अपने नाखूनों को लगातार टूटते हुए देखना किसी भी व्यक्ति को अच्छा नहीं लगता है। ख़ास कर जब दूसरे अपने मज़बूत नाखूनों पर सजी खूबसूरत नेल पोलिश दिखाते हैं, तब आपको अपने टूटे-फूटे नाखुनों को देखकर शर्म आती है। पर अब आपको अपने नाखुनों की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं। हम आपके लिए कुछ ऐसे सरल उपाय लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप अपने नाखुनों को मज़बूत बनाए रख सकते हैं।

पानी के उपयोग से होता है आपके नाखुनों पर बुरा असर

अपने नाखूनों को पानी में ना भिगोएं!

Image Credit: WikiHow

पानी का प्रभाव आपके नाखूनों पर लंबे समय के लिए रहता है। जब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तब आपके नाख़ून नाज़ुक हो जाते हैं। साथ ही, आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि आप बार-बार अपने नाखुनो को पानी में ना भिगोएं। स्नान करते समय या बर्तन धोते समय, अपने नाखुनो को सीधे पानी में ना भिगोएं और पहले ग्लव्स पहन लें।

नकली नाखुनों का उपयोग ना करें

वे सुंदर ज़रूर होते हैं, लेकिन सेहत के लिए अच्छे नहीं होते

Image Credit: YouTube

नाजुक नाख़ूनवाले सभी लोगों के लिए नकली नाख़ून लगाना सबसे आसान उपाय होता है। इन नकली नाखुनो में ऐक्रेलिक अथवा जेल होने कारण आप इन्हे आसानी से अपने असली नाखुनो की परवाह किये बिना लगा सकते हैं। यह नकली नाख़ून दिखने में बहुत आकर्षक होते हैं। लेकिन इनका उपयोग करने के चक्कर में आप अपने असली नाखुनो की सेहत को हानि पहुंचाते हैं जिसके कारण आपके शरीर के मॉइस्चर और आहार पर भी बुरा असर पड़ता है।

अच्छे नाख़ून पाने के लिए खाएं ये आहार

बायोटिन, कैल्शियम और विटामिन ए की मात्रा कम होने कारण अक्सर आपके नाख़ून नाज़ुक हो जाते हैं।

Image Credit: Video Blocks

नाज़ुक नाखून आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन ए की कमी को दिखाते हैं। ऐसे में आपको डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए जो विटामिन बी12, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपुर होते हैं। आप गाजर जैसी नारंगी और पीली सब्ज़ियों का सेवन कर सकते हैं, जो विटामिन ए से भरपूर होती है। आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खा सकते हैं जो कैल्शियम और फोलिक एसिड से भरपूर होती है और आपके नाखुनो को मज़बूत बनाए रखती है। बायोटिन से समृद्ध पदार्थ, जैसे, साबुत अनाज, एवोकैडो, फूलगोभी और पके हुए अंडे आपके नाखूनों को मज़बूत कर सकते हैं।

अपने नाखुनों को रोज़ाना करें मेन्टेन

क्या आप जानते हैं कि नेल पॉलिश नाज़ुक नाखूनों के लिए अच्छी नहीं होती है?

Image Credit: Moda Cosmetics

जब भी आपको ऐसा लगे कि आपके नाख़ून ड्राई हो गए हैं, तो उन पर एक बार ओलिव ऑइल लगा लें। यह आपके नाखुनो को मॉइस्चराइज़्ड करता है और नाखूनों को बेहतर बनाता है। जब भी आपके नाख़ून ज़रूरत से ज़्यादा लम्बे हो जाएं, तो उन्हें काटने की आदत डाल लें। इससे आपके नाखुनो में दरारे होने की संभावना कम हो जाती है। रोज़ाना अपने नाखुनो पर नेल पोलिश लगाने से आपके नाखुनो में समस्या हो सकती है क्योंकि हर नेल पोलिश में हानिकारक कैमिकल्स मौजूद होते हैं। अपने नाख़ून फाइल करते समय उन्हें एक दिशा में फाइल करें।

डेड स्किन निकालें

नाखुनो के पास जमनेवाली डेड स्किन नाखुनो को मज़बूत बनाती है।

Image Credit: YouTube

आपके नाखूनों के पास की डेड स्किन उतनी ही महत्वपूर्ण होती है, जितने की आपके नाख़ून। इसलिए रोज़ाना मॉइस्चराइज़र से अपने नाख़ून के पास की डेड स्किन पर मसाज करें। इससे नाख़ून के पास की डेड स्किन ज़्यादा मजबूत बनती है और नाखुनो को भी ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं

आज ही मैनीक्योर करवाना बंद करें क्योंकि इन उपायों की मदद से आप घर बैठे-बैठे अपने नाखूनों का ध्यान रख सकते हैं।