केरल अपनी खूबसूरती के लिए मशहुर है। इसकी खूबसूरती के चर्चे पूरे देश में होते हैं, खूबसूरत वादियों और लम्बे-चौड़े चाय बागानों से सजे केरल का हर शख्स कायल है। यहां खास तौर पर हॉलिडे के लिए बेहद खूबसूरत और दिल लुभानेवाली जगहें हैं, जिसे देखना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित हो सकता है। आज हम आपको केरल की ऐसी सुन्दर जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको बेहद पसंद आएगी।

बीच की खूबसूरती

यहां बीच से कुछ ही दूरी पर बसा है फ्लोटिंग कॉटेज, जहां रहकर आप पक्षियों की चहचहाट और केरल के संगीत में खुद को भूल जाएंगे

हम बात कर रहे हैं केरल में बसी छोटी सी जगह पूवार के बारे में, जो खास तौर पर कपल्स के लिए फेमस मानी जाती है। अपनी बिज़ी ज़िन्दगी से कुछ पल निकालकर कपल्स यहां अपना समय बिताते हैं। पूवार में देखने लायक कई खूबसूरत जगहें हैं, जो आपका मन मोह लेगी। इसमें से एक हैं यहां के बीच, जिसकी खूबसूरती की तुलना कोई नहीं कर सकता। यहां बीच से कुछ ही दूरी पर बसा है फ्लोटिंग कॉटेज, जहां रहकर आप पक्षियों की चहचहाट और केरल के संगीत में खुद को भूल जाएंगे। दुनिया से दूर आप कुछ पल अपने साथी के साथ बिता सकते हैं।

नदियों और जंगलों का राज

इन जंगलों को कोझिपारा के नाम से जाना जाता है

यहां सिर्फ बीच ही नहीं, बल्कि खूबसूरत नदियां और जंगल भी आपको दिखाई देंगे। जंगलों के बीच बहती नदी में बोटिंग करना हो या जंगल सफारी का मज़ा लेना हो, पूवार आपके लिए एक बेहतरीन चॉइस बन सकता है। इन जंगलों को कोझिपारा के नाम से जाना जाता है। यहां आप वाइल्ड लाइफ को बेहद करीब से देख सकते हैं। इन जंगलों में आप चाहें तो ट्रेकिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

वॉटर स्पोर्ट्स और क्रूज़

कुछ लोग यहां क्रूज़ पर हॉलिडे का प्लान भी करते हैं

आपको जान कर हैरानी होगी कि यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी कमी नहीं है। खास तौर पर वॉटर स्पोर्ट्स यहां एक ख़ास एडवेंचर माना जाता है। वहीं लोग तैराकी के लिए भी यहां जाना पसंद करते हैं। कुछ लोग यहां क्रूज़ पर हॉलिडे का प्लान भी करते हैं। यहां तक यदि आप आयुर्वेदिक थेरेपी का भी उपयोग करना चाहते हैं, तो यहां कई रिलेक्सेशन के लिए योग और आयुर्वेद रिट्रीट मौजूद हैं।

कैसे पहुंचे पूवार?

पूवार पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले पारसल्ला रेलवे स्टेशन तक पहुंचना होगा, जहां से पूवार की दूरी करीब 9 किलोमीटर की है। यदि आप रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो आप बस स्टेशन नैयाटिंकारा तक की यात्रा कर सकते हैं। यहां से पूवार 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आप हवाई यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो पहले तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक आप फ्लाइट ले सकते हैं। यहां से रोड ट्रिप के ज़रिये पूवार तक पहुंचा जा सकता है। इसके लिए आपको 126 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी।