भरोसा जीतने के लिए आपको सबसे काबिल और योग्य व्यक्ति बनना पड़ता है। किसी भी एक ऑफिस में एक अच्छी वर्क रिलेशनशिप बनाए रखना बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन इसे बनाना इतना आसान है नहीं, जितना लगता है।

कई कम्पनियों में कलीग्स के बीच भरोसा पैदा करने के लिए एचआर द्वारा ट्रस्ट बिल्डिंग एक्सरसाइज़ेस का आयोजन किया जाता है। लेकिन फिर भी कोई भी व्यक्ति पल भर में किसी पर भरोसा नहीं कर सकता है। आपको इन ट्रस्ट बिल्डिंग एक्सरसाइज़ेस के अलावा कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आप यह साबित कर सकें कि आप भरोसे के लायक हैं।

प्रोफेशनल लाइफ में किसी का भरोसा जीत लेना आपके व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। एक तरह करियर में मिलनेवाले सभी अवसर इस भरोसे पर टिके हुए होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बॉस आपको किसी बड़े से प्रोजेक्ट का हेड बनाते हैं, तो वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि बाकी एम्प्लॉईज़ के मुकाबले वे आप पर ज़्यादा भरोसा करते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि ऑफिस में बॉस उन्ही पर भरोसा करते हैं, जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं।

हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं जिन्हे अपना कर आप शायद ऑफिस में लोगों का भरोसा जीत सकते हैं।

अपने वादों को पूरा करें

ऑफिस में बेहतर यही होता है कि आप जितना काम पूरा करते हैं, उससे ज़्यादा ही पूरा करें। लेकिन यदि आप कभी ज़्यादा काम पूरा करने का वादा कर, उसे पूरा नहीं कर पाते, तो इससे आपके व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ता है। यदि आपने कोई काम पूरा करने के लिए बॉस से दो दिन का समय मांगा है, तो उसे दो दिनों में ही पूरा करें। यदि आप दिए गए समय से ज़्यादा लेते हैं, तो आपके बॉस को अन्य कामों के लिए आप पर भरोसा करने में दिक्कत हो सकती है।

अपने कामों के अलावा दुसरे कामों पर भी ध्यान दें

काम ख़त्म करने के लिए हो सके तो अपने कलीग्स की मदद करें। दूसरों की मदद करने से आप आसानी से अपने कलीग्स के साथ एक अच्छा रिश्ता बना पाते हैं। अपने कलीग्स को उनकी इमोशनल और प्रोफेशनल समस्याओं का हल ढूंढने में उनकी मदद करें। इससे हो सकते है कि आप उनका भरोसा भी जीत लें।

फिल्म ‘ईट प्रे लव’ में वियोला डेविस जूलिया रॉबर्ट्स की आगे बढ़ कर उनके कामों में मदद करती है।

Image Credit: thegrio

गॉसिप का हिस्सा ना बनें

आप जितना ज़्यादा ऑफिस गॉसिप का हिस्सा बनेंगे, उतना ज़्यादा अपने बॉस का भरोसा जीतने से दूर होते जाएंगे। यदि आप लोगों के सामने दूसरों की बुराई करते हैं, तो उन लोगों को ऐसा लगता है कि आप उनके पीठ पीछे उनकी भी बुराई कर सकते हैं। इससे वे आप पर भरोसा करने से हिचकिचाते हैं। हो सकता की गॉसिप करनेवालों के बहुत सारे दोस्त हों, लेकिन उन पर कोई भरोसा नहीं करता है।

अपनी गलतियों को मान लें

यदि आप अपनी गलतियों को मानकर उन्हें सुधारने की कोशिश करते हैं, तो लोग ऐसा समझते हैं कि आप एक सच्चे और ईमानदार व्यक्ति हैं। ऐसे व्यक्ति लोगों को बहुत जल्दी पसंद आते हैं और उन पर भरोसा भी किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें अपनी गलतियों को स्वीकारने में झिझक महसूस नहीं होती है।

अपने कलीग्स से एक अच्छा रिश्ता बनाएं

अपने सभी कलीग्स के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप उनकी परवाह करते हैं। फिर ही वे आप पर भरोसा कर आपसे बहुत सी बातें भी शेयर करेंगे। ऑफिस के बाद उनके साथ बाहर घूमने जाएं, एक साथ लंच करें और उनकी बातों को महत्त्व दें। यह लोगों से जुड़ने का एक अच्छा तरीका होता है।

इन पांच आदतों से आप अपने कलीग्स और सीनियर्स का भरोसा जीत सकते हैं।