यदि आपने अपनी ड्रीम जॉब ढूंढ ली हैं तो समय आ गया है कि आप अपनी फिलहाल की नौकरी को अलविदा कह दें। अपने बॉस से बात करने के बाद और अपना इस्तीफ़ा दे देने के बाद, किसी भी कम्पनी में आपको अपना नोटिस पीरियड तो सर्व करना ही होगा। हो सकता है कि आपके कुछ सहकर्मी, जो आपको ताना मारा करते थे, वे आपके जाने से बहुत खुश हो और आपको अपनी बातों से उकसाने की कोशिश करें, लेकिन ऐसे में आपको समझदारी दिखाते हुए उनके साथ झगड़ा किये बिना काम करना है और जाने से पहले अपनी एक अच्छी छाप छोड़नी है।

वैसे तो इन आख़िरी दिनों में आपका बहुत मन करेगा कि आप सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करें या अपनी नई नौकरी के लिए थोड़ी ऑनलाइन शॉपिंग करें, लेकिन उस समय में सही यही होगा कि आप अपनी मेहनत बरकरार रखकर, अपने पुराने ऑफिस में दिल लगा कर ही काम करें।

चलिए हम आपकी मदद करें यह जानने में कि आप अपनी वर्तमान नौकरी के इन आख़िरी कुछ दिनों में प्रोफेशनल रहकर मेहनत से कैसे काम कर सकते हैं।

अपने सभी अधूरे काम पूरे कर लें

एसआरवी मीडिया के कॉपीराइटर, चिराग गुप्ता कहते हैं, “उन कार्यों को पूरा करने पर ध्यान दें, जिससे आपके जाने के बाद आपकी टीम को चिंता ना करनी पड़े। यदि आप एक उचित कारण के साथ कंपनी छोड़ रहे हैं, तो अपनी टीम और बॉस के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है।” एक अच्छा टीम प्लेयर बने रहना अच्छा होता है, ताकि आपके सहकर्मियों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वे आपको हमेशा याद रखेंगे। खासकर, आज के ज़माने में जब हर किसी से कनेक्शंस बनाए रखना इतना महत्वपुर्ण हो गया है, ऐसे में अगर अपने ऑफ़िस के लोगों के साथ आप के सबंध अच्छे होंगे, तो यह आगे चलकर आपके लिए मददरूप साबित हो सकता है।

जॉब छोड़ते वक़्त भी एक अच्छा प्रोफेशनल और एक अच्छा टीम वर्कर बनकर काम करना एक अच्छे कर्मचारी की निशानी होती है।

Image Credit: businessinsider

बहस के दौरान अपने दिमाग को शांत रखिए

यदि आप अपने बॉस के साथ एक अच्छा सम्बन्ध शेयर नहीं करते हैं, तो शायद रेसिग्नेशन देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि आपके लिए जॉब छोड़ना थोड़ा तनावपूर्ण बना जाए। इसलिए ऐसी किसी स्थिति का सामना करने से बेहतर है कि आप अपने काम को समय से पूरा करते रहें। ऐसा करने से आप शायद अपने सम्बन्ध नहीं सुधार पाएंगे लेकिन आप बेशक और मुश्किलों को कम कर देंगे।

यदि आपको एकदम से जॉब छोड़ने को कहा जाए तो धैर्य से काम लें

हो सकता है कभी ऐसा समय आ जाए जब आपको अचानक से जॉब छोड़ने के लिए कहा जाए। ऐसी स्थिति में परेशान होना लाज़मी है। सबसे पहले तो इन बातों को मन पर ना लें। फिर बड़ी शान्ति से उनसे पूछे की क्या वे आपको अपने नोटिस पीरियड में काम करने के लिए तनख्वाह देंगे। अपना जवाब मिलते ही बिना कोई चर्चा किये वहां से निकल जाइये। उस समय में यही करना सही होगा।

चिराग गुप्ता का कहना है कि ऐसे अजीब से समय में भी एक शानदार और मेहनती काम का प्रदर्शन देना महत्वपूर्ण होता है। अपने नोटिस पीरियड में अपनी इज़्ज़त बनाए रखने का यह एक बेहतरीन तरीका है।