देश के दो सबसे बड़ी मेट्रोपोलिटन सिटी के बीच हमेशा किसी ना किसी वजह से तुलना होती रहती है। यह तुलना कोई और नहीं बल्कि इन दोनों शहरों में रहनेवाले लोग ही अक्सर किया करते हैं। सबसे ज़्यादा तुलना जो इन दोनों राज्यों के बीच की जाती है, वह है खाने को लेकर। जहां दिल्ली में चांदनी चौक है, तो वहीं मुंबई में खाऊ गली है, जहां दुनिया भर से लोग देसी व्यंजनों का स्वाद चखने आते हैं। चलिए आज इन दोनों राज्यों के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स पर एक नज़र डालें। यकीन मानिये इन फूड्स की तस्वीरों को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

चाट बनाम वड़ा पाव


Image Credit: Pinterest, Pinterest

मुंबई का वड़ा पाव कोई ऐसा वैसा व्यंजन नहीं है, जो देश के हर शहर की हर गली में बिकता हो। वड़ा पाव मुंबई और मुम्बईवासियों की पहचान है। दूसरी ओर, दिल्ली के निवासी अपनी चाट खाए बिना नहीं रह सकते हैं। दिल्ली की सड़कों पर अनगिनत चाट स्टॉल्स आपको देखने को मिल जाएंगे, जहां विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट चाट मिलती हैं।

बॉम्बे डक बनाम चिकन टिक्का

जहां मुंबई का गौरव उसका स्वादिष्ट सीफूड है, वहीं दिल्ली अपने लज़ीज़ मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Foodblogs, Pinterest

इसमें कोई शक नहीं है कि दिल्ली के मुकाबले मुंबई में बेहतरीन और एक से बढ़कर एक सीफूड की डिशेस मिलती है। ‘बॉम्बिल’ एक ऐसी डिश जो आपको मुंबई के अलावा और कहीं नहीं मिल सकती हैं। ‘बोम्बिल’ मानो मुंबई की सबसे प्रसिद्ध डिशेस में से एक हैं। दिल्ली मटन गोश्त, चिकन टिक्का, चिकन हरियाली और अफगानी रोटी के लिए जाना जाता है। दिल्ली के इन मशहूर व्यंजनों में मुगलाई खाने का स्वाद झलकता है।

भेजा फ्राई बनाम रोगन जोश

वैसे मीट की डिशेस का मज़ा मुंबई और दिल्ली दोनों ही शहरों में आता है

Image Credit: hungryforever.com, Pinterest

हम चाहे इन दोनों राज्यों के खाने की कितनी भी तुलना कर लें, लेकिन एक बात तो पक्की है कि मीट के मामले में दिल्ली और मुंबई दोनों की ही डिशेस का स्वाद बहुत अच्छा है। भेजा फ्राई और मटन गोश्त, दोनों ही ज़ायकेदार है। मीट से बनी इन दोनों डिशेस को बनाने के तरीके में उनके राज्यों की झलक नज़र आती है। ये दोनों ही डिशेस बेहद रसीली और मसालेदार हैं, लेकिन फिर भी स्वाद में एक दूसरे से काफी अलग हैं।

मुंबई की फ्रैंकी बनाम दिल्ली का काठी रोल

रोल्स के बारे में सोचते हुए, फ्रेंकी और काठी रोल्स कठिन प्रतियोगी हैं

Image Credit: feastingathome.com, Pinterest

जो लोग मुंबई या दिल्ली से नहीं होते हैं, वे अक्सर फ्रैंकी और काठी रोल के बीच फर्क नहीं बता पाते हैं। मुंबई की मज़ेदार फ्रैंकी दिल्ली के तीखे, मुगलई स्टाइल काठी रोल से बहुत अलग होती है। भले ही दिखने में दोनों काफी हद तक एक जैसे हैं, लेकिन दोनों के स्वाद में आपको उनके राज्यों के अन्य व्यंजनों के जैसा स्वाद मिलता है। मुंबई और दिल्ली, दोनों राज्यों के निवासी अपनी फ्रैंकी और अपने काठी रोल को खाना बेहद पसंद करते हैं।

दोनों ही राज्यों का हर स्ट्रीट फ़ूड स्वाद में और दिखने में भी लाजवाब है। ऐसे में यदि आपको इन दोनों में से किसी एक राज्य के स्ट्रीट फूड को चुनने का मौक़ा दिया जाए, तो आप किसे चुनेंगे?