डांस हमेशा से ही बॉलीवुड फिल्मों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, इसलिए केवल डांस पर आधारित फिल्मों को देखने का मज़ा ही कुछ और होता है। डांस के शौक़ीन लोगों के लिए इन फिल्मों को देखने का अनुभव शानदार होता है। चलिए आज बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन डांस फिल्मों पर एक नज़र डालें।

‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ है एबीसीडी फ्रेंचाइज़ी का तीसरा हिस्सा

स्ट्रीट डांसर 3डी का पोस्टर

Image Credit: Movie – Street Dancer 3D

कुछ ही महीनों पहले रेमो डिसूज़ा की डांस फ्रैंचाइज़ ‘एबीसीडी’ की तीसरी फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ का पोस्टर बाहर आया था। रेमो डिसूजा निर्देशित इस फिल्म में वरुण धवन और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिकाएं निभाते नज़र आनेवाले हैं। कहा जा रहा है कि यह फिल्म इस साल नवंबर में रिलीज़ हो सकती हैं।

‘मुन्ना माइकल’ थी एक एक्शन डांस फिल्म

सब्बीर खान निर्देशित, विकी रजनी और इरोस इंटरनेशनल निर्मित, ‘मुन्ना माइकल’ में निधि अग्रवाल और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ,टाइगर श्रॉफ लीड रोल में नज़र आए थे। यह फिल्म पूरी तरह से मुन्ना, यानी टाइगर श्रॉफ के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो डांस का दीवाना होता है। फिल्म में आपको नवाज़ टाइगर से डांस सीखते हुए नज़र आते हैं।

‘ABCD: एनी बडी कैन डांस’ एक सुपरहिट डांस फ्रेंचाइज थी

रेमो डिसूजा की यह डांस ड्रामा फिल्म मुंबई में बसे एक डांस ट्रुप के संघर्षों को दर्शाती है। प्रभु देवा, गणेश आचार्य, के के मेनन, धर्मेश घेलानी और पुनीत पाठक जैसे इंडस्ट्री के कई रियल-लाइफ डांसर्स को लीड रोल में दर्शाती इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तो कमाल किया ही, साथ ही यह फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि साल 2015 में रेमो डिसूज़ा ने ‘ABCD 2’ नामक इस फिल्म की सीक्वल बनाई।

‘चांस पे डांस’ ने बॉक्स ऑफिस पर किया ठीक-ठाक बिज़नेस

‘चांस पे डांस’ डांसिंग रियलिटी शो पर आधारित एक मज़ेदार फिल्म थी। फिल्म के लीड एक्टर शाहिद कपूर थे, इसलिए फिल्म के हर डांसिंग एक्ट का लाजवाब होना तो लाज़मी ही था। आखिर इस प्रकार की डांस फिल्म को शाहिद से बेहतर कौन निभा सकता है। यह फिल्म बड़े परदे पर तो कुछ ख़ास चल नहीं पाई, लेकिन फिल्म में शाहिद के डांसिंग स्किल्स की बहुत सराहना हुई।

‘रब ने बना दी जोड़ी’ थी अनुष्का शर्मा की पहली फिल्म

एक डांस कॉम्पिटिशन के इर्द-गिर्द घूमती आदित्य चोपड़ा की ‘रब ने बना दी जोड़ी’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट थी। फिल्म में जहां शाहरुख के किरदार को डांस करना बिल्कुल नहीं आता था, वहीं अनुष्का उन्हें डांस करना सीखाती है और उन्हें एक बहुत अच्छा डांसर बनाती है।

‘आजा नचले’ थी माधुरी दीक्षित की कमबैक फिल्म

बॉलीवुड में डांस का ज़िक्र होते ही, सबसे पहले धक्-धक् गर्ल माधुरी दीक्षित का नाम याद आता है। साल 2008 की ‘आजा नच ले’ बॉलीवुड में माधुरी की कमबैक फिल्म थी। यह फिल्म मुख्य रूप से एक डांस कॉम्पिटिशन के बारे में थी और इसमें डांस जैसी खूबसूरत कला के महत्त्व को भी बड़े ही मज़ेदार अंदाज़ में समझाया गया था।

‘दिल तो पागल है’ ने 1997 में शानदार सफलता हासिल की

यश चोपड़ा की ‘दिल तो पागल है’ मुख्य रूप से शाहरुख के एक डांस ग्रुप के बारे में थी, जो बड़े पैमाने पर डांस शोज़ करता है। शाहरुख, माधुरी और करिश्मा स्टार्रर यह फिल्म एक लव ट्रायंगल थी।

तो ये थी डांस पर आधारित बॉलीवुड की कुछ मज़ेदार फ़िल्में। हमें ज़रूर लिखें कि इनमें से कौन सी है आपकी फेवरेट।

एक उत्सुक पाठक, जिसने लेखन को चुना। मेरे खाली समय में मैं गाने सुनना और लोगों का सफरनामा पढ़ना पसंद करती हूं। यदि आपके पास भी कुछ दिलचस्प वाकये हैं, तो मुझे भेजें। preeti@hotfridaytalks.com