जब आप लंबे समय तक किसी एक ही जगह पर काम करते हैं, तो या तो आप उससे ऊब जाते हैं या फिर अपने काम से अलग किसी भी अन्य क्षेत्र के बारे में विचार करने की क्षमता खोते जाते हैं। एक ही प्रकार का काम रोज़ करते-करते आप अपने काम में रूचि खोने लगते हैं और उसे पहले की तरह दिलचस्प बनाने के नए-नए तरीके ढूंढते हैं। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनकी मदद से आप काम पर अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आ सकेंगे।

कहीं और एक नया काम शुरू करें:

इससे आपको रोज़ाना एक ही प्रकार का काम करने से छुटकारा मिल सकता है। यदि आपको लगता है कि ऑफ़िस को देने के लिए अब आपके पास कुछ भी नया नहीं है या आपके पुराने ऑफिस ने आपकी काम करने की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया है तो आप कहीं और नया काम शुरू कर सकते हैं। नई नौकरी शुरू करने से आपको नए-नए लोग मिलेंगे और आपको काम में नई चुनौतियों का सामना करना होगा, जिससे आप ज़रूर अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आ पाएंगे।

अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक नई और उपयोगी स्किल सीखें:

एक नई स्किल सीखकर अपने आप को बेहतर बनाए ताकि आगे आनेवाली चुनौतियों के लिए आप और भी ज़्यादा काबिल बन सकें

Image Credit: entrepreneurship101.co.za

हो सकता है कि आप अपने पुराने काम से इसलिए ऊब चुके हों क्योंकि आपने अपने आप में कुछ नया और उपयोगी सीखने का समय ही ना दिया हो। बहुत ज़रूरी है कि आप कुछ नया सीखने के लिए समय निकाले। नया सॉफ्टवेयर सीखना, नई भाषा सीखना, कोई शॉर्ट सर्टिफिकेट कोर्स करना कुछ आसान और मज़ेदार स्किल्स है, जो आप सीख सकते हैं। अपने आप को हमेशा अपडेट करके रखें और कुछ ना कुछ नया सीखकर बेहतर बनाते रहें ताकि आप कभी भी अपने काम से बोर ना हो सके।

अपने बॉस से एक नया काम मांगे

यदि आप लंबे समय से एक ही तरह के कार्य को बार-बार कर रहे हैं, तो शायद समय आ गया है कि आप एक नए काम की मांग करें। काम पर कुछ नया करने के लिए अपने बॉस से पूछे। हो सकता है कि आप सेल्स डिपार्टमेंट से हो, लेकिन मार्केटिंग में भी रूचि रखते हो। आप अपने बॉस से उम्मीद कर सकते हैं कि वह करियर में आगे बढ़कर कुछ नया करने की आपकी इस इच्छा की सराहना करेंगे। ऐसा करने से आप अपने आप के लिए काम के नए अवसर खुद बना पाएंगे।

यदि आप ऊपर दी गयी इन टिप्स को आज़माएंगे, तो हमे यकीन है कि काम में अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर आकर कुछ नया कर पाएंगे। हर काम में आपको नए प्रकार की ज़िम्मेदारियों के साथ-साथ नई चुनौतियों का भी सामना करना होगा, जो यह सुनिश्चित करेंगी कि आप कभी भी अपने काम से पूरी तरह से संतुष्ट ना रहे और आगे बढ़ने की भूख को ज़िंदा रखें।