आपने रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा की पॉपुलर मूवी बैंड बाजा बारात तो देखी ही होगी। इस फिल्म का फेमस डायलॉग है ‘इन्फ्लेशन हो या रिसेशन, लोग शादी करना और इस पर पैसे खर्चना नहीं छोड़ेंगे।’ यदि आप भी इस डायलॉग से रूबरू हुए हैं, तो आपको पता होगा कि वेडिंग प्लानिंग आज के ज़माने में एक उभरता हुए करियर ऑप्शन है। आज की तारीख में लोग, खास तौर पर महिलाएं इस करियर ऑप्शन को चुन रही हैं। वजह साफ़ है, इसमें मेहनत तो है, लेकिन मुनाफ़ा अपार है। यदि आपको भी लोगों की शादियां बेहतर से बेहतर तरीके से करवाना पसंद है, तो आप वेडिंग प्लानिंग को करियर के रूप में चुन सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वेडिंग प्लानिंग से जुड़ी खास बातें।

क्या होती है वेडिंग प्लानिंग?

वेडिंग प्लानिंग में करियर बनाने के लिए आप कई डिप्लोमा और सर्टिफ़िकेट कोर्स कर सकते हैं

credit: thehansindia.com

वेडिंग प्लानिंग में प्लानर्स लोगों के लिए शादी और उसके दौरान होने वाले छोटे-छोटे समारहों को प्लान करते हैं। इसमें मेहंदी, संगीत, हल्दी और अलग-अलग पूजन का आयोजन किया जाता है। अंत में शादी की प्लानिंग करनी होती है, जिसमें केटरिंग से लेकर डेकोरेशन और छोटे-मोटे कई काम होते हैं। इसके लिए प्लानर्स कस्टमर को अलग-अलग पैकेज देते हैं, जिसके अनुसार उनका बजट तय होता है। वेडिंग प्लानर की वजह से लोगों को उन कामों की प्लानिंग नहीं करनी पड़ती, जो उन्हें शादी के दौरान परेशान कर देती हैं।

कैसे बनाएं वेडिंग प्लानिंग में करियर?

वेडिंग प्लानिंग में करियर बनाने के लिए आप कई डिप्लोमा और सर्टिफ़िकेट कोर्स कर सकते हैं। साथ ही इन कोर्स को करने के बाद आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में कुछ दिनों के लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके लिए आपको 12वीं तक की पढ़ाई करनी होगी, इसके बाद आप इन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इसमें आपको डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर्स डिग्री के कोर्स मिल जाएंगे। मुंबई की एस आर इवेंट कंपनी में कार्यरत डी. एन सहा का कहना है कि इवेंट मैनेजमेंट आसान नहीं है। लेकिन इसमें करियर बनना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। जो अपनी कंपनी शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले छोटे प्रोजेक्ट्स से शुरुआत करनी चाहिए और अपनी एक टीम बना लेनी चाहिए। क्योंकि बड़े प्रोजेक्ट के दौरान आपको एक्सपेरिमेंट करने का मौका नहीं मिलता।

क्या है इन कोर्स की फीस?

आपको 6 महीने और 1 साल के लिए कोर्स में एडमिशन लेना है, तो आपको 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक की कीमत देनी होगी

credit: zowed.com

यदि आप ये समझ रहे हैं कि इस कोर्स को करने के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे, तो आप गलत हैं। क्योंकि वेडिंग प्लानिंग के शार्ट टर्म कोर्स के लिए आपको सिर्फ 5 हज़ार रूपए की फीस देनी होगी। वहीं यदि आपको 6 महीने और 1 साल के लिए कोर्स में एडमिशन लेना है, तो आपको 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक की कीमत देनी होगी। अलग-अलग इंस्टीट्यूट के मुताबिक फीस कम और ज़्यादा हो सकती है।

कितनी होगी आय?

यदि आपने अभी-अभी काम की शुरुआत की है, तो महीने में आपकी आय 15 से 20 हज़ार की हो सकती हैं। लेकिन जब आप इस काम में माहिर हो जाते हैं, तो आपको बड़े प्रोजेक्ट्स मिलते हैं और आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप भी वेडिंग प्लानिंग के बिज़नेस में हाथ आज़माना चाहते हैं, तो आपको ज़रूर इस करियर का चुनाव करना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..