एक प्रोफेशनल होने के नाते हर कोई अपना काम एकदम परफेक्ट करना चाहता है। लेकिन आखिरकार आप इंसान हैं और चाहे कितनी भी कोशिश कर लें आपसे कुछ गलतियां होना तो लाज़मी है। अब वो गलतियां चाहे बड़ी हो या छोटी, यदि उन्हें सुधारने में जल्दबाज़ी ना की जाए, तो उनका परिणाम अच्छा नहीं होता है। हो सकता है कि आपसे वो गलती अनजाने में हुई हो, लेकिन आपको उसका बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। इसलिए यदि कभी ऑफ़िस में कोई गलती हो जाए, तो उसे जल्द से जल्द सुधार लें। चलिए देखते हैं कि आमतौर पर लोग ऑफ़िस में किस तरह की गलतियां करते हैं और ये भी देखते हैं कि उन गलतियों को सुधारा कैसे जा सकता है।

आपके काम में गलती

यदि आप जानते हैं कि आपसे कोई गलती हुई है, तो उसकी माफ़ी मांगे।
यदि आप जानते हैं कि आपसे कोई गलती हुई है, तो उसकी माफ़ी मांगे।

अक्सर हर ऑफिस में ऐसे एम्प्लॉईज़ होते हैं, जिनसे काम में गलतियां होती हैं। ये गलतियां काम के प्रति आपकी लापरवाही को साबित करती है। अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो, तो सबसे पहले अपनी गलती मानकर उसके लिए माफ़ी मांगे और उसकी पूरी ज़िम्मेदारी लें। फिर सभी से वादा करें कि ऐसी गलती आपसे दोबारा नहीं होगी। इसके बारे में बार-बार सोचकर अपने आप को परेशान ना करें, क्योंकि अच्छे से अच्छा बिज़नसमैन भी कभी ना कभी गलती कर जाता है। आपको बस अपना काम ध्यान से और पूरी सावधानी के साथ करना और कम से कम गलतियां करने की कोशिश करनी है।

जब आप किसी ज़रूरी मीटिंग के लिए लेट हो जाएं

ऑफिस में किसी ज़रूरी मीटिंग के लिए लेट हो जाना दूसरी ऐसी गलती है जो लोग अक्सर कर जाते हैं। कुछ लोग तो अपनी लापरवाही के कारण मीटिंग के लिए आना ही भूल जाते हैं। अगर आप भी इनमें से हैं, तो कभी भी डर के मारे मीटिंग में जाते ही बहाने बनाना शुरू ना करें। इससे बेहतर हैं कि आप मीटिंग में पहुंचे और सबसे पहले तो सभी से माफ़ी मांगे। मीटिंग के खत्म होने तक सुनिश्चित करें कि सब आपकी यह गलती को भूल भी जाएं। बस ध्यान रहे कि आप मीटिंग में अपना ज़्यादा से ज़्यादा योगदान दें।

एक महत्वपूर्ण टिप: यदि आप कभी सचमुच मीटिंग के लिए लेट हों और भागते-भागते पहुंचे हो, तो ऑफिस में जाने से पहले थोड़ी सांस लें, अपना पसीना पोंछे, बाल अच्छे से बना लें और फिर आराम से मीटिंग रूम में एंटर करें।

आपका काम डेडलाइन तक पूरा ना हो

काम को डेडलाइन से पहले पूरा ना करने पर हो सकते हैं नुकसान
काम को डेडलाइन से पहले पूरा ना करने पर हो सकते हैं नुकसान

ऑफ़िस का एक महत्वपूर्ण नियम है कि आप अपना काम दिए गए डेडलाइन से पहले पूरा करें। लेकिन यदि कभी आप इस नियम को भूलकर अपना काम समय से पूरा ना कर पाएं, तो सबसे पहले अपने बॉस अथवा मैनेजर को इसके बारे में बताएं और उनसे माफ़ी मांगे। अपनी गलती की पूरी ज़िम्मेदारी लें और उन्हें आपका काम देरी से होने के पीछे का कारण बताएं। साथ ही, यह भी स्पष्ट करें कि आपको उस काम को खत्म करने के लिए और कितने समय की ज़रूरत है। हो सकता है कि आपके काम को समय पर पूरा ना करने के कारण कंपनी को नुकसान भुगतना पड़े। इसलिए यदि आपसे कभी ऐसी गलती हो भी जाए, तो आपको उसके लिए समाधान तैयार रखने चाहिए। सबसे ज़रूरी है कि आप टाइम मैनेजमेंट स्किल्स सीखें।

अब आप जानते हैं कि ऑफ़िस में यदि आपसे यह गलतियां हो जाए, तो आपको क्या करना चाहिए।