किसी भी जॉब को पाने के लिए बेहद ज़रूरी है कि आप इंटरव्यू में एचआर के सामने यह साबित करें कि आप किसी कंपनी के लिए बेहद ज़रूरी हैं। यही वजह है कि इंटरव्यू से पहले लोग कई दिनों तक तैयारी करते हैं, जिससे उन्हें इच्छा अनुसार सैलरी भी मिले और साथ ही साथ एक अच्छी कंपनी के साथ काम करने का मौका भी। जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तब आपके प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़ी हुई कई बातें आपको बतानी होती है, जिसके बाद आपके एक्सपीरियंस और काबिलियत को देखते हुए आपको नौकरी दी जाती है। यदि आप एक फ्रेशर हैं, तो आपको ये पता होना चाहिए कि इंटरव्यू अलग-अलग तरह से लिए जा सकते हैं। इसी के अनुसार आपको इंटरव्यू देते समय कुछ खास बातों का ख़्याल रखना होता है। आइए जानते हैं इंटरव्यू से जुड़ी ये खास बातें।

वन ऑन वन इंटरव्यू

वन ऑन वन इंटरव्यू में आप अधिक से अधिक कंपनी के बारे में जान सकते हैं

कहा जाता है जब आप और एचआर मैनेजर आमने सामने बैठ कर बात करते हैं, तब इंटरव्यू का पैटर्न एचआर के पास तैयार रहता है। जिसमें आपसे आपकी काबिलियत और एक्सपीरियंस के बारे में पूछताछ की जाती है और इसके बदले आप रिक्रूटर, कंपनी के काम और आपके पोस्ट से जुड़ी खास बातें जान सकते हैं। वन ऑन वन इंटरव्यू में आप अधिक से अधिक कंपनी के बारे में जान सकते हैं और अपने काम को लेकर चर्चा कर सकते हैं।

पैनल इंटरव्यू

यदि आपका इंटरव्यू किसी पैनल के सामने हो रहा है, तो इसमें 1 से अधिक लोग आपसे सवाल करते हैं। इस पैनल में आपकी जॉब से जुड़े हुए कुछ मैनेजर और स्पेशलिस्ट मौजूद होते हैं, जिनके सवालों के जवाब देकर आपको अपनी काबिलियत दर्शानी होती है। यदि आप पैनल इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो किसी एक व्यक्ति की तरफ देखने की बजाय सभी सदस्यों की तरफ ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। इस इंटरव्यू में एक ही तरह के सवाल नहीं पूछे जाएंगे, बल्कि अलग-अलग सदस्य अपनी ज़िम्मेदारी के अनुसार अलग-अलग सवाल आप से पूछेगा। उनके सवालों को ठीक से समझ कर आपको सही जवाब देना जरूरी होता है।

फोन इंटरव्यू

आप किसी सवाल को नहीं सुन पाए हैं, तो उसे दोबारा पूछने में हिचक ना करें।

मुंबई की एक जानीमानी कंपनी में सीनियर एचआर के पद पर कार्यरत शीतल पवार बताती हैं कि किसी भी कंपनी में इंटरव्यू देने से पहले फोन इंटरव्यू लिया जाता है। यह कंपनी में आप के चुने जाने का पहला चरण होता है। इसमें सबसे पहले कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और फोन इंटरव्यू के ज़रिये एचआर जानने की कोशिश करती है कि आपकी काबिलियत इस पोस्ट के लिए ठीक है या नहीं। इस इंटरव्यू को देने से पहले आपको कुछ तैयारियां करनी होती है। फोन इंटरव्यू के लिए एक शांत जगह चुनें और अच्छी तरह से ड्रेस अप होकर यह इंटरव्यू दें। हालांकि एचआर आपको फोन इंटरव्यू के ज़रिए देख नहीं सकते, लेकिन अच्छी तरह से ड्रेसअप करके आप इंटरव्यू के दौरान संजीदगी बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी सवाल को नहीं सुन पाए हैं, तो उसे दोबारा पूछने में हिचक ना करें। गलत जवाब देने से बेहतर है कि आप एक बार सवाल को दोबारा पूछ लें। फोन इंटरव्यू के दौरान एक पेन और पेपर अपने साथ रखें। सवाल सुनने के बाद आप चाहे तो उसके पॉइंट इसमें लिख सकते हैं, जिससे आप सवाल से संबंधित सही जवाब दे पाएंगे। फोन इंटरव्यू के दौरान अपना रिज्यूमे और कवर लेटर भी साथ में रखें।

वीडियो इंटरव्यू

वीडियो इंटरव्यू लाइव या रिकॉर्डेड हो सकता है। अगर आपको कैमरा के सामने बोलने की आदत नहीं है, तो इस इंटरव्यू से पहले अच्छी तरह से खुद की बॉडी लैंग्वेज और गेट अप को लेकर अभ्यास कर लें। इसके बाद अपने हाव-भाव के साथ साथ आप खुद के कॉन्फिडेंस पर भी ध्यान रखें। यदि आप रिकॉर्डिंग करके भेज रहे हैं, तो भेजने से पहले इसे अपने दोस्तों और सहकर्मियों को ज़रूर दिखाएं। इससे आपको मदद मिल सकती है।

इस तरह अलग-अलग इंटरव्यू के अनुसार अलग-अलग तैयारियां करें और सफलता हासिल करें।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..