हिंदी सिनेमा में हमेशा से ही साइकोलॉजिकल थ्रिलर से जुड़ी फ़िल्में बनती आ रही है। इस प्रकार की फिल्मों में आपको हॉन्टेड सीन्स, विलन, शैतान, आत्माएं और डरावनी घटनाएं देखने को मिलती है। कुछ बॉलीवुड थ्रिलर्स ऐसी भी हैं, जिनमे ऐसी चीज़ें नहीं हैं, लेकिन फिर भी वे दर्शकों को डराने में कामयाब हो जाती हैं।

परी

नाम पर ना जाएं!!

Image Credit: Movie – Pari

फिल्म में अनुष्का शर्मा का भयानक अवतार आपको सचमुच डरा देता है। ‘परी’ में अनुष्का का किरदार उनकी बाकी फिल्मों के चुलबुले किरदारों से काफी अलग था। ‘परी’ से पहले अनुष्का ने ‘फिलौरी’ में एक प्यारी सी भूत की भूमिका निभाई थी। जी हां, प्यारी सी। लेकिन ‘परी’ में उनका अवतार उससे कई ज़्यादा बढ़कर है। फिल्म की कहानी ने बेशक दर्शकों को इतना एंटरटेन नहीं किया, लेकिन फिल्म में अनुष्का के खौफनाक अवतार ने ज़रूर दर्शकों को बहुत डराया। प्रोसित रॉय निर्देशित इस फिल्म में अनुष्का शर्मा के साथ-साथ परमब्रता चटर्जी, रजत कपूर और ऋताभरी चक्रवर्ती मुख्य किरदार निभाते हैं।

फोबिया

आपका फोबिया क्या है?

Image Credit: Movie – Phobia

‘फोबिया’ एक थ्रिलर मिस्ट्री ड्रामा है, जिसमें राधिका आप्टे ने महक की भूमिका निभाई है। महक को अपने अतीत में हुए कुछ दर्दनाक घटनाओं के कारण फोबिया हो जाता है। फिल्म में उन्हें एगोराफोबिक यानी एनज़ाइटी डिसऑर्डर हो जाता है, जिसके कारण उन्हें अपनी ही घर में रहने से घुटन और असुरक्षा महसूस होती है। फिल्म का हर सीन आपको अंत तक बांधकर रखता है।

डर

जुनूनीयत से भरे प्यार की कहानी है डर

Image Credit: Movie – Darr

‘डर’ यश चोपड़ा निर्देशित एक इंडियन साइकोलॉजिकल रोमांटिक थ्रिलर है। इसमें सनी देओल, जूही चावला और शाहरुख खान मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म में शाहरुख खान ने एक जुनूनी प्रेमी की भूमिका निभाई थी। फिल्म का हर सीन और सभी किरदारों का अभिनय बेहद दिलचस्प है। फिल्म में शाहरुख खान का “आई लव यू क… क … क … किरण” डायलॉग बहुत लोकप्रिय हुआ था।

तेरे नाम

तेरे नाम, जो एक टूटे दिल की प्रेम कहानी है

Image Credit: Movie – Tere Naam

फिल्म में सलमान खान राधे नामक एक गुस्सैल और झगड़ालू लड़के बने थे, जिसे निर्जरा यानी भूमिका चावला से प्रेम हो जाता है। शुरुआत में नफरत होने के बाद धीरे-धीरे निर्जरा भी राधे को पसंद करने लगती है। लेकिन तभी राधे को एक खतरनाक मानसिक बीमारी हो जाती है, जिसके चलते उसे मेन्टल असायलम जाना पड़ता है।

गजनी

गजनी में आमिर खान

Image Credit: Movie – Ghajini

आमिर खान, आसिन, जिया खान और प्रदीप रावत अभिनीत यह फिल्म हर किसी को एक बार तो ज़रूर देखनी चाहिए। फिल्म में आमिर एक ऐसे बिज़नस टाइकून की भूमिका निभाते हैं, जो एक एक्सीडेंट लगने के कारण एक ऐसे मानसिक रोग का शिकार हो जाता है, जिसके चलते हर 15 मिनट बाद उसकी याददाश्त चली जाती है। इस कारण वे अपने बदन पर सारी ज़रूरी चीज़ें लिखना शुरू कर देते हैं। फिल्म का अंत-अंत आते आप देखते हैं कि किस तरह आमिर अपनी मंगेतर के खूनी को ढूंढने और उससे बदला लेने निकल पड़ता है। फिल्म में आमिर खान मानो नए ज़माने के विलन की तरह लगते हैं।

ये फिल्में निश्चित रूप से आपकी नींदे उड़ा सकती हैं।

This is aawaz guest author account