दुनिया में कई ऐसी रहस्यमयी जगहें हैं, जिसके बारे में जितना सोचा जाए, हमारा दिमाग उतना ही उसके रहस्य में उलझता है। पूरा विश्व ऐसे ही रहस्यों से भरा पड़ा है। आज हम आपका परिचय कुछ ऐसी जगहों से करवाने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुन कर आप न सिर्फ अचंभित होंगे, बल्कि आपको इनकी सच्चाई पर विश्वास नहीं होगा। हम बात कर रहे हैं दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां गुरुत्वाकर्षण, यानी कि ग्रैविटी का असर नहीं होता। है ना अजीब बात? अगर विश्वास ना हो रहा हो, तो ज़रा पढ़िए ये खबर।

मिस्ट्री स्पॉट, कैलिफोर्निया

इस जगह को 1939 में खास तौर पर पर्यटकों के लिए बनाया गया था

कैलिफोर्निया के सांताक्रूज़ में बसी ये जगह लोगों के लिए जीता जागता रहस्य बना हुआ है। इस जगह पर आप खुद पर ग्रैविटी का असर कम पाएंगे। यहां लोग ज़मीन पर नहीं गिरते, पानी उलटी दिशा में बहता है और तो और पेड़ सिर्फ एक ही दिशा में बढ़ते हैं। इस जगह को 1939 में खास तौर पर पर्यटकों के लिए बनाया गया था। इसके बाद से ही हर साल हज़ारों लोग यहां घूमने आते हैं। यह साल हर टूरिस्ट्स के लिए खुला रहता है।

कॉस्मॉस मिस्ट्री एरिया, साऊथ डकोटा

अमेरिका के साउथ डकोटा में बसी है रैपिड सिटी लोगों के बीच बेहद चर्चित है। इसका कारण है यहां का ना के बराबर गुरुत्वाकर्षण। दरअसल, जब आप इन जगहों पर जाते हैं, आप खुद का वज़न हल्का महसूस करते हैं। इस जगह के लिए एक स्लोगन प्रचलित है, जिसे ‘सर्वाइव इट’ कहा जाता है। इसका मतलब है कि आपको यहां ज़मीन पर टिकाए रखने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है। यहां आपको गर्मियों के मौसम में जाने की सलाह दी जाती है।

सेंट इग्नेस, मिशिगन

यह 300 मीटर का एक दायरा है, जहां जाते ही आपकी सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम काम करना बंद कर देंगी

ये जगह आपको ज़मीन से ऊपर तो नहीं उठाती, लेकिन एक अजीब ढंग से आपको अचंभित करती है। दरअसल, मिशिगन के सेंट एग्नेस मिस्ट्री प्लेस में कोई भी मशीन और इलेक्ट्रॉनिक आईटम काम नहीं करता। 1950 में हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई कि यह 300 मीटर का एक दायरा है, जहां जाते ही आपकी सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम काम करना बंद कर देंगे, लेकिन जैसे ही आप यहां से बाहर निकलेंगे, सब कुछ ठीक हो जाएगा। कहा जाता है कि ऐसा ग्रेविटी की कमी की वजह से होता है।

मैग्नेटिक हिल, लद्दाख

भारत के लद्दाख को एक खूबसूरत पर्यटन स्थल का दर्जा दिया गया है। यहां खूबसूरत नज़रों के अलावा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है यहां की मैग्नेटिक हिल, जहां गाड़ियों पर ग्रैविटी का असर कम और मैग्नेटिक फील्ड का असर ज़्यादा होता है। यहां गाड़ियां अपने आप न्यूट्रल पर होने के बावजूद ऊपर की दिशा में चलने लगती है। यह देखना पर्यटकों के लिए बेहद ख़ास अनुभव साबित होता है

यदि आप भी ऐसी ही जगहों पर जाकर ग्रैविटी के इस खेल को देखना चाहते हैं, तो जल्द ही प्लान बना लीजिये।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..