क्या आप ऑफिस में अपने बॉस से परेशान हैं ? क्या अपना काम पूरे परफेक्शन के साथ करने के बावजूद बॉस के निशाने पर रहते हैं ? तो आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वह आपके बहुत काम आने वाला है। कुछ ऐसी टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में अपने बॉस के गलत व्यवहार से खुद को काफी हद तक बचा सकते हैं। यहां एक बात गांठ बांध लें, कि आप दुनिया में अकेले नहीं है जिन्हें ऐसी सिचुएशन से दो चार होना पड़ता है आपके जैसे और भी लोग हैं। कुछ हालिया रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि खराब बॉस कर्मचारियों में भय उत्पन्न कर सफलता ज़रूर पा सकते हैं लेकिन दीर्घकालिक सफलता के मामले में ऐसे लोग फिसड्डी साबित होते हैं।

वर्कप्लेस बुलिंग इंस्टीट्यूट द्वारा 2017 में एक सर्वे करवाया था, जिसमें ऑफिस में कर्मचारियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार को परिभाषित किया गया है। इसके अनुसार, ‘एक या एक से अधिक कर्मचारियों या बॉस द्वारा किसी कर्मचारी के साथ बार-बार दुर्व्यवहार; अपमानजनक आचरण, डराना या मौखिक दुर्व्यवहार’ ऑफिस में होने वाले दुर्व्यवहार के अंतर्गत आता है। ऐसे में आप ऐसे किसी भी सिचुएशन से कैसे निपटें आइए जानते हैं।

ऑफिस में मिले खराब बॉस तो न घबराएं

बारीक से बारीक डिटेल को पैन डाउन करें
बारीक से बारीक डिटेल को पैन डाउन करें

आपका बॉस यदि आपको लगातार परेशान कर रहा है तो कोशिश करें जितना हो सके अपने काम से संबंधित सभी आदेशों को जो कि बॉस द्वारा दिए गए हैं उन्हें डॉक्यूमेंट करना शुरू कर दें। यह आगे चलकर आपके बहुत काम आएगा। दरअसल, कुछ बॉस जानबूझकर कर्मचारियों को परेशान करने के लिए उनके रोल्स में परिवर्तन करते रहते हैं। ऐसे में आपके पास सभी आदेशों का डॉक्यूमेंट होगा तब जब भी आपका बॉस आपको उलझाने की कोशिश करेगा आप वह उन्हें और मैनेजमेंट को दिखा पाएंगे कि कितना फ्रीक्वेंटली आपके रोल को बदला गया। साथ ही जब आपके बॉस को यह पता चलेगा कि आप बाकायदा एक रिपोर्ट मेंटेन कर रहे हैं तो हो सकता है वह आपको ज़बरदस्ती परेशान करना ही छोड़ दे।

बॉडी लैंग्वेज पर खासा जोर दें

माना कि आपके बॉस ने आपको नीचा दिखने की ठान ली है। लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं कि आप अपनी बॉडी लैंग्वेज से भी हार मान जाएं। याद रखें, आप अकेले नहीं है और ना ही आप ऐसी कोई गलती की है जिसकी वजह से आप अपमानित महसूस करें। इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार, अपने बॉस से बात करते समय पूरे कॉन्फिडेंस में रहें ना कि डरे सहमे हुए। ऐसा करने से आप देखेंगे की बॉस आपको अनायास ही परेशान करने से पहले कई मर्तबा सोचेगा।

एचआर और मैनेजमेंट से खुलकर बात करें

आपने अपनी तरफ से सभी प्रयास कर लिए हैं लेकिन फिर भी बॉस मानने को तैयार नहीं है।ऐसे में आखिर में आप अपने सहकर्मियों, बॉस और मैनेजमेंट के साथ होने वाली मीटिंग में खुलकर अपनी बात रखें। सबको बॉस के बारे में बताएं लेकिन याद रखें कोई भी बात मौखिक और इमोशनल ग्राउंड पर ना हो। सभी बातों के पीछे लॉजिक हो ऐसे में आपके काम आएगी वह रिपोर्ट जिसके बारे में हमने ऊपर चर्चा की थी। याद रखें बॉस को कर्मचारियों की तुलना में हमेशा एक अपर हैण्ड मिलता है इसलिए यदि आप अपनी बात पूरे लॉजिक और डाक्यूमेंट्स के साथ रखेंगे तो एचआर और मैनेजमेंट में आपकी सुनवाई होने के चांसेज ज्यादा रहेंगे।

अपना ध्यान बॉस की जगह नौकरी पर शिफ्ट करें

कुछ व्यक्तियों का स्वभाव आप नहीं बदल सकते हैं ख़ास कर अपने बॉस का ऐसे में जो चीज़ आप बदलकर फर्क दिखा सकते हैं वह है आपका ‘काम’। जी हां, यही वो चीज़ है जो सीधे आपके कंट्रोल में होती है इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार आप अपना ध्यान बॉस की जगह नौकरी पर शिफ्ट करें और अपने काम से दुर्व्यवहार करने वाले बॉस को मुंहतोड़ जवाब दें। याद रखें आप जितना बॉस के साथ मामले को खींचेंगे बात उतनी ही बढ़ेगी और इसमें नुकसान आपका ही है।

This is aawaz guest author account