आजकल की लाइफ स्टाइल को देखने के बाद लोगों में बढ़ता मोटापा उनके लिए एक चैलेंज की तरह होता जा रहा है। वज़न ना घटना आजकल लोगों के बीच एक ऐसी समस्या बनकर उभर रहा है, जिसका इलाज ढूंढते ढूंढते लोग परेशान हो चुके हैं। लेकिन यदि हम आपसे यह कहे कि अब मोटापा कम करने का एक आसान उपाय हमें मिल चुका है, तो आप क्या कहेंगे? हाल ही में विलियम फ्रे नामक एक रिसर्चर ने अपनी स्टडी में बताया है कि रोने से आपका वज़न घट सकता है। है ना हैरानी की बात? इस रिसर्च का नाम ‘द मिस्ट्री ऑफ टीयर्स’ है, जिसे हिंदी में आप आंसुओं का रहस्य कह सकते हैं। इस स्टडी में विलियम फ्रे ने रोने के फायदों के बारे में बताया है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं किसी भी दर्द, तकलीफ और स्ट्रेस की वजह से हमें रोना आ सकता है। कई बार घबराहट में भी आपके आंसू निकल जाते हैं। लेकिन इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इमोशनल क्राइंग यानी भावनात्मक तकलीफ की वजह से बहने वाले आंसुओं से आपका वज़न कम हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

दर्द, तकलीफ और स्ट्रेस की वजह से हमें रोना आ सकता है

कैसे काम करते हैं आपके आंसू?

दरअसल भावनात्मक आंसू या इमोशनल क्राइंग शरीर में पैदा होने वाले एक हार्मोन से जुड़ा हुआ है। इस हार्मोन को स्ट्रेस हार्मोन यानी कि कार्टिसोल का नाम दिया गया है। जब आप रोते हैं, तो कार्टिसोल आपके आंसुओं की वजह से कम होता है, जिसका सीधा असर आपके वज़न पर पड़ता है। स्ट्रेस की वजह से आने वाले आंसू शरीर से कई विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं, जिससे आप रिलैक्स होते हैं। जब यह स्ट्रेस हॉर्मोंन आपके शरीर में बढ़ने लगते हैं, तो आपको तेजी से रोना आता है और इससे स्ट्रेस हार्मोन को शरीर से बाहर धकेला जाता है। यही स्ट्रेस हार्मोन आपका मोटापा बढ़ाते हैं, लेकिन जब आप रोते हैं तो शरीर में फैट जमा नहीं होता और आपका वज़न नहीं बढ़ता।

कब रोने से होता है फायदा?

यदि किसी भावनात्मक समस्या की वजह से आपके आंसू निकलते हैं, तो आपका वज़न निश्चित रूप से कम होना शुरू हो सकता है

विलियम स्प्रे ने अपनी स्टडी में बताया है कि इमोशनल क्राइंग से बनने वाले आंसू ही आपका वज़न कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि सचमुच किसी भावनात्मक तकलीफ के चलते आपको रोना आया है, तो आपका वज़न तेजी से कम होगा। साथ ही इस रिसर्च में यह बताया गया है कि रात 7 से 10 के बीच में यदि आप रोते हैं या इस वक्त यदि किसी भावनात्मक समस्या की वजह से आपके आंसू निकलते हैं, तो आपका वज़न निश्चित रूप से कम होना शुरू हो सकता है। इस तरह रोना आपके लिए एक फायदेमंद तरीका साबित होता है वज़न घटाने का।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..