राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अक्षय कुमार आज अपने जीवन के 52 साल पूरे कर चुके हैं। इन 52 सालों में से अक्षय ने अपने जीवन के 25 से ज़्यादा साल हिंदी सिनेमा को दिए हैं। अक्षय ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1987 में महेश भट्ट की फिल्म ‘आज’ से की थी। हालांकि अक्षय द्वारा साइन की गयी पहली फिल्म ‘दीदार’ थी, जो 5 साल बाद 1992 में रिलीज़ हुई थी। लेकिन अक्षय को बतौर अभिनेता अपनी असली पहचान फिल्म ‘खिलाड़ी’ से मिली। खिलाड़ी कुमार के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले अक्षय ने पिछले कुछ सालों में देशभक्ति, राष्ट्रवाद, सामाजिक मुद्दों और सच्ची घटनाओं पर आधारित फ़िल्में कर अपने आपको एक देशभक्त हीरो के नाम से मशहूर कर दिया है। पिछले कुछ सालों से अक्षय ऐसी फ़िल्में कर रहे हैं, जो देश के ऐसे अनसुने किस्सों के बारे में बताती हैं, जिसे सुनकर आपको अपने देश पर गर्व महसूस होता है। दरअसल, अक्षय की अधिकतर फिल्मों में मनोरंजन के साथ-साथ सीखने के लिए भी बहुत कुछ होता है। लेकिन अक्षय ने यह मुकाम ‘मोहरा’, ‘धड़कन’, ‘स्पेशल-26’, ‘हेरा फेरी’, ‘बेबी’, ‘जानवर’, ‘ऐतराज़’ और ‘ओएमजी: ओह माय गॉड’ जैसी कई शानदार फिल्में से पाया है।

सालों से इंडस्ट्री का हिस्सा रहे अक्षय कुमार की एक या दो नहीं, बल्कि 11 फिल्में ऐसी हैं जो कि 100 करोड़ क्लब में शामिल हैं। अक्षय की हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मिशन मंगल’ सिर्फ 100 करोड़ क्लब का नहीं, बल्कि बहुत जल्द 200 करोड़ क्लब का हिस्सा बनने जा रही है। ‘इसरो’ के ‘मार्स ऑर्बिटल मिशन’ पर बनी निर्देशक जगन शक्ति की ‘मिशन मंगल’ एक इंस्पिरेशनल सक्सेस होने के साथ-साथ एक कमर्शियल सक्सेस भी बन गयी है। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह फिल्म अक्षय कुमार और उस फिल्म से जुड़े हर कलाकार की सबसे सक्सेसफुल फिल्म है।

आज हम आपको अक्षय कुमार की इन्हीं 11 फिल्मों में से 7 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 100 करोड़ क्लब में एंट्री की थी।

केसरी

"मेरी पगड़ी भी केसरी और मेरे अंदर बहने वाला लहू भी केसरी"
“मेरी पगड़ी भी केसरी और मेरे अंदर बहने वाला लहू भी केसरी”

धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर टेल बनी ‘केसरी’ 1897 के सारागढ़ी युद्ध में 6,000–10,000 अफरीदी और ओरकज़ाई पश्तून आदिवासियों के खिलाफ ब्रिटिश इंडियन आर्मी के 21 सिख जवानों की कहानी है। यह फिल्म उन 21 सिख जवानों की लड़ाई, उनके जज़्बे और उनके बलिदान की कहानी को बयान करती है। इस फिल्म को देखकर किसी भी दर्शक की आंखों में पानी आ सकता है। अक्षय की इस साल की सुपरहिट फिल्म ‘केसरी’ ने 207 करोड़ का बिज़नेस किया था।अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’, उनकी पहली फिल्म है जो 200 करोड़ का हिस्सा बनी थी।

गोल्ड

"हमारे घर में इंकलाब ज़िंदाबाद पहले होता है फिर नाश्ता होता है"
“हमारे घर में इंकलाब ज़िंदाबाद पहले होता है फिर नाश्ता होता है”

भारत के नेशनल स्पोर्ट हॉकी पर आधारित फिल्म ‘गोल्ड’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर 107.37 करोड़ की शानदार कमाई की थी। फिल्म में स्वतंत्र भारत द्वारा पहली बार हॉकी में गोल्ड जीतने की कहानी को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया था। 12 अगस्त 1948 में भारत ने ओलंपिक के दौरान एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपना पहला गोल्ड मैडल जीता था। फिल्म में अक्षय के साथ मौनी रॉय नजर आईं थी। इस फिल्म का निर्देशन रीमा कागती ने किया था।

टॉयलेट: एक प्रेम कथा

"अब बीवी वापस आये ना आये, संडास तो लाके छोडूंगा इस गांव में। राधे राधे!"
“अब बीवी वापस आये ना आये, संडास तो लाके छोडूंगा इस गांव में। राधे राधे!”

शौचालय जैसे सामाजिक मुद्दे को लेकर बनी अक्षय की इस कमर्शियल कॉमेडी ड्रामा ने भी बॉक्स ऑफ़िस पर धमाकेदार कमाई की थी। टॉयलेट: एक प्रेम कथा ने पिछले साल 133 करोड़ रुपए कमाए थे। इस फिल्म में भूमि पेडनेकर ने अक्षय की पत्नी का किरदार अदा किया था और इसका निर्देशन श्री नारायण सिंह ने किया था।

जॉली एलएलबी 2

ही इज़ अ जॉली गुड फेलो
ही इज़ अ जॉली गुड फेलो

अक्षय कुमार की इस कोर्टरूम ड्रामा को भी दर्शकों ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने 114 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। फिल्म का निर्देशन सुभाष कपूर ने किया था इस फिल्म में अक्षय के साथ हुमा कुरैशी, अन्नू कपूर और सौरभ शुक्ला अहम किरदारों में थे। फिल्म में अक्षय का वकील का किरदार बहुत से उतार-चढ़ावों से गुज़रता है।

रुस्तम

अक्षय बने नेवी अफसर रुस्तम पावरी
अक्षय बने नेवी अफसर रुस्तम पावरी

टीनू सुरेश देसाई निर्देशित ‘रुस्तम’ को दर्शकों और समीक्षकों का बहुत सारा प्यार मिला था और फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 127 करोड़ रुपयों की कमाई की थी। यह फिल्म एक रियल नेवी अफसर की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ ईशा गुप्ता और इलियाना डिक्रूज ने अभिनय किया था।

एयरलिफ्ट

कुवेत में अपने देशवासियों की जान बचाई रनजीत कत्याल उर्फ़ अक्षय कुमार ने
कुवेत में अपने देशवासियों की जान बचाई रनजीत कत्याल उर्फ़ अक्षय कुमार ने

राजा कृष्णन मेनन निर्देशित ‘एयरलिफ्ट’ एक सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म में अक्षय ने कुवैत में बसे एक इंडियन बिज़नेसमैन रनजीत कत्याल की भूमिका निभाई है, जिन्होंने ईरान-इराक युद्ध के दौरान भारत के 1 लाख 70 हज़ार लोगों को सुरक्षित भारत एयरलिफ्ट करवाया था। अक्षय की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 128.10 करोड़ की कमाई की थी।

हॉलिडे

अ सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी
अ सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी

ए आर मुर्गदास निर्देशित ‘हॉलिडे’ साउथ की फिल्म ‘थुपकी’ का रीमेक थी। इन दोनों फिल्मों का निर्देशन ए आर मुर्गदास ने ही किया था। ये एक आर्मी जवान की कहानी है जो मुंबई में होने वाले आतंकी हमलों को रोकने की कोशिश करता है। फिल्म में अक्षय के साथ-साथ सोनाक्षी सिन्हा और गोविंदा ने भी। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 112.18 करोड़ की कमाई की थी।

आवाज़.कॉम अक्षय कुमार को उनके जन्मदिन पर ढ़ेरों शुभकामनाएं देता है और उम्मीद करता है कि आने वाले दिनों में भी उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी-खासी कमाई करती रहेंगी।

अपने सपनो को पूरा करने की ताक़त रखती हूँ। अभिलाषी हूं और नई चीज़ों को सीखने की इच्छुक भी। एक फ्रीलान्स एंकर। मेरी आवाज़ ही नहीं, बल्कि लेखनी भी आपके मन को छू लेगी। डांसिंग और एक्टिंग की शौक़ीन। माँ की लाड़ली और खाने की दीवानी।