भारतीय किचन की शान है कई मसाले। इन मसालों की बदौलत भारतीय खाने का स्वाद बढ़ता है। यही वजह है कि भारत के हर घर में दालचीनी, लौंग, खड़ी लाल मिर्च, इलायची, बड़ा इलायचा और चक्र फूल जैसे मसाले हमें भारतीय किचन में ज़रूर मिल जाएंगे। लेकिन ये जो मसाले आप रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं, क्या उनके इंग्लिश नाम आप जानते हैं? अगर हां, तो क्यों न आज हम आपका एक छोटा सा टेस्ट ले लें। क्या तैयार हैं आप?

हींग

हींग का इस्तेमाल हम रोज़ाना खाना बनाने में करते हैं
हींग का इस्तेमाल हम रोज़ाना खाना बनाने में करते हैं

आप सभी ने कंगना रनौत की फिल्म क्वीन तो देखी ही होगी, जिसमें रेस्टॉरेंट में खाना बनाते हुए वह हींग का नाम भूल जाती हैं। फिर क्या, वो सीधे हमारी तरह अपनी मां को फ़ोन मिलाती हैं। लेकिन यहां तो हमारी किचन मास्टर यानी कि मां भी फेल हो जाती हैं। हींग का इस्तेमाल हम रोज़ाना खाना बनाने में करते हैं, लेकिन इसका इंग्लिश नाम किसी को नहीं पता। तो हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और यदि आप इस नाम को बोल नहीं पा रहे, तो इसे लिख कर बताते हैं। हींग को इंग्लिश में एसोफेटिडा (Asafoetida) कहा जाता है।

तेज पत्ता

आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ लोग डेज़र्ट में भी तेज पत्ता डालते हैं
आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ लोग डेज़र्ट में भी तेज पत्ता डालते हैं

तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है, जिसे दाल या सब्ज़ी के छौंक में डाल दिया जाए, तो खाने का स्वाद दुगुना हो जाता है। गहरे हर रंग के इन पत्तों की सुगंध बेहद अच्छी होती है। आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ लोग डेज़र्ट में भी तेज पत्ता डालते हैं। हमारे किचन के ऐसे मशहूर मसाले का नाम अंग्रेजी में क्या है, क्या आप जानते हैं? हम बताते हैं। तेज पत्ते को इंग्लिश में बे-लीफ (Bay leaf) कहा जाता है।

मेथी दाना

मेथी दाने को घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक इलाज में बेहद महत्त्व दिया गया है
मेथी दाने को घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक इलाज में बेहद महत्त्व दिया गया है

मेथी दाना, जो न सिर्फ एक मसाला है, बल्कि इसे भारतीय किचन की औषधि के रूप में भी जाना जाता है। मेथी दाने को घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक इलाज में बेहद महत्त्व दिया गया है। ऐसा मेथी दाना, जिसके बिना पांच फोड़न अधूरा रह जाता है, अपने अनोखे स्वाद और हटकर सुगंध के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज़ाना किचन में इस्तेमाल होनेवाले मेथी दाने को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? मेथी दाना इंग्लिश में फैन्यूग्रीक सीड्स (Fenugreek seeds) के नाम से जाना जाता है।

खसखस

हम शर्त लगा सकते हैं कि इसका नाम आप में से कोई भी याद नहीं कर पा रहा होगा
हम शर्त लगा सकते हैं कि इसका नाम आप में से कोई भी याद नहीं कर पा रहा होगा

खसखस एक ऐसी चीज़ है, जो भारतीय किचन में हमेशा इस्तेमाल होती है। चाहे देसी घी से बने लड्डुओं पर इसे छिड़कना हो, चटनी का स्वाद दुगुना करना हो या पोस्तो जैसी बंगाल की फेमस डिश बनानी हो। खसखस का इस्तेमाल ज़रूर होता है। हम शर्त लगा सकते हैं कि इसका नाम आप में से कोई भी याद नहीं कर पा रहा होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि खसखस को क्या कहा जाता है। खसखस को इंग्लिश में पॉपी सीड्स (poppy seeds) के नाम से पहचाना जाता है।

सौंफ

सौंफ, जो हमारे पेट के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है
सौंफ, जो हमारे पेट के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है

सौंफ, जिसे आप खाने के बाद मिश्री के साथ खाना बेहद पसंद करते हैं। रेस्टोरेंट में बिल के साथ सर्व की जानेवाली सौंफ का इंग्लिश नाम तो आप ज़रूर जानते होंगे। अगर नहीं जानते, तो आपको हम बताते हैं। सौंफ, जो हमारे पेट के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है और खाने में बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल होता है, उसे इंग्लिश में फ़ैनेल (Fennel) कहा जाता है।

इसके अलावा और भी कई ऐसे मसाले हैं, जिसका इस्तेमाल आप रोज़ाना करते तो हैं, लेकिन इंग्लिश में उनके नामों से परिचित नहीं हैं। इसमें कलौंजी- जिसे कॉर्सेट (Corset), अजवाइन- जिसे सैलेरी (celery), सौंठ- जिसे नॉटिकल (Nautical) कहा जाता है। इस खबर को पढ़ने के बाद यदि कोई आपसे इन मसालों के इंग्लिश नाम पूछ भी ले, तो आसानी से अपनी नॉलेज शो ऑफ़ कर सकेंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..