी काफी तहलका मचाया हुआ है। यह मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की 19वी फिल्म है।रिलीज़ होने के सिर्फ 5 दिन के भीतर 119 करोड़ रुपए से ज़्यादा कमाई करने वाली इस फिल्म ने बॉलीवुड की फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है।एंथनी रुसो और जो रुसो के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस हेम्सवर्थ, मार्क रूफैलो, स्कारलेट योहानसन, बेनेडिक्ट कम्बरबाक, चैडविक बोसमैन, एलिज़ाबेथ ओस्लन, डेव बतिस्ता, जो सल्डाना, क्रिस प्रैट और जोश ब्रोलिन अहम रोल निभा रहे हैं।

फिल्म समीक्षको का क्या है कहना?

यह मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की 19वी फिल्म है

फिल्म समीक्षक तरण आदर्श की माने तो फिल्म ने पहले हफ्ते में 94.30करोड़ रुपए का कारोबार किया और सोमवार और मंगलवार को मिलाकर इस फिल्म ने लगभग 41 करोड़ रुपए की कमाई की है। इस तरह 4 दिन में इसका आंकड़ा 135.16 करोड़ पार हो गया है। ज़ाहिर सी बात है कि यह आंकड़े किसी भी हॉलीवुड फिल्म के लिए अभूतपूर्व है। तरण मानते हैं,” इस फिल्म ने पूरा गेम ही बदल कर रख दिया है। जिस तरह से साल 2017 में फिल्म बाहुबली ने किया था। यह फिल्म आसानी से अपने लाइफ टाइम बिज़नेस में जंगल बुक को भी पीछे छोड़ देगी और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली यह पहली हॉलीवुड फिल्म बन जाएगी।”

फिल्म में क्या है खास

फिल्म का विलेन थानोस इस फिल्म का सबसे खतरनाक किरदार है
फिल्म का विलेन थानोस इस फिल्म का सबसे खतरनाक किरदार है

लगभग दो हज़ार करोड़ के बजट में बनाई गई इस फिल्म की सबसे खास बात है इसकी टेक्नोलॉजी, फिल्म की दिलचस्प स्टोरी लाइन और ढेर सारे सुपर हीरो। इस फिल्म में एक साथ लगभग 40 से 50 सुपर हीरो देखने को मिलेंगे। इन सभी सुपर हीरो की अपनी अपनी फैन फॉलोइंग है।जिसे देखने उनके फैंस थिएटर तक आ रहे हैं, लेकिन फिल्म में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है इस फिल्म का खतरनाक विलेन ‘थानोस’। थानोस को इस फिल्म में हीरो के मुकाबले काफी मज़बूत और खतरनाक दिखाया गया है, इतना ही नहीं थानोस के अलावा भी इस फिल्म में कई विलेन हैं।

फिल्म की सफलता का ये भी है एक कारण

इस फिल्म की रिलीज़ डेट का ऐलान साल 2015 में फिल्म एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन के प्रोडक्शन के दौरान ही कर दिया गया था।
इस फिल्म की रिलीज़ डेट का ऐलान साल 2015 में फिल्म एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन के प्रोडक्शन के दौरान ही कर दिया गया था।

फिल्म की सफलता का एक और कारण है फिल्म का कई क्षेत्रीय भाषाओं में रिलीज होना। एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर भारत में 4 भाषाओं में रिलीज हुई है। अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु ।खास बात है कि दक्षिण भारत में वहां की क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों के अलावा कभी भी किसी फिल्म में इतनी कमाई नहीं की जितनी इस फिल्म ने की है। कमाई के मामले में इस फिल्म ने वहाँ की फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है।

साल 2018 में किसी भी बॉलीवुड या हॉलीवुड फिल्म ने इतनी कमाई नहीं की है, जितनी इस फिल्म ने की है। खास बात यह है कि इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के बावजूद भी इस फिल्म की कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा। फिल्म विश्लेषकों का मानना है कि अगर फिल्म इसी तरह का प्रदर्शन करती रही तो यह 200 करोड़ रु. का आंकड़ा पार कर सकती है।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।