आपने अपने दादा-दादी को कई बार घरेलू उपचार का उपयोग करने की नसीहत देते हुए सुना होगा और घी उनकी इस लिस्ट में लिस्ट में ज़रूर शामिल होता होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि घी विटामिन ई और ए के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट में भी काफी समृद्ध होता है। इसे खाने के अलावा आप इसके कई अन्य उपयोग भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद सभी विटामिन और फैटी एसिड त्वचा और बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। आप सभी प्रकार की त्वचा पर घी का उपयोग कर सकते हैं और इसकी समस्याओं से आसानी से ठीक कर बच सकते हैं।इसके अलावा, कई अन्य लाभ हैं जो सिर्फ एक चम्मच घी से मिलते हैं। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करे

घी फैटी एसिड से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि वे आपकी त्वचा में गहराई तक जाए और इसे भीतर से हाइड्रेट करें। आपको बस एक कटोरी घी गर्म करना है और नहाने से पहले इसे अपनी त्वचा पर रगड़ना है। यह अद्भुत काम करेगा और आपकी स्किन कोमल हो जाएगी। जो लोग ड्राय स्किन से परेशान रहते हैं वह घी का उपयोग कर ड्राय स्किन से होने वाली खुजली को दूर कर सकते हैं। घी में त्वचा को नरम करने की क्षमता होती है।

स्किन एजिंग को स्लो करता है

घी पोषक तत्वों और फैटी एसिड से भरपूर होता है, इसलिए यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक झुर्रियों से फ्री और ग्लो बनाए रखने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से अपने चेहरे पर कुछ घी की मालिश करें और आप देखेंगे कि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है।

काले होंठों को हल्का करता है

अगर आपके होठों पर कालापन आ गया है तो घी आपके बहुत काम आ सकता है। बस अपने होठों पर नियमित रूप से मालिश करें और कुछ हफ्तों के भीतर आप फिर से होठ गुलाबी होते देखेंगे।

मॉइस्चराइजर का करे काम

आप अपने चेहरे को साफ करने के बाद हर रात इसे मॉइस्चराइज करने के लिए अपने चेहरे पर घी का उपयोग कर सकते हैं। अपने चेहरे पर तीन से चार मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में घी की मालिश करें। सोने से पहले इसे रुई से पोंछ दें ,आपकी त्वचा कोमल और चिकनी हो जाएगी।

सिर्फ खाने में नहीं,घी के हैं कई और फायदे

बालों को भी फायदा पहुंचाए घी

Image Credit: looksforever.net

रूखे बालों को करे मुलायम

यदि आप अपने रूखे-सूखे बालों के टेक्सचर में सुधार करना चाहते हैं, तो घी का उपयोग करें। अपने बालों की लंबाई पर एक चम्मच घी लगाएं और जड़ों पर कुछ मालिश करें ताकि बालों के विकास को बढ़ावा मिले।

आई-क्रीम के रूप में करें प्रयोग

यदि आप मार्केट में मिलने वाली कई नाइट क्रीम नहीं अपनाना चाहते हैं, तो आप घी का उपयोग कर सकते हैं। अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद रोज़ाना अपनी आँखों के आसपास घी की कुछ बूंद लगाएँ। फिर आप 15 मिनट में रुई से इसे धीरे से पोंछ दें। इससे आँखों के आस-पास की त्वचा टाइट हो जाएगी और इससे आपके काले घेरे भी हल्के हो जाएंगे।

फेस मास्क में मिलाएं

तीन चम्मच ओट्स को एक चम्मच घी, दही और शहद के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे रगड़ने से पहले इसे 20 मिनट तक सूखने दें। इससे आपको मुलायम और ग्लोइंग त्वचा मिलेगी।

This is aawaz guest author account