बेहद स्वादिष्ट और विभिन्न प्रकार का खाना सिर्फ भारत के अलावा और कहा मिल सकता है। दरअसल, भारत खाने के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग के समान है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां लोग अपने परिवार के साथ सिर्फ खाने का लुत्फ़ उठाने जाते है। इन जगहों की सबसे खास बात है कि यहां हर पीढ़ी के लिए कुछ ना कुछ ज़रुर मिल जाएगा।

इन प्रसिद्ध स्थानों पर मिलने वाली हर डिश में कुछ अनूठा और सुन्दर है।
भारत में स्तिथ ऐसी 5 खाद्य स्तनों के बारे में हम आपसे शेयर करेंगे

टुंडे कबाबी, लखनऊ!

TunDay-Kebabi-Lucknow-500x360
यह जगह 115 साल पुरानी है!

Image Credit: scroll.in

यह अद्भुत जगह दुनिया भर में मशहूर है। 1905 में शुरू हुए इस आउटलेट में गलौटी कबाब, बिरयानी और कोरमा कुछ ऐसी डिशेस है जो आपका मन लुभा लेंगी। एक छोटी सी गली में स्थित इस जगह की हर डिश और उसमे पड़ने वाले मसालों का स्वाद आज इतने सालों बाद भी वही है। यही कारण है कि यहां दूर दूर से लोग आते है।

ब्रिटानिया एंड कंपनी, मुंबई

Britannia-And-Co-Mumbai-500x360
ऐसी ही जगह को अब कल्ट माना जाता है ?

Image Credit: migrationology.com

1923 में शुरु हुए ब्रिटानिया एंड कंपनी के बहुत सारे प्रशंसक है और यह मुंबईकर के लिए बेहद पसंदीदा जगह है। हार्ड कोर पारसी भोजन के प्रेमी इस जगह को छोड़ कभी भी किसी अन्य स्थान पर नहीं जाते हैं। उनका मटन प्रसिद्ध है, जबकि उनका चिकन बेरी पुलाव सबसे स्पेशल है।

लियोपोल्ड्स कैफे, मुंबई

2008 के आतंकवादी हमलों के दौरान इस पर भी हमला किया गया था

Image Credit: photos.bhagavideo.com

लियोपोल्ड का कैफ़े उतना ही प्रतिष्ठित है जितनी की अन्य जगहें । यह मुंबई आने वाले पर्यटक की लिस्ट में सबसे ऊपर होता है। अपने साधारण बर्गर से लेकर उत्तम सुशी तक, आप किसी भी समय इस लाइवली जगह पर बीयर का आनंद ले सकते हैं।

ग्लेनरी, दार्जिलिंग

Glenarys-Darjeeling-500x360
यह यहां के हर पर्यटक की लिस्ट मे रहता ही है

Image Credit: tripadvisor.in

इस जगह को एक इटालियन द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन फिर उनके मैनेजर ने उनसे इस जगह को ले लिया और इस को शुरु रखा। यह बहुत पुराना स्टोर है, लेकिन यहां के स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच यह काफी प्रसिद्ध है। उनके डेजर्ट बेहद स्वादिष्ट होते है। सिनेमन बन्स के साथ, ओवन में बेक्ड मांस और वहां की चाय के क्या कहने।

करीम, दिल्ली

Karims-Delhi-500x360
खाने की बात हो और दिल्ली का ज़िक्र ना हो यह तो असंभव है

Image Credit: dfordelhi.in

यह आउटलेट वर्ष 1913 में खुला था और अपने उत्कृष्ट मांसाहारी व्यंजन के लिए बहुत सारे पुरस्कार भी हासिल कर चुका है। कहा जाता है की चांदनी चौक के बीचो-बीच स्थित इस जगह में ऐसे व्यंजन बनाए जाते है, जो मुग़लों के ज़माने से चले आ रहे है। मटन निहारी और चिकन जहांगीरी वहां की क्लासिक डिशेस है।

ये डेस्टिनेशन अपने विभिन्न और स्वादिष्ट व्यंजनों के कारण सालों से चले आ रहे हैं और आगे भी चलते रहेंगे। आप तय कीजिए कि आप इनमें से किस जगह जाना पसंद करेंगे।