ट्रेवलिंग पसंद करनेवाले लोग अक्सर मिलनसार होते हैं। वे जगह-जगह घूमकर नए लोगों से मिलते हैं और अलग-अलग संस्कृति को जानते हैं। घुमक्कड़ी के दौरान वे कई नए दोस्त भी बना लेते हैं। ज़ाहिर है ऐसे लोगों के दोस्तों की फेहरिस्त लम्बी होती है। यदि आप भी इन्ही लोगों में से एक हैं, तो आपके लिए ये खबर ज़रूरी है। यदि आप यात्रा के दौरान नए दोस्त बनाना पसंद करते हैं, तो आपको इन बातों का ख़याल ज़रूर रखना चाहिए। जो आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखेंगी और आपको दुर्घटना का शिकार होने से बचाएंगी।

जानकारी से आंके

अपने रहने और घूमने के प्लान को अजनबी दोस्त के आगे ना खोलें
अपने रहने और घूमने के प्लान को अजनबी दोस्त के आगे ना खोलें

नए लोगों से मिलकर आप उनके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं ले पाते और इसलिए कोई भी अपने बारे में गलत जानकारी दे सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई खुद को अच्छी पढ़ाई या डिग्री से जोड़कर बताए, तो उसकी बातों पर पूरी तरह से विश्वास ना करें। बल्कि उससे बातचीत करके उसके ज्ञान और जानकारी को परखें।

आंखें मूंदकर ना करें भरोसा

अक्सर लोग सोलो ट्रेवलिंग पसंद करते हैं। ऐसे में खुद से जुडी हुई जानकारी किसी भी नए व्यक्ति को ना दें। यदि आप किसी में नए दोस्त को देख रहे हैं, तो उससे जुड़ी हुई जानकारी भी लें, जैसे वह क्या करता है और इस वक्त कहां रह रहा है, इत्यादि। साथ ही अपने रहने और घूमने के प्लान को अजनबी दोस्त के आगे ना खोलें। साथ ही उसके द्वारा दी गई जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें और ना ही अकेले अनजान व्यक्ति के साथ घूमने जाने का प्लान बनाएं।

दिमागी हालत जानना भी ज़रूरी

इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बैंक और पैसों से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना बताएं
इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बैंक और पैसों से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना बताएं

आपको जान कर हैरानी होगी कि किसी भी नए दोस्त को बनाने से पहले उसके दिमाग का हाल जान लेना बेहद ज़रूरी हो जाता है। कई बार दिमागी रूप से बीमार व्यक्ति आपकी ज़िन्दगी में तूफ़ान ला सकता है। इसलिए उससे दोस्ती के दौरान ध्यान दें कि वे दूसरों से कैसा व्यवहार कर रहे हैं। अक्सर नए दोस्त आपके साथ अच्छा व्यवहार कर लेते हैं, लेकिन दूसरों के भी यदि उसका व्यवहार अच्छा हो, तब ही किसी शख्स पर विश्वास किया जाना चाहिए।

ना करें पैसों का लेन-देन

यदि किसी ट्रिप पर आप नए दोस्त बनाते हैं, तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि आप उनसे किसी भी प्रकार से पैसों का लेन-देन ना करें। ऐसा करने से कई बार आप लूट का शिकार हो सकते हैं या किसी बड़ी समस्या में फंस सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बैंक और पैसों से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को ना बताएं। ऐसे में नयी जगह पर आप धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं।

यदि आप भी हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो इन टिप्स का ध्यान ज़रूर रखें। यह आपकी सुरक्षा के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..