आपने कई बार मूंगफली को भूनकर, उबालकर या चॉकलेट फ्लेवर में खाया होगा लेकिन आज हम आपको इसकी कोई रेसिपी नहीं बल्कि इससे होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अधिकांश लोगों का पसंदीदा खाद्य पदार्थ मूंगफली- प्रोटीन, फाइबर और कई प्रकार के विटामिन्स का एक बेहतरीन सोर्स है। इसे खाने से हेल्थ को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं आइये जानते हैं।

डायबिटीज़ का ख़तरा करता है कम

डायटीशियन स्वर्णा व्यास के मुताबिक, नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करने से डायबिटीज़ का ख़तरा 21 % तक कम होता है। यही नहीं, मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए भी हानिकारक नहीं हैं। दरअसल, किसी भी खाद्य पदार्थ के सेवन से ब्लड शुगर लेवल पर क्या असर पड़ेगा इसे मापने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) का प्रयोग किया जाता है। इसके अंतर्गत 0-100 की रेटिंग तय की जाती है, ऐसे में जिस खाद्य पदार्थ की GI रेटिंग ज्यादा हो, उसके सेवन से ब्लड शुगर बढ़ने के चांसेज उतने ही ज्यादा रहते हैं। आपको बता दें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) में मूंगफली की रेटिंग 14 है, मतलब इसे बड़ी ही आसानी से डायबिटीज के पेशेंट्स खा सकते हैं।

हार्ट के लिए वरदान

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की मानें तो मूंगफली का सेवन करना हार्ट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। रिसर्च से पता चलता है कि मूंगफली का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है साथ ही इसमें मौजूद फायबर शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को संतुलित रखता है। लगभग 200000 लोगों पर की गई रिसर्च से पता चलता है कि मूंगफली खाने वाले लोगों को हार्ट से संबंधित बीमारियों का ख़तरा बेहद कम होता है। आपको बता दें कि मूंगफली में पोटेशियम और मैगनीसियम भी पाया जाता है जो हार्ट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

त्वचा की चमक बढ़ाये मूंगफली

Image Credit: foxnws.com

स्किन के लिए फायदेमंद

मूंगफली का सेवन करना स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल मूंगफली में बीटा कैरोटीन नामक एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है जो त्वचा की चमक बढ़ा देता है। साथ ही मूंगफली मोनोसैचुरेटेड फैट्स और रेसवेराट्रॉल होते हैं जो त्वचा की चमक को बरकरार रखते हैं। इसलिए यदि आप भी एक ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो अपनी डाइट में थोड़ी मात्रा में मूंगफली को शामिल करें। याद रखें कि इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही, मूंगफली का अत्यधिक सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

वजन कम करने में सहायक

अधिकांश लोग जो वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं उनके लिए मूंगफली एक बेहतरीन विकल्प है। मूंगफली में अच्छी मात्रा में फायबर और प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से आपको लगातार भूखे रहने का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे मोटापा/वजन घटने लगता है।

मूंगफली के साथ कुछ सावधानियां

अभी तक हमने जाना कि मूंगफली का सेवन करने से हेल्थ को कौन-कौन से फायदे होते हैं। इसके साथ यह जानना भी ज़रूरी है कि मूंगफली का सेवन किन्हें नहीं करना चाहिए। यदि आप को किसी प्रकार की एलर्जी की शिकायत है, आप अस्थमा या श्वास संबंधी किसी भी बीमारी से पीड़ित हों या आपको पाचन आदि की कोई दिक्कत हो। तो ऐसे में मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, मूंगफली की तासीर गर्म होती है, ऐसे में हो सकता है कि इसके सेवन से आपको स्किन पर रैशेज, सांस लेने में दिक्कत या पेट में सूजन आदि की समस्या का सामना करना पड़े।

This is aawaz guest author account