एप्पल साइडर विनेगर अपने प्राकृतिक औषधीय और स्वास्थ्य लाभों की वजह से कई वर्षों से उपयोग में लिया जा रहा है। यह वजन घटाने, रक्त शर्करा में सुधार,अपच से राहत, दिल के दौरे और कैंसर के जोखिम को कम करने सहित कई तरह से मदद करता है। लेकिन इसका उपयोग करने का एक सही और गलत तरीका है और जब गलत तरीके से सेवन किया जाता है, तो यह संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है। यदि आप एप्पल साइडर विनेगर इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है:

भोजन के तुरंत बाद इसे न पिएं: भोपाल की डायटीशियन स्वर्णा व्यास के मुताबिक, यदि आपको अपने भोजन के तुरंत बाद एप्पल साइडर विनेगर पीने की आदत है, तो आपको इस आदत को बदलने की आवश्यकता है। एप्पल साइडर विनेगर लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसका सेवन खाली पेट करें। आपके द्वारा खाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ विनेगर को कम शक्तिशाली बना सकते हैं और भोजन से पहले इसे पीने से भोजन खाने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है। कुछ भी खाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद विशेषज्ञ कम से कम 20 मिनट तक इंतजार करने की सलाह देते हैं।

इसमें सांस के साथ खींचकर न पिएं: एप्पल साइडर विनेगर आपके दिल के स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए जितना अच्छा है, यह आपके फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप इसे पी रहे हों तो इसे कभी भी सांस के साथ तेजी से अन्दर न खींचे । इसे तेजी से खींचने पर आपके फेफड़ों में जलन हो सकती है।

इसकी सिप न लें

पतला एप्पल साइडर विनेगर बेहद अम्लीय यानी एसिडिक होता है। यह आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा न होने देने के लिए, इसे कप से सिप ना करें। इसके बजाय, आप इसे एक स्ट्रॉ से पीने की कोशिश कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के 30 मिनट बाद तक अपने दाँत ब्रश करने से बचें।

एप्पल साइडर विनेगर को भोजन के तुरंत बाद लेने से बचें

ज्यादा मात्रा में लेना हो सकता है खतरनाक
ज्यादा मात्रा में लेना हो सकता है खतरनाक

बहुत अधिक सेवन न करें

यदि आप इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो बहुत ज्यादा मात्रा में न लें। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको इसकी कम मात्रा होने और आपके शरीर की इसके प्रति प्रतिक्रिया कैसी है, इसका अवलोकन करना चाहिए। इसके सेवन को दो बड़े चम्मच तक सीमित करें। जब भी आप इसे लें इसे पानी से पतला कर इस्तेमाल करें।

सोने से ठीक पहले इसे न पिएं

यह सलाह दी जाती है कि बिस्तर पर जाने से ठीक पहले एप्पल साइडर विनेगर न लें क्योंकि इससे आपके इजोफेगस में समस्या उत्पन्न हो सकती है। दिन का समय चाहे जो भी हो, एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक सीधे बैठना चाहिए।

इसे सीधे त्वचा पर न लगाएं

दिल की सेहत, पाचन और वजन घटाने के अलावा, एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग मुंहासे, रूसी को दूर करने और धूप की टैनिंग और अन्य सौंदर्य लाभों के लिए किया जा सकता है। लेकिन पीने की तरह ही इसका उपयोग करने से पहले आपको इसे पतला करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह त्वचा की कोशिकाओं को मार सकता है, त्वचा को मिटा सकता है और आपकी त्वचा को जलन के साथ छोड़ सकता है। एक भाग एप्पल साइडर विनेगर और पानी का आठ भाग मिलाएं और फिर इसका प्रयोग करें तो आपको नुकसान नहीं होगा।

This is aawaz guest author account